लीना चन्दावरकर

1 min


लीन चंद्र को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाए

लीना चंदावरकर 80 के दशक की मशहूर फिल्म एक्ट्रेस हैं जिनका जन्म 29 अगस्त 1950 एक आर्मी ऑफिसर के घर धारवाड़ कर्नाटक में हुआ। अंडाकार भोला-भाला चेहरा और मासूम सी मुस्कुराहट लिए इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने कई फिल्म स्टार्स के साथ फिल्मों में जोड़ी बनाई जैसे संजीव कुमार, धर्मेंद्र, राजेश खन्ना, और दिलीप कुमार आदि और उसके बाद इन्होंने गोवा के पहले चीफ मिनिस्टर दयानंद के बेटे सिद्धार्थ बंदोडकर से शाद्दी की पर दुर्भाग्यवश उनकी एक एक्सीडेंट में डेथ हो गई फिर इन्होंने 1980 में सिंगर किशोर कुमार से दूसरा विवाह किया और एक बेटे सुमित कुमार को जन्म दिया ।

लीना चंदावरकर तब सबकी नज़रों में आई जब उन्हें फ़िल्मफ़ेयर द्वारा ऑर्गनाइज़्ड “दी फ्रेश फेस कॉमपीटीशन” में रनर्स -उप चुनी गई। उसके बाद ये प्रिंट विज्ञापन में मॉडलिंग करने लगी जहाँ इनको सुनील दत्त ने देखा और अपनी फिल्म “मन का मीत” के लीड रोल के लिए इन्हें चुना जो की उनके अपने भाई “सोम दत्त” के अपोज़िट था और इन्हें ग्रूम करने का काम खुद नरगिस दत्त ने किया। इस फिल्म के बाद लीना चंदावरकर का जैसे बॉलीवुड में नाम ही हो गया और उन्होंने 1969 से 1979 तक कई फिल्मो में काम किया जैसे सास भी कभी बहु थी (1970), हमजोली (1970), रखवाला (1971), जाने-अनजाने (1971), मनचली (1973),बिदाई (1974 ),बैराग (1976), आफत (1977 ) जिनमे “महबूब की मेहंदी” फिल्म के लिए इन्हें आज भी याद किया जाता है इन्हें आखरी बार सरफ़रोश में (1985) देखा गया था।

1987 किशोर कुमार की डेथ के बाद ये अपने परिवार अपने बेटे सुमित, सौतेले बेटे अमित कुमार जो की एक सिंगर -एक्टर है उनकी पत्नी और अमित कुमार की माँ के साथ रहने लगी और उनके म्यूजिक एलबम्स के लिए लिरिक्स लिखने लगी। उसके बाद इन्होंने रियलिटी शो “के फॉर किशोर” में भी दिखी।

SHARE

Mayapuri