भारत में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा पर लघु फिल्म के लिए करण जौहर ने मिथिला पालकर के साथ काम किया

1 min


करण जौहर

लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्म निर्माता और टीवी होस्ट “करण जौहर” की  रिलीज हुई शॉर्ट फिल्म “गर्ल्स गॉट टैलेंट” है जिसे “सेव द चिल्ड्रन” द्वारा प्रस्तुत किया गया है और जिसे यूवा ने उनके #LightUpHerLife अभियान के हिस्से के रूप में बनाया है। करण जौहर ने अपनी आवाज़ दी और युवा आइकन और अभिनेत्री मिथिला पालकर के साथ एक भूमिका निभाई, जो मुख्य भूमिका में हैं।

फिल्म को एक नए सोशल मीडिया अभियान के बाद लॉन्च किया गया था, जिसमें  ‘गर्ल्स गॉट टैलेंट ’के बारे में चर्चा की गई थी, जिसमें करण जौहर ने एक पोस्टर ट्वीट किया था जिसमें एक संभावित नए रियलिटी शो के बारे में बताया गया था, जिसमें वह न्याय कर रहे थे। इस चर्चा के पीछे, फिल्म ने एक कठिन संदेश दिया कि किस तरह हमारे देश में लड़कियों के प्रतिभाओं ’में से एक है, जो अनजान, अंधेरे और असुरक्षित सड़कों और गलियों को नेविगेट करने की क्षमता रखती है।

फिल्म में, करण जौहर ने पूरे भारत में लोगों से आग्रह किया कि वे हमारे शहरों, गलियों और मोहल्लों के परिदृश्य को बदलने के लिए कदम उठाएं।  जगहों की पहचान करके और हैशटैग #LightUpHerLife का उपयोग करके उन्हें सोशल मीडिया पर साझा करें। वह लोगों से यह भी आह्वान करते हैं कि वे इस तरह की गलियों के डर पर काबू पाने और खुली जगहों को पुन: प्राप्त करने के लिए लड़कियों को सुरक्षित महसूस करने के लिए चेंजमेकर बनने से पीछे हट जाएं।

फिल्म और अभियान के साथ अपने जुड़ाव के बारे में बात करते हुए, करण जौहर ने कहा: “हमारे देश की लड़कियां बेहद प्रतिभाशाली हैं और सभी पेशेवर क्षेत्रों में इसके लिए पहचानी जाती हैं। लेकिन एक और क्षेत्र है कि वे दुर्भाग्य से ‘प्रतिभाशाली’ हैं – और वह अपनी सुरक्षा का प्रबंधन कर रहा है। जब हम इसके लिए उन्हें सलाम करते हैं, तो हमें स्वीकार करना चाहिए कि सुरक्षा एक प्रतिभा नहीं है, यह एक सामाजिक जिम्मेदारी है। और यह उच्च समय है कि हम सभी महिलाओं की सुरक्षा के लिए यह जिम्मेदारी लेते हैं।

सेव द चिल्ड्रन एंड यूवा द्वारा शानदार #LightUpHerLife अभियान का एक हिस्सा बनने पर मुझे गर्व है कि न केवल इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा रही है, बल्कि उन क्षेत्रों की पहचान भी की जा सकती है, जिन्हें हमारी लड़कियों के लिए सुरक्षित बनाया जा सकता है। ”

करण जौहर

रात में अंधेरी मुंबई की सड़कों पर चलने वाली अभिनेत्री मिथिला पालकर ने कहा: “एक महिला के रूप में, इस फिल्म के लिए शूटिंग करना एक बेहद असली और व्यक्तिगत अनुभव था। मैंने महसूस किया कि महिलाओं को सार्वजनिक रूप से एक अनियंत्रित सड़क पर चलने या सार्वजनिक परिवहन लेने में डर लगता है। मैं वास्तव में #LightUpHerLife द्वारा सेव द चिल्ड्रन एंड यूवा द्वारा इस अद्भुत पहल में शामिल होने के लिए सभी से अनुरोध करना चाहता हूं और महिलाओं के लिए सार्वजनिक स्थानों को सुरक्षित बनाने के लिए प्रशासन से आग्रह करता हूं ताकि हम सुरक्षा और स्वतंत्रता के अपने अधिकार को पुनः प्राप्त कर सकें।

16 दिनों की एक्टिविज़्म टू एंड वॉयलेंस अगेंस्ट वीमेन एंड गर्ल्स (25 नवंबर – 10 दिसंबर) के दौरान लॉन्च की गई फिल्म, यौन उत्पीड़न के डर को दिखाती है और एक लड़की को अनलॉक्ड पब्लिक स्पेस में सामना करना पड़ता है। यह सेव द चिल्ड्रन की रिपोर्ट पर आधारित है: India वर्ल्ड ऑफ इंडियाज गर्ल्स 2018 – ए स्टडी ऑन द परसेप्शन ऑफ गर्ल सेफ्टी ऑफ इंडियाज पब्लिक स्पेसेस ’, जिसमें कहा गया है कि 10 में से 6 लड़कियां अपर्याप्त प्रकाश व्यवस्था के साथ सार्वजनिक स्थानों पर असुरक्षित महसूस करती हैं।

अभियान के बारे में बोलते हुए, प्रज्ञा वत्स, प्रमुख, अभियान, सेव द चिल्ड्रन ने कहा, “भारत में एक लड़की होने के नाते डर का पर्याय है – एक डर जो अंधेरे गलियों में छिप जाता है, गलियों और एकांत सार्वजनिक स्थानों को खोल देता है। हमें पुरुषों और महिलाओं के बीच जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारे देश को लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने के लिए सामूहिक कार्रवाई की जाए। लड़कियों की सुरक्षा का मुद्दा नया नहीं है।

लेकिन यह तथ्य कि आज भी महिलाओं और लड़कियों को डर सता रहा है, इसका मतलब है कि हमें अपनी आवाज को एकजुट करना चाहिए और कार्रवाई की मांग करनी चाहिए। ”

“लड़कियों की क्षमता को अस्वीकार करने के लिए सार्वजनिक स्थान पर सुरक्षा महत्वपूर्ण है कि सुरक्षा के नाम पर इनकार कर दिया जाता है। सुरक्षा की धारणा उसके स्कूल जाने या बाल वधू बनने की ओर नहीं जाती है। यह अभियान, #LightUpHerLife का उद्देश्य सही मायने में लड़कियों के लिए समान अधिकारों का दावा करना है, जिससे कि भारत को सुरक्षित महसूस कराने के लिए भारत को जलाया जा सके। “

युवा के सीईओ और सह-संस्थापक निखिल तनेजा ने कहा: “भारत की एकमात्र उद्देश्य से संचालित युवा सामग्री कंपनियों में से एक, यूवा को सेव द चिल्ड्रन के साथ अपने जुड़ाव पर गर्व है, जो शायद सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है जो युवा भारतीय महिलाओं का सामना करता है: सार्वजनिक रूप से सुरक्षा रिक्त स्थान। पिछले दो महीनों में, एसटीसी रिपोर्ट और हमारे अखिल भारतीय युवा अनुसंधान से अंतर्दृष्टि के आधार पर, युवा ने लिंग सुरक्षा के बारे में कई सामाजिक सामग्री के टुकड़े बनाए, जो व्यवस्थित रूप से वायरल हो गए, लाखों में पहुंच बनाकर, हमें प्रासंगिक और अनुनाद साबित कर रहे हैं। यह बातचीत आज के युवाओं के लिए है।

हमारी फिल्म, गर्ल्स गॉट टैलेंट के साथ, हमारा उद्देश्य है कि बदलाव के लिए लड़ रहे लाखों युवा भारतीयों के लिए इस बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए सामग्री की शक्ति का दोहन किया जाए, और उनके साथ #LightUpHerLife से हाथ मिलाने की उम्मीद की जाए। ”

करण जौहर

अभियान #LightUpHerLife गर्ल राइजिंग, ब्रेकथ्रू, यूथ की आवा, रेड डॉट फाउंडेशन, यूएन वालंटियर्स इंडिया, द स्वैडल और अन्य सहित संगठनों के साथ उड़ान शुरू करने के लिए रवाना हुआ; बाल कलाकार सुरक्षा के एजेंडा को बढ़ाने के खन्ना जैसे प्रभावशाली लिए एक साथ आने वाले बाल कलाकार राजदूत दीया मिर्जा और ट्विंकल व्यक्ति। फिल्म संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को भी वापस ले जाती है, क्योंकि यह एसडीजी 5, यानी, ‘जेंडर इक्वेलिटी’ के समर्थन में है।

 लोग कैसे समर्थन कर सकते हैं:

महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए 16 दिनों की सक्रियता के आधार पर कार्रवाई को आगे बढ़ाएं (25 नवंबर – 10 दिसंबर)

  • 25दिन – 10 दिसंबर के बीच एक दिन चुनें
  • अपने आस-पास की किसी गली, गली को पहचानें जो आपको लगता है कि लड़कियों के लिए असुरक्षित और इसे दोस्तों के साथ प्रतीकात्मक रूप से रोशन करें
  • हैशटैग#LightUpHerLife का उपयोग करके सोशल मीडिया पर जियोटैग की गई तस्वीरों को साझा करें – अपने शहर की सरकारों से रोशनी और महिलाओं और लड़कियों के लिए भारत को सुरक्षित बनाने के लिए कहें।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

SHARE

Mayapuri