जानें क्या है रिचर्ड डॉकिन्स अवॉर्ड… जिसे पाने वाले पहले भारतीय बने हैं गीतकार जावेद अख्तर

1 min


Richard Dawkins Award

आखिर क्यों दिया गया है जावेद अख्तर को रिचर्ड डॉकिन्स अवॉर्ड, जानें यहां

गीतकार जावेद अख्तर को रिचर्ड डॉकिन्स अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। और इस सम्मान को पाने वाले जावेद अख्तर पहले भारतीय होंगे। जब से इस तरह की ख़बरें सामने आई हैं तब से लोगों में इस अवॉर्ड के बारे में जानने को लेकर उत्सुकता और भी बढ़ गई है। कि आखिर ये अवॉर्ड है क्या और जावेद साहब को इससे सम्मानित क्यों किया जा रहा है। तो चलिए बताते हैं आपको इस सम्मान के बारे में।

क्या है रिचर्ड डॉकिन्स अवॉर्ड ?

ये सम्मान यह शख्स को दिया जाता है जो तर्कसंगत, धर्मनिरपेक्षता के मूल्यों, और साइंटफिक ट्रथ को बनाए रखने की उद्घोषणा करता है। जिसे रिचर्ड डॉकिन्स के नाम पर दिया जाता है। रिचर्ड ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी में साइंस ऑफ़ पब्लिक अंडरस्टैडिंग विषय के प्रोफेसर थे। जो नास्तिक थे। इन्हीं के नाम पर ये अवॉर्ड साल 2003  से दिया जा रहा है।

अब जावेद अख्तर को ये सम्मान अपनी क्रिटिकल थिंकिंग, धार्मिक जड़ता की स्क्रूटनी, मानव प्रगति और मानवतावादी मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए दिया गया है। खुद अभिनेत्री शबाना आज़मी ने इसके बारे में जानकारी दी है।

रिचर्ड डॉकिन्स अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय

खास बात ये है कि आज तक भारत से ये सम्मान किसी को नहीं मिला है। बल्कि जावेद अख्तर वो पहले भारतीय शख्स हैं जिन्हें इस सम्मान से नवाज़ा जा रहा है। इस ख़बर के सामने आते ही उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है।

बॉलीवुड सेलेब्स सोशल मीडिया के ज़रिए दे रहे बधाई

जैसे ही जावेद अख्तर को ये अवॉर्ड मिलने की ख़बर सामने आई तभी से बॉलीवुड सेलेब्स उन्हें मुबारकबाद दे रहे हैं। अनिल कपूर ने अपने ट्वीट में लिखा –

रिचर्ड डॉकिन्स अवॉर्ड आपके लिए विशेष सम्मान है। यह वास्तव में अद्भुत है। बधाई हो।’

सिर्फ अनिल कपूर ने ही नहीं बल्कि दीया मिर्ज़ा, निखिल आडवाणी, नंदिता दास, इरफान हबीब ने भी जावेद साहब को बधाई दी।

और पढ़ेंः Happy Birthday: बाज़ीगर नहीं बल्कि ये थी एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी की डेब्यू फिल्म, रोहित रॉय और रोनित रॉय के साथ किया था काम


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये