क्यों हेमा मालिनी सन्यास ले लेगी!

1 min


हेमा मालिनी

-जेड, ए. जौहर

स्वप्न सुन्दरी हेमा मालिनी आज उस स्थान पर विराजमान हैं, जिस तक पहुंचने की. तमन्ना लिए बहुत सी हीरोइनें आउट हो गई. और आज रेखा, जीनत अमान आदि उस स्थान (नम्बर वन हीरोइन) प्राप्त करने के लिए संघर्षरत हैं, ऐसी स्थिति में कोई मूर्ख ही ऐसा स्थान (जिसके कारण लोग उसे बेताज की मलिका कहते हैं) छोंड़ कर सन्यास ले लेने की बात कह सकती है, शोहरत और कामयाबी की चरमसीमा पर पहुंच कर सन्यास लेने के लिए कहना बहुत बड़ी बात है. ऐसा साहस कम से कम हमारे कलाकारों के पास नहीं है. ऐसी मिसाल शायद ढूंढने से भी न मिलें (नर्गिस, नूतन, निम्मी, डिंपल, राखी आदि ने हालात से समझौता करने के कारण सन्‍्यास लिया था) यूं ही बैठे-बैठे यह सब नहीं हो गया था, इसमें भी नूतन, राखी, डिंपल से सन्यास लेने के बाद नहीं बैठा गया और पुनः फिल्मों में आ गई.

Hema Malini

आज हेमा मालिनी के सन्‍यास की खबर यूं ही नहीं उड़ी है, बल्कि उड़ाई गई है, और यह सब राजनीति की बातें हैं, जब भी किसी राजा या पार्टी को सत्ता में लाना होता है, तो उसके चमचे गद्दी पर बैठे हुए शासक की निंदा शुरू कर देते हैं, उसके द्वारा किए गए कार्यो में मीनमेख निकाल कर उसे आलोचनाओं का निशाना बनाया जाता है, और उसके बारे में ऐसा वातावरण तैयार किया जाता है, कि वह शासक स्वयं गद्दी छोड़ दे या अन्य पार्टी को बुलाले, कुछ ऐसी ही राजनीति की शिकार स्वप्न सुन्दरी हेमा मालिनी हो गई हैं!

हेमा मालिनी से इस संबंध में मैंने उसके घर पर भेंट की और उनसे पूछाः-

हेमा जी, आजकल फिल्‍मी क्षेत्रों में इस आशय की बड़ी चर्चा है, कि आप फिल्मों से सन्यास लेने वाली हैं. और इसी कारण नई फिल्में स्वीकार नहीं कर रही हैं, क्या आप इस विषय पर ईमानदारी से प्रकाश, डालना पसंद करेंगी?

क्या आपको मालूम है कि इस समय मैं कितनी फिल्मों में काम कर रहीं हूं? हेमा मालिनी ने मुझ से ही प्रश्न कर डाला,

सुना है, दो दर्जन से अधिक फिल्में इस समय आपके हाथ में हैं. मैंने उत्तर देते हुए कहा.

Hema Malini

अब ऐसी सूरत में आप ही बताये कि क्या मैं लाइन छोड़ सकती हूं? मेरे सन्‍्यास लेने का मतलब है, इतने सारे निर्माताओं के पैसों और जीवन के साथ खिलवाड़ करना और मेरा पूरा करियर गवा देना, और मैंने आज तक अपने किसी निर्माता का जानबूझ कर कभी नुकसान नहीं किया, फिर मैं भला ऐसा क्‍यों करने लगी दर-असल यह सब, कुछ लोगों का षड्यंत्र है जो इस प्रकार की खबरें फैला रहा है, साथ किस्म के लोगों को शान छोड़ने की वजह से यह सब कहने का साहस हुआ है. ‘शान’ के अतिरिक्त मैंने दो-एक फिल्में और छोड़ी हैं किन्तु छोड़ने का कारण सन्यास नहीं बल्कि अधिक व्यस्तता है. मैं ‘शान’ के लिए उनकी इच्छानुसार डेट्स देने में असमर्थ थी, इसलिए उससे अलग हो गई, सोचने की बात है कि जब मैं फिल्म ‘शान’ के लिए समय नहीं निकाल सकी तो फिर नई फिल्मों के लिए कहां से समय दे सकती हुं, बस, यह देखकर लोगों ने अफवाह उड़ा दी कि मैं फिल्मों से सन्‍यास ले रही हूं. कितु इसमें तनिक भर भी सत्य नहीं है.

