कुछ लड़कियां जिन्होंने शर्म-ओ-हया को तेज हवा में  उड़ा दिया- अली पीटर जाॅन

1 min


छोटी-बड़ी अभिनेत्रियां ऐसी थीं जो अतीत में भी सबसे चैंकाने वाले और सेक्सी दृश्यों को करने के लिए तैयार थीं, लेकिन पिछले तीन दशकों में और विशेष रूप से पिछले दो दशकों (2000 – 2021) में अभिनेत्रियाँ अपने निर्देशकों और निर्माताओं को ज्ञात कारणों और पैसे के लिए वहाँ कपड़े फेंकने को तैयार थीं। पिछले 20 सालों में अभिनेत्रियों ने टॉपलेस और यहां तक कि न्यूड सीन एक साथ अश्लील या सबसे खुले अंदाज में पोज दिए।

यह कुछ अभिनेत्रियों की सूची है जिन्होंने न केवल अपने कपड़े, बल्कि अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि, परंपराओं, मूल्यों और शर्म को जंगली हवाओं में फेंक दिया और सस्ती लोकप्रियता और बहुत सारा पैसा प्राप्त किया, जो कि उनके लिए एकमात्र प्रलोभन प्रतीत होता था। पर फिसल जाना। पैसे ने हर उस चीज़ की जगह ले ली थी जो एक समय में लायक थी। सेंसर और समाज के विभिन्न हिस्सों से इंद्रियों द्वारा बनाई गई सभी समस्याओं के बावजूद लहर चलती रही। लेकिन, लड़कियों के लिए, ये बोल्ड दृश्य जीवन के तरीके में विकसित हुए और उन्हें अभिनेत्री के एक विशेष समुदाय के रूप में चिह्नित किया गया, जो अभिनय या नृत्य के बारे में कम जानती थी, लेकिन अपने शरीर का उपयोग अपने और निर्माताओं के लाभ के लिए करती थी जिन्होंने निवेश किया था। उनका धन। ये जंगली लहर अभी भी तेज और उग्र रूप से बह रही है और यह कहना मुश्किल है कि ये जंगली लहर कहां और कैसे खत्म होगी।

आइए मैं आपको कुछ ऐसी अभिनेत्रियों और गैर-अभिनेत्रियों की सूची देता हूं जो अपनी एकमात्र योग्यता के कारण संपन्न और जीवित हैं, खुद को उजागर करती हैं…

सिमी ग्रेवाल वह एक अच्छे पंजाबी परिवार की एक पढ़ी-लिखी लड़की थी, लेकिन एक अभिनेत्री के रूप में इसे बनाने की ललक में जकड़ी हुई थी। उन्होंने के.ए. अब्बास और समान विचारधारा वाले निर्देशकों द्वारा बनाई गई फिल्मों के साथ एक छोटी शुरुआत की। लेकिन जब उन्हें ब्रिटिश फिल्म निर्माता कॉनराड रूक्स की फिल्म ‘सिद्धार्थ’ में एक नग्न दृश्य करने का अवसर मिला, तो उन्होंने हवाओं को सावधान किया और शशि कपूर के साथ नग्न दृश्य किया, लेकिन सेंसर ने अनुमति देने से इनकार कर दिया सिद्धार्थ ’ को तब तक रिलीज़ किया जाएगा जब तक कि न्यूड सीक्वेंस को हटा नहीं दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप सिद्धार्थ ’भारत में रिलीज़ नहीं हो सका और अभी भी 40 से अधिक वर्षों के बाद रिलीज़ नहीं हुई है। सिमी ने राज कपूर की ’मेरा नाम जोकर’ और कुछ छोटी और अनजान फिल्मों में भी सेमी न्यूड सीन किए। वह अब एक प्रसिद्ध टीवी फिल्म निर्माता हैं, जिन्हें सिमी गरेवाल के साथ टॉक शो ’रेंडीज़वस’ के लिए जाना जाता है। उन्होंने राज कपूर पर एक डॉक्यूड्रामा भी किया है।

करीना कपूर क्या जमाना आ गया है। राज कपूर चाहते थे की उनके खानदान के कोई लड़की फिल्मों में काम ना करे। लेकिन, अब देखो उनकी दोनो पोतियां खूब फिल्मों में काम कर रही है। और करीना कपूर ने तो अपने दादा के उसूलों को उठा कर बाहर कर दिया है। उसने कई सीन किए हैं और बेबो का खेल अभी बाकी है।

नेहा धूपिया’जूली’ नाम की फिल्म में उनका केवल एक ही दृश्य था जिसमें वह अपने बिस्तर पर नग्न लेटी हुई थीं जिसने उन्हें हिंदी फिल्मों का सेक्स बम बना दिया! उन्हें ऑफर की गई अन्य सभी फिल्मों में भी ऐसे ही सीन करने थे। और एक समय ऐसा भी आया जब वह इस तरह के सीन करने से बीमार हो गईं और रेस से पीछे हट गईं।

नंदना सेन समय और परिस्थितियाँ एक महिला के जीवन को कैसे बदल सकती हैं ! नंदना नोबेल पुरस्कार विजेता अमत्र्य सेन और प्रसिद्ध लेखिका नबनिता देव सेन की बेटी थीं। लेकिन अभिनय वही था जो उनके पास स्वाभाविक रूप से आया और उन्होंने अपने दिल का अनुसरण किया और एक अभिनेत्री बन गईं। लेकिन, अगर उन्हें विश्वास था कि वह सभी स्थापित अभिनेत्रियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती हैं, तो वह गलत थीं। उन्होंने ’रंग रसिया’ जैसी विवादास्पद फिल्मों में काम किया और इसके बाद हॉलीवुड में बनी कई फिल्मों में काम किया, जिसमें उन्हें ’हॉट सीन’ कहा जाता था। भारत में, उद्योग के नियमों ने उन्हें पहले से ही एक पुरानी अभिनेत्री बना दिया है, लेकिन तथ्य इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि वह बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं।

अनु अग्रवाल ’आशिकी’ में करोड़ों का दिल जीतने वाली और ’किंग अंकल’, ’गजब तमाशा’ और ’खलनायिका’ जैसी फिल्में करने वाली एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्में छोड़ दी थीं। वह एक गंभीर दुर्घटना के साथ मिली, जिसने उसके चेहरे को लगभग विकृत कर दिया और उसे लंबे समय तक एक निर्जीव शरीर बना दिया, एक चैंकाने वाले तरीके से वापस आई जब उसने ’क्लाउड बस्र्ट’ नामक एक अंग्रेजी फिल्म में एक पूर्ण बेड रूम का दृश्य किया, लेकिन, अगर उसे लगा कि वह अन्य भूमिकाओं की पेशकश की जाएगी, वह गलत थी क्योंकि हिंदी सिनेमा में, एक बार जब आप बाहर हो जाते हैं, तो आप बाहर हो जाते हैं। अनु अब एक हेल्थ स्पा चला रही हैं और लोगों को योग की ट्रेनिंग दे रही हैं। उन्होंने अपने जीवन पर ’एनसुअल’ नामक एक किताब लिखी है जो बेस्टसेलर है। और जिस लुक ने कभी लोगों को मदहोश कर दिया था, वह अब पहचानने योग्य नहीं है, लेकिन उसकी आत्मा किसी भी बाधाओं से पहले आत्मसमर्पण करने से इंकार कर देती है और 90 के दशक की शुरुआत में भी वह विजेता बनी रहती है।

और भी ऐसी लड़कियां हैं जिन्होंने बिना किसी प्रयास के बोल्ड सीन करके प्रसिद्धि (या यह कुख्याति) बटोरी है?

और मुझे यह सुनिश्चित करने या भविष्यवाणी करने की ज़रूरत नहीं है कि शरीर के दिखावे की यह लहर एक लहर होगी जो केवल गर्म और अधिक से अधिक साहसी और बेशर्म रखेगी।

अभी कुछ दिन पहले मैं एक मशहूर फिल्ममेकर के साथ बैठा था। और कुछ लड़कियां और उनके माता- पिता दफ्तर में आते जाते रहे, और हर लड़की को जब पूछा गया कि वो क्या बनना चाहती थी, उनका जवाब ज्यादातर एक ही होता था, मैं कुछ भी कर सकती हूं, कपड़े भी उतार सकती हूं, आप बस मुझे एक चान्स दीजिये“। और गरीब माता-पिता हाथ जोड़ कर बैठे रहते थे। क्या कहने आज की इस गरम हवा के बारे में?

SHARE

Mayapuri