6 हॉलीवुड फिल्में और सीरीज जो LGBTQ कम्युनिटी के लिए, स्क्रीन पर प्रतिनिधित्व बढ़ाने का रास्ता तय कर रही हैं

1 min


कई वर्षों से, दर्शकों ने फिल्मों और टीवी/वेब श्रृंखलाओं में LGBTQ का रिप्रेसेंटशन देखा है। वर्षों से, लोगों ने स्क्रीन पर इस समुदाय का जश्न मनाया हैं और कई लोगों ने कई आधारों को भी तोड़ा है, और इस तरह सिनेमा को पूरी तरह से आगे भी बढ़ाया है। हालाँकि, LGBTQ फिल्में अनिवार्य रूप से हमेशा ड्रामा, डाक्यूमेंट्री, बायोग्राफी और कॉमेडी पर केंद्रित रही हैं लेकिन लंबे समय से नई जॉनर्स की खोज के बाद, पश्चिम में कई फिल्में और शो अब उन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिनमें आमतौर पर समुदाय का प्रतिनिधित्व नहीं होता है, जैसे कि एक्शन, हॉरर और थ्रिलर फिल्में। तो यहाँ एक सूची है जो दिखाती है कि कैसे पश्चिम, LGBTQ प्रतिनिधित्व की सामान्य शैलियों से दूर, इन फिल्मों और शो के साथ नए शैली में प्रवेश किया है। – सुलेना मजुमदार अरोरा

एटरनल्स

लगभग एक दशक से अधिक के बाद मार्वल अपने सुपर हीरो फिल्मों में से एक, ऑनस्क्रीन चुंबन के साथ पहली LGBTQ रिश्ते के साथ लौट रहा है। ‘एटरनल्स’ एक अपकमिंग मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स फिल्म है जिसमें ब्रायन टायरी हेनरी (अटलांटा) को फास्टोस के रूप में दिखाया गया है, जो मार्वल फिल्म द्वारा प्रथम खुले तौर पर समलैंगिक सुपरहीरो फिल्म है, जिसमे  हाज स्लीमन (लिटिल अमेरिका) उनके पति की भूमिका निभा रहे हैं।

स्पाइरल

स्पाइरल अपनी तरह की अनूठी, क्वीर-थीम वाली हॉरर फिल्म है जिसमें एक समलैंगिक जोड़ा, एक छोटे शहर में बेहतर जीवन का आनंद लेने और मजबूत सामाजिक मूल्यों के साथ अपनी बेटी की परवरिश करने के लिए जाते हैं, लेकिन जब उनके पड़ोसी एक बहुत ही अजीब पार्टी करते हैं, तो उन्हें पता चलता है कि ऐसा कुछ भी नहीं है जैसा उनके पड़ोस के चरित्र में उन्हें लगा था। यह फिल्म जो बे हिचक समलैंगिक है, उस पूर्वाग्रह में भयावहता पैदा करती है जो एक ऐसे समाज को उजागर करती है जहां हममें से सबसे बुरे लोग अपनी ताकत और खुशी की भावना के लिए अल्पसंख्यकों को चोट पहुंचाते हैं और उनका शोषण करते हैं। ‘स्पाइरल’ अब भारत में प्राइम वीडियो पर स्ट्रीमिंग कर रही है।

बेनेडेट्टा

‘बेनेडेट्टा’ एक अपकमिंग हॉरर फिल्म है जो 17 वीं शताब्दी में सेट है। ये फिल्म एक समलैंगिक नन को फॉलो करती है, जिसे भूत काल में घटित हर घटना और उससे जुड़ा कलंक नजर आता रहता है जैसे वो अस्वाभाविक घाव जो सूली पर चढ़ाने के दौरान यीशु पर लगी चोटों की जैसी होती हैं। पॉल वर्होवेन की यह फिल्म जूडिथ सी. ब्राउन की किताब ‘इम्मोडेस्ट एक्ट्सः द लाइफ ऑफ ए लेस्बियन नन इन रेनैस्संस इटली’ से रूपांतरित है।

द ओल्ड गार्ड

हालांकि इस फिल्म को आसानी से एक क्लासिक एक्शन फिल्म कहा जा सकता है जिसमें बहुत सारी बंदूकें और खून हैं, लेकिन ‘द ओल्ड गार्ड’ के भीतर और भी बहुत कुछ चल रहा है। कहानी के सबसे बड़े प्रमुख तत्वों में से एक, इम्मोर्टल ‘ओल्ड गार्ड’ के दो सदस्यों के बीच का समलैंगिक संबंध है, ‘जो’ और ‘निकी’ के बीच हैं। ग्रेग रूका, जिन्होंने मूल ग्राफिक उपन्यास लिखा और पटकथा को भी रूपांतरित किया, ने कहा है कि यह रिश्ता उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण था क्योंकि वह चाहते थे कि दर्शक एक ऐसे समलैंगिक रिश्ते को देखें जो पूरी तरह से खुश है।

वांडा विजन

वांडा विजन एक सीरीज है, जिसने मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स को, वांडा मैक्सिमॉफ (एलिजाबेथ ऑलसेन) के बेटे बिली (जूलियन हिलियार्ड) में अपना पहला समलैंगिक चरित्र दिया। बिली, उर्फ विक्कन, कॉमिक्स में मार्वल के सबसे प्रमुख समलैंगिक जोड़े में से एक हाफ है। जब से बिली के युवा संस्करण ने अपनी शुरुआत की, वह टेडी ऑल्टमैन नामक एक और युवा सुपरहीरो के साथ रोमांटिक रूप से जुड़ गया, जिसे हल्कलिंग के नाम से जाना जाता है। बिली के बाद, अगला LGBTQ प्रतिनिधित्व जो हम डब्न् में देखेंगे वह है ‘द इटरनलस’।

वेलवेट बजसॉ

जेक जेलेनहाल ने नेटफ्लिक्स व्यंग्य-थ्रिलर, वेलवेट बजसॉ में एक समलैंगिक कला समीक्षक की भूमिका निभाई है। 2005 के ‘ब्रोकबैक माउंटेन’ के बाद यह उनकी दूसरी समलैंगिक भूमिका थी। कहानी ये है कि गैलेनहाल का चरित्र, मॉर्फ वांदेवाल्ट, एक अभिमानी और दिखावा करने वाला कला समीक्षक है, जो एक आदमी के साथ एक अजब रिश्ते में है। जबकि फिल्म में वांदेवाल्ट की कामुकता को स्पष्ट रूप से कभी नहीं बताया गया है। ये चरित्र इस फिल्म में यौन तरलता का एक दुर्लभ उदाहरण देता है क्योंकि वह जल्द ही ‘जावे एश्टन’ के चरित्र, ‘जोसेफिना’ नाम के एक गैलरिस्ट के साथ प्रेममत्त हो जाता है।

 

SHARE

Mayapuri