हेमा ने समाचार का खंडन करते हुए कहा. दुसरे अब मैं फिल्मों के मामले में बड़ी चूजी हो गई हूं, हर आने वाली फिल्म साइन करने में मुझे कोई रुचि नहीं रही है. हेमा मालिनी इस समय सफलतम हीरोइन है. इस वक्‍त उसकी तीन फिल्में आजाद! (धर्मेन्द्र), ‘दिल्लगी’ (धर्मन्द्र-शत्रुघन सिन्हा-मिट्टू) और ‘जनता हवलदार’ (राजेशखन्ना-महमूद) बिल्कुल तैयार हैं, और तीनों की रिपोर्ट अच्छी बताई जा रही है. और फिल्मों के चलने से आर्टिस्ट भी चलता है.

Hema Malini

इसी प्रकार लगभग दो दर्जन फिल्में निर्माणाधीन हैं. जिनमें कुछ की प्रोग्रेस बहुत धीमी है और कुछ बड़ी तेजी से बन रही हैं. ऐसी फिल्मों में ‘रजिया सुल्तान’ (धर्मेन्द्र, सोहराब मोदी, परवीन बॉबी, सारिका आदि) की 12 से अधिक रीलें तैयार हो गई हैं. और इस प्रकार आसमान-(धर्मेन्द्र अमिताभ) 3 रीलें ‘आसपास’, (धर्मेन्द्र) 4 रील, देश प्रेमी! (शिवाजी गणेशन, उत्तम कुमार अमिताभ, शत्रुघ्न सिन्हा, झमिला-परवीन बॉवी) 4 रील, दिल का हीरा (धर्मेन्द्र) 3 रील, ‘दो दिशायें’ (धर्मेन्द्र ) 6 रील, ‘दो और दो पांच’ (अमिताभ, शशि, परवीन) 6 रील, ‘घड़ी के हाथ’ (जीतेन्द्र, विनोद मेहरा) 6 रील, “क्रांति’ (दिलीप कुमार, मनोज, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि कपूर, परवीन) 8 रील, ‘क्रोधी’ (धर्मेन्द्र, शशि, जीनत), रील, “कुदरत” (राज कुमार, राजेश खन्ना आशा पारेख, विनोद खन्‍ना) 5 रील, “नसीब” (अमिताभ, शत्रुघ्न सिन्हा, रिषी कपूर) 6 रील, “नास्तिक’ (अमिताभ, प्राण) 4 रील, “प्रेम पुजारिन! (जीतेन्द्र, अमजद) 8 रील, “प्यार की अमर कहानी’ (धर्मेन्द्र) 4 रील, “राजपूत” (धर्मेन्द्र, राजेश खन्ना विनोद खन्‍ना) 3 रील, संतोष (मनोज, राखी, शत्रु, सारिका) 7 रील, ‘द बनिग ट्रेन” (धर्मेन्द्र, विनोद खन्‍ना, नवीन, जीतेन्द्र, नीतू, परवीन आदि) !, रील, इनके अलावा , दिवदास (धर्मेन्द्र शर्मिला) ‘कसम गीता की’ (जीतेन्द्र) की प्रगति बराये नाम हुई है. और “मीरा” तेजी से बन रही है.

इनके अलावा कई ऐसी फिल्में हैं जो साइन हुई हैं या केवल मुहूर्त हुए है. ऐसी स्थिति में आप स्वयं अनुमान लगा सकते हैं. इतनी सारी बड़े-बड़े कलाकारों के साथ वाली फिल्में आंख बन्द करते ही पूरी नहीं हो जाएंगी. इन सारी फिल्मों के पूरा होने में लगभग 3 से 5 वर्ष लग जाएंगे, और यह जरुरी नहीं कि पांच सालों में हेमा की कोई नई फिल्म नहीं शुरू होगी, इतनी सारी बड़ी-बड़ी फिल्में जिस हीरोइन के पास हों वह अपने सारे निर्माताओं को मौत के मुंह में धकेल कर फिल्मों से सन्‍्यास नहीं ले सकती है!

यहां तो जहां दो फिल्में और हिट हुई निर्माता हाथ-पांव जोड़कर साईन कर ही लेते हैं. आखिर को हेमा भी इंसान है और इन्सान की आंख में मुरव्वत भी होती है. और वह मुरव्वत ही उसे बांधे रखती है. इसलिए यह बात तय है कि हेमा मालिनी निकट भविष्य में सन्‍यास न लेगी और न हो ले सकती है!


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये