कुणाल कोहली की रामयुग में सुनने को मिलेगा संगीत दिग्गजों का संगम

1 min


म्यूजिक कंपोजर और संतूर मेस्ट्रो राहुल शर्मा, संगीत के दिग्गजों पंडित हरि प्रासाद चैरसिया, पंडित शिव कुमार शर्मा, गायक उस्ताद राशिद खान, सोनू निगम और तबला वादक जाकिर हुसैन के साथ कुणाल कोहली के निर्देशन में बनी ‘रामयुग’ लेकर आए हैं

-ज्योति वेंकटेश

संगीत के इतिहास में पहली बार, फ्लूटिस्ट पद्मविभूषण पंडित हरि प्रसाद चैरसिया, संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा, गायक उस्ताद राशिद खान, सोनू निगम और तबले वादक जाकिर हुसैन जैसे दिग्गज कलाकार कुणाल कोहली की वेबसीरीज ष्रामयुगष् के लिए एक ही छत के नीचे आए। संगीतकार और संतूर वादक राहुल शर्मा के कंपोज के लिए सभी का धन्यवाद।

किंवदंतियों के साथ काम करने के बारे में बात करते हुए, राहुल ने शेयर किया, “यह सब कुणाल (कोहली) के लिए धन्यवाद है, जो रामायण के इस अनुकूलन के लिए एक शास्त्रीय अभी तक वैश्विक ध्वनि की तलाश में थे, जिसे हम उन दिग्गजों में लाने के लिए मिले जिन्हें हम सुनते हुए बड़े हुए हैं। कुणाल के साथ पहले यश चोपड़ा रितिक रोशन जैसे स्टार काम कर चुके थे। कुणाल जानते थे कि मेरे पास शास्त्रीय संगीत के साथ-साथ वैश्विक सहयोगों के संयोजन का अनुभव है जो मैंने केनीजी, डीप फॉरेस्ट, रिचर्ड क्लेडरमैन जैसे ग्रैमी विजेताओं के साथ पहले किया था, इसलिए इस तरह के भारतीय दिग्गजों को वर्तमान ध्वनि के साथ लाने का अवसर कुछ ऐसा था जो वह चाहते थे और इस तरह की एक प्रेरणादायक यात्रा थी। रामयुग के लिए रचे गए हर गीत के साथ, मुझे उनसे और अधिक सीखने का मौका मिला।”

अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गया, “रामयुग” में ‘जय हनुमान’ को दर्शकों से बहुत अधिक समीक्षा मिली है। शर्मा कहते है, “मैं इतना सम्मानित महसूस करता हूं कि अमित जी ने हमारे लिए गीत को आसानी से रिकॉर्ड किया। चूंकि हमें वस्तुतः एक साथ काम करना था, उन्होंने गीत को फिर से सुनाने और पिच को सुधारने का एक अतिरिक्त प्रयास किया, जहां भी वह आवश्यक महसूस करते थे। जय हनुमान के उनके संस्करण को सुनकर, मुझे वास्तव में उनकी तरह लीजेंड का एहसास हुआ, जिनकी संगीत उद्योग के पेशेवरों के साथ ताल और सुर की भावना बराबर है, जो कुछ जन्मों में एक बार आते हैं। जैसे लोग मानते हैं कि कोई निर्देशक का अभिनेता है, अमित जी निश्चित रूप से एक संगीतकार गायक हैं।”

इस तरह के एक निर्विवाद उपलब्धि हासिल करने के बाद हम संगीत संगीतकार के भविष्य के कार्यों का बेसब्री से इतजार करते हैं।

अनु- छवि शर्मा

SHARE

Mayapuri