प्रकृति संरक्षण दिवस के लिए विशेष कार्यक्रमों की लिस्ट

1 min


जलवायु परिवर्तन, वनों की कटाई और कार्बन फुटप्रिंट यह विषय इन दिनों काफी चर्चा में हैं। 28 जुलाई को प्रकृति संरक्षण दिवस पर, नेटफ्लिक्स पर इन डॉक्युमेंट्रीज़ में हम हमारी संपन्न और समृद्ध पृथ्वी के बारे में दिलचस्प और महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं। प्रकृति के कई चमत्कारों के बारे में एक नए दृष्टिकोण को प्रस्तुत करते हुए और प्रकृति की देखभाल करना इतना अहम क्यों है वह बताने के लिए तैयार की गयी इन डॉक्युमेंट्रीज़ के साथ कभी समुद्र के तल की तो कभी कई अलग-अलग प्रदेशों की सैर करने के लिए तैयार हो जाइए।

अवर प्लैनेट

एमी पुरस्कार से सम्मानित इस अभूतपूर्व डॉक्यूमेंटरी सीरीज़ में कुल आठ भाग हैं। इसमें सर डेविड एटनबरो ने आवाज दी है। चार वर्षों की अवधि में 50 देशों में फिल्मायी गयी यह डॉक्यूमेंटरी दुनिया भर के आवासों की विविधता पर केंद्रित है।

नाईट ऑन अर्थ

सर्वोत्तम प्रकृति और थर्मल इमेजिंग, नाइट-विज़न गॉगल्स, इंफ्रारेड लाइट, और ऐसी कई तकनीकों को मिलाकर यह अभिनव श्रृंखला बनायीं गयी है। सूरज के ढलने के बाद पृथ्वी पर जंगलों में होने वाली कई गतिविधियों को इसमें दिखाया गया है।

 

अ लाइफ ऑन अवर प्लैनेट

सर डेविड एटनबरो ने अपने 93 सालों के जीवन में इस ग्रह को जितना देखा है उतना शायद ही किसी ने देखा होगा। पृथ्वी पर मानव जाति के प्रभाव का ईमानदार और प्रभावकारी चित्र हम इसमें देखते हैं।

 

चेसिंग कोरल

2017 में जारी की गयी यह डॉक्यूमेंटरी वैज्ञानिकों, गोताखोरों और फोटोग्राफरों की एक टीम के बारे में है जिन्होंने प्रवाल भित्तियों पर प्रदूषण के प्रभावों की जांच की है। जलवायु परिवर्तन के कारण यह शक्तिशाली चट्टानें भी संभावित रूप से गायब हो सकती हैं यह इस डॉक्यूमेंटरी में दर्शाया गया है।

ब्रेकिंग बाउंड्रीज़: द साइंस ऑफ़ अवर प्लेनेट

पृथ्वी पर मौजूद जैव विविधता के नाज़ुक संतुलन को दिखाते हुए यह डॉक्यूमेंटरी हमारी आँखें खोल देती है। पृथ्वी की रक्षा के लिए हम कौनसे छोटे-छोटे कदम उठा सकते हैं उसके बारे में विशेषज्ञों द्वारा दी गयी जानकारी भी इसमें शामिल है।

माय ऑक्टोपस टीचर

सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंटरी (फीचर) के लिए अकादमी पुरस्कार जीतने वाली यह डॉक्यूमेंटरी फिल्म निर्माता और एक ऑक्टोपस के बीच के बंधन के बारे में है। इसमें मानव और प्रकृति के बीच की दोस्ती को खूबसूरती से दर्शाया गया है, साथ ही वे एक दूसरे से कैसे सीख सकते हैं इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है।

SHARE

Mayapuri