ललकार- महिलाओं को सक्षम, सशक्त और बदलने की कोशिश

1 min


फरहान अख्तर, शान, शंकर-एहसान-लॉय, आईडीवा गर्ल्स कुशा कपिला, डॉली सिंह और मेजबान शिबानी दांडेकर और गौरव कपूर ने इस वैलेंटाइन डे पर लैंगिक समानता का संकल्प लेने के लिए मुंबई को साथ ले कर आए मुंबई: पॉपुलर फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया, फरहान अख्तर की मर्द और जाने माने फ़िल्म निर्माता फ़िरोज़ अब्बास ख़ान के बीच एक अनोखे सहयोग से बहुप्रतीक्षित ललकार कॉन्सर्ट में बॉलीवुड के प्रसिद्ध कलाकारों ने शिरकत किया. इस  शाम का एक विशेष संदेश था – महिलाओं को सक्षम, सशक्त और रूपांतरित करने का संकल्प. ऐश्वर्या राय बच्चन ने जावेद अख्तर द्वारा लिखी गई कविता मर्द का पाठ किया, जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. यह कविता बुराई को मिटाते हुए एक आदमी होने का सही अर्थ याद दिलाता है.

Lalkar Concert
Lalkar Concert

ललकार- महिलाओं को सक्षम, सशक्त और बदलने की कोशिश

फरहान अख्तर, शान, शंकर-एहसान-लॉय, आईडीवा गर्ल्स- कुशा कपिला और डॉली सिंह, और मेज़बान शिबानी दांडेकर और गौरव कपूर ने 14 फरवरी को मुंबई के बांद्रा फोर्ट एम्फीथिएटर में ‘ललकार’ संगीत कार्यक्रम में प्रदर्शन किया. ललकार ने पीएफआई के लोकप्रिय एडुटेनमेंट शो मैं कुछ भी कर सकती हूं के संदेश को आगे बढ़ाया. संगीत कार्यक्रम को सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक पर भी प्रसारित किया गया था ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह प्रतिज्ञा अधिकतम लोगों तक पहुंचे.

Farhan Akhtar
Farhan Akhtar

फरहान अख्तर ने कहा, ““हमें लैंगिक समानता के बारे में युवा पीढ़ियों को शिक्षित करने की आवश्यकता है और केवल तभी हम उनसे अपेक्षित बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं. मैं कुछ भी कर सकती हूं सफलतापूर्वक एक प्रभावी उपकरण के रूप में इस बदलाव को शुरू करने में कामयाब रहा है. दर्शकों द्वारा दिखाए गए उत्साह से यह साबित होता है कि अब अधिक से अधिक लोग लिंग भेद के खिलाफ कदम बढ़ाने के लिए तैयार हैं.”

Aishwarya Rai Bachchan
Aishwarya Rai Bachchan

पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया  की कार्यकारी निदेशक पूनम मुत्तरेजा के अनुसार, ” ललकार हर उस आवाज को एकजुट करने का प्रयास है, जो महिलाओं को सक्षम, सशक्त और रूपान्तरित करना चाहती है. महिलाओं को यह बताना जरूरी है कि वह कुछ भी कर सकती है.”

Shaan

फिरोज अब्बास खान, जो इस शो के निर्माता हैं, कहते हैं, ” ललकार लोगों से ऐसे पुराने मिथकों को चुनौती देने का आग्रह करता हैं जो लैंगिक भेदभाव को बढ़ावा देते हैं और यह संदेश भी देता हैं कि व्यक्ति के साथ ही बदलाव की शुरुआत होती है. संगीत एक एकीकृत तत्व है जो विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को जोड़ने में मदद करता है.”

Farhan Akhtar, Shaan
Farhan Akhtar, Shaan

मैं कुछ भी कर सकती हूं ने राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन पर अपने बहुप्रतीक्षित तीसरे सीजन के साथ वापसी की है. अभिनेता फरहान अख्तर दूसरे सीज़न से इस शो से जुड़े हुए हैं. पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित और फिरोज अब्बास खान द्वारा निर्देशित मैं कुछ भी कर सकती हूं एक युवा डॉक्टर, डॉ स्नेहा माथुर की प्रेरक यात्रा के इर्द-गिर्द घूमती है, जो मुंबई में अपने आकर्षक कैरियर को छोड़ देती है और अपने गांव में काम करने का फैसला करती है.

Farhan Akhtar, Aishwarya Rai Bachchan
Farhan Akhtar, Aishwarya Rai Bachchan

यह शो डॉ स्नेहा के क्रूसेड पर केंद्रित है ताकि सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा की बेहतरीन गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके. उनके नेतृत्व में, गाँव की महिलाएँ सामूहिक कार्रवाई के ज़रिए अपनी आवाज़ उठाती हैं. दूसरे सीज़न में महिलाओं के साथ युवाओं पर विशेष ध्यान दिया गया था. नए स्लोगन, मैं देश का चेहरा बदल दूंगी के साथ डॉ स्नेहा माथुर को नए मुद्दों से निपटते हुए देखा जा सकता है. तीसरे सीज़न के पहले 26 एपिसोड में स्वच्छता और स्वच्छता तक पहुंच को शामिल किया गया है.

Shankar Mahadevan
Shankar Mahadevan
Loy Mendonsa
Loy Mendonsa

पॉपुलेशन फाउंडॆशन ऑफ इंडिया, मैं कुछ भी कर सकती हूं के तीसरे सीज़न का निर्माण करने के लिए आरईसी फाउंडेशन और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित है. वर्तमान में इसे दूरदर्शन पर प्रसारित किया जा रहा है और यूट्यूब पर स्ट्रीम किया जा रहा है.

Lalkar Concert
Lalkar Concert

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये