केबीसी 9 व अमिताभ बच्चन वर्सोवा बीच की सफाई करने की पहल का समर्थन करते हैं

1 min


Amitabh Bachchan hands over the keys to Afroz Shah in Shilpa Shetty's presence on KBC 9

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 9 के आगामी एपिसोड में प्रसिद्ध वकील व सामाजिक कार्यकर्ता अफरोज शाह जुहू व वर्सोवा बीच में सफाई करने की मुहिम के लिए जागरुकता फैलाने व समर्थन पाने के लिए इस शुक्रवार के खास एपिसोड ‘नई चाह नई राह’ में हॉट सीट पर पर विराजेंगे।

वर्सोवा बीच की सफाई करने की पहल अफरोज शाह के दिमाग की उपज है और यह कईयों के लिए प्रेरणास्रोत भी बन गई है। उनके प्रयासों को वैश्विक तौर पर पहचान मिली है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र ने उन्हें ‘चैम्पियन ऑफ द अर्थ’ के शीर्षक से सम्मानित किया है। एक बेहतरीन प्रतिक्रिया मिलने के बाद, वे पूरे शहर के 19 बीचों की सफाई करने का विचार रखते हैं। 100 से ज्यादा स्वयंसेवियों व बीएमसी सदस्यों के उन्हें मिलते सहयोग से दो साल तक इस पहल में लगे रहने के साथ, अफरोज ने लगभग 7000 टन कचरा व प्लास्टिक को सफलतापूर्वक बीच से अलग किया है।

Afroz Shah with Amitabh Bachchan on Kaun Banega Crorepati 9

बीच की सफाई की ओर उनके प्रयासों और अनुकरणीय कार्य को शो में सम्मानित व प्रशंसित किया गया था। उनकी कहानी ने मेजबान अमिताभ बच्चन सहित सेट पर मौजूद सभी को प्रेरित किया था। बल्कि, श्री बच्चन तो इन प्रयासों व प्रतिक्रिया से इतने प्रभावित हुए था कि केबीसी 9 की टीम के साथ वे खुद भी इस मुहिम में शामिल हो गए, और दो ट्रैक्टर व एक एक्सकेवेटर के योगदान के रूप में उन्होंने अपना सहयोग भी दिया, जिससे अफरोज काफी आश्चर्यचकित व हर्षित हो गए थे।

हमसे खासतौर पर बात करते हुए, श्री बच्चन ने कहा, “कई साल केबीसी असल जिंदगी के कई अनसुने विजेताओं को आमंत्रित कर रहा है, जिन्होंने हमारे समाज को एक बेहतर स्थान बनाने की ओर मदद की या सहयोग दिया। यह शो इन सभी नायकों के लिए एक राष्ट्रीय प्लेटफार्म बन गया है, जहां वे आगे आकर अपनी पहल के बारे में बात करते हैं और अपनी महत्वाकांक्षा को पाने में मदद पाने के लिए देश के दर्शकों से सहयोग हासिल करने की कोशिश करते हैं। अफरोज का कार्य अनुकरणीय है और एक टीम के तौर पर हमने अपने ही तरीके से उन्हें समर्थन देने के बारे में सोचा।” श्री बच्चन ने एक फनी नोट पर यह कहते हुए अपनी बात को खत्म किया कि, “अगली बार आप जुहू बीच को असाधारण रूप से साफ देखेंगे, इसके लिए अफरोज व उनकी टीम को उनके सफाई के मुहिम के लिए धन्यवाद कहिए। मैं देश में सभी से यह निवेदन करूंगा कि वे एक बार एक बीच को साफ करने में अफरोज की मदद करें।”

Amitabh Bachchan hands over the keys to Afroz Shah in Shilpa Shetty’s presence on KBC 9

श्री बच्चन के सहयोग से उत्साहित, अफरोज शाह ने कहा, “इस शो में श्री अमिताभ बच्चन व शिल्पा शेट्टी कुन्द्रा के सामने होना एक अद्भुत व बेहतरीन अनुभव था। मैं बीच के लिए सही मशीन व सही सामग्री पाने के लिए लगभग 100 हफ्तों से संघर्ष कर रहा था। कौन बनेगा करोड़पति 9 व श्री अमिताभ बच्चन का धन्यवाद, जिनकी वजह से यह संभव हो पाया। मुझे एक एक्सकेवेटर व ट्रॉली के साथ एक ट्रैक्टर मिला और इन सबसे बढ़कर, मैंने एक अच्छी राशि जीती जो बीच की सफाई करने में अच्छी सामग्रियां खरीदने में मेरी मदद करेंगी। अब मैं और क्या मांग सकता हूं? इस टीम ने मेरे लिए जो कुछ भी किया है, उससे मेरा दिल भर आया, और मुझे बहुत कृतज्ञता, सम्मान व प्यार का अहसास हुआ।”


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये