किरण खेर

1 min


हंसमुख और जिंदादिल किरण खेर

 किरण खेर एक भारतीय अभिनेत्री व राजनितिज्ञ होने के साथ-साथ ही अनुपम खेर की पत्नी भी हैं। वर्तमान मेँ यह चण्डीगढ़ की संसदीय क्षेत्र से सांसद है। वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव में हिस्सा लेते हुए किरण खेर ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा। किरण का जन्म 14 जून 1955 को पंजाब में हुआ है। किरण के जन्म के बाद उनका परिवार चंडीगढ़ चला आया जहां उनका पालन-पोषण हुआ। किरण की आरम्भिक शिक्षा चंडीगढ़ से हुई, जबकि चंडीगढ़ के ही इंडियन थिएटर ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन की। किरण का विवाह मुम्बई में रहने वाले उद्योगपति गौतम बेरी के साथ हुआ परन्तु ये विवाह नहीं चल सका और उन दोनों का तलाक हो गया। उसी साल किरण ने फिल्म अभिनेता अनुपम खेर से विवाह कर लिया ।

किरण खेर ने अपने फिल्मी करियर का आरम्भ 1983 में पंजाबी फिल्म ‘आसरा प्यार दा’ से किया था। उन्होंने 1996 में अमरीश पुरी के साथ ‘सरदारी बेगम’ में काम किया, जो काफी चर्चित भी रही। किरण ने अपनी एक्टिंग की असली छाप 2002 में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ से छोड़ी। और सबके दिल्लों मे माँ के किरदार के ही कारण जगह भी बनाई। लोगों ने उनके काम की काफी सराहना की। उसके बाद वह ज्यादातर माँ के किरदार मे ही दिखीं फिर वो सिंग इज़ किंग हो या ओम शांति ओम इस खूबसूरत अदाकारा को सबने पसंद किया। और इनके काम के लिए कई बार इन्हे सम्मानित भी किया गया ।

जैसे 1997: सरदारी बेगम के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड , बारीवाली (बंगाली) के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड बेस्ट एक्ट्रेस, IIFA बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवॉर्ड फॉर (देवदास) फिल्म, (साइलेंट वाटर) फिल्म के लिए लोकार्नो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में ब्रॉन्ज लेपर्ड अवॉर्ड, (साइलेंट वाटर) के लिए कराची इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्टर फॉर लीडिंग रोल के अवार्ड से भी नवाजा गया। व (रंग दे बसंती) के लिए स्टार स्क्रीन अवॉर्ड बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस, (कुर्बान) फिल्म के लिए अप्सरा अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस सपोर्टिंग रोल व कलर्स गोल्डन पेटल अवॉर्ड फॉर मोस्ट मनोरंजक पर्सनैलिटी, कलर्स गोल्डन पेटल अवॉर्ड फॉर मोस्ट दिलदार पर्सनैलिटी। यानि किरण जी ने अपने लगभग हर किरदार के लिए अवार्ड जीते है। फिलहाल किरण जी कलर्स के पॉपुलर शो इंडियाज गॉट टेलेंट में एक जज की भूमिका में नजर आ रही है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये