बॉलीवुड पर लॉकडाऊन इफेक्ट / फिल्म इंडस्ट्री के लिए ग्रहण बनकर आया है कोरोना, भारी उथल पुथल के लिए रहना होगा तैयार

1 min


Lockdown Effects on Bollywood

बॉलीवुड पर लॉकडाऊन इफेक्ट से हिलने वाली है इंडस्ट्री, करीब 1 हज़ार से भी ज्यादा करोड़ के नुकसान का अनुमान

कोरोना आया और केवल टेंशन ही टेंशन लाया। कोरोना के चलते देशभर में तालाबंदी है जिसका असर हर सेक्टर पर साफ नज़र आ रहा है। भले ही इस वक्त ओटीटी प्लेटफॉर्म की चांदी हो लेकिन बॉलीवुड पर लॉकडाऊन इफेक्ट कितना हो रहा है, इसका तो फिलहाल केवल अंदाज़ा ही लगाया जा सकता है।

फिल्म इंडस्ट्री के लिए ग्रहण साबित हुआ है कोरोना

कोरोनावायरस की आहट जब देश में सुनाई दी थी तो अंदाज़ा लगाना मुश्किल था कि ये ख़तरा कितना बड़ा है। तब शायद हर किसी ने सोचा था कि ये कुछ समय के लिए आने वाली मुसीबत है जो कुछ ही समय में हमारा पीछा छोड़ देगी। यहां तक की फिल्म इंडस्ट्री ने भी ऐसा ही कुछ सोचा था लेकिन तस्वीर इससे उलट ही दिखाई दे रही है। नतीजा बॉलीवुड पर लॉकडाऊन इफेक्ट अब समझ आने लगा है।

1 हज़ार करोड़ से ज्यादा के नुकसान का है अंदेशा

Lockdown Effects on Bollywood

एक अनुमान के मुताबिक इस लॉकडाऊन के चलते फिल्म इंडस्ट्री को 1 हज़ार करोड़ से भी ज्यादा की चपत लगने जा रही है। कोरोनावायरस के चलते लगभग 13 मार्च से ही देशभर में सिनेमाघर बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया। और 24 मार्च से लगभग सभी थियेटरों पर पूरी तरह से तालाबंदी कर दी गई है। शुरूआती दौर में अंदाजा लगाया जा रहा था कि सिनेमाघर बंद होने से तकरीबन 600-700 करोड़ का नुकसान होगा। लेकिन 14 अप्रैल को लॉकडाऊन 3 मई तक और बढ़ा दिया गया। नतीजा अब नुकसान का आंकड़ा भी बढ़ गया है। माना जा रहा है कि 1 हज़ार करोड़ से भी ज्यादा का घाटा इंडस्ट्री को होने जा रहा है।

लॉकडाऊन खुलने के बाद भी जारी रहेगा मुश्किलों का दौर

खास बात ये है कि लॉकडाऊन खुल भी गया तो भी दिक्कतें कम नहीं होने वालीं। जी हां…जनाब बॉलीवुड में  लॉकडाऊन के असर से काफी उथल पुथल मचने वाली है। क्यों? वो हम आपको बता देते हैं। बॉलीवुड पर लॉकडाऊन इफेक्ट केवल आर्थिक रूप तक ही सीमित नहीं रहने वाला बल्कि इसका असर आगे तक होगा।

1. शुक्रवार कम, फिल्में ज्यादा…होगा क्लैश

Lockdown Effects on Bollywood

दरअसल जिस वक्त लॉकडाऊन हुआ है उस वक्त कई बड़ी फिल्में रिलीज़ होने की कतार में थीं। जैसे -सूर्यवंशी, राधे, 83…लिस्ट काफी लंबी है। लेकिन अब इन सभी की रिलीज़ रूकी हुई है। जब लॉकडाऊन खुलेगा और हालात सुधरेंगे तो हर कोई अपनी फिल्म को रिलीज़ करने की जल्दबाज़ी में होगा। फिल्में ज्यादा होंगी और शुक्रवार कम। लिहाज़ा फिल्मों में टकराव होगा और इसका सीधा असर पड़ेगा फिल्मों की कमाई पर।

2. स्टार्स की डेट के लिए मारामारी संभव

दूसरी सबसे बड़ी दिकक्त होगी बॉलीवुड के बड़े स्टार्स के पास डेट की कमी। जी हां…दरअसल बॉलीवुड में सारा काम एडवांस बुकिंग पर ही चलता है। जैसे – रिलीज़ की डेट पहले ही बुक हो जाती है, स्टार्स से समय ले लिया जाता है, शेड्यूल तय हो जाता है। यानि जब लॉकडाऊन खुलेगा तो शूटिंग का पूरा शेड्यूल गड़बड़ा चुका होगा। जिनसे स्टार एडवांस पेमेंट ले चुके हैं उनके साथ फिर से पूरा शेड्यूल तय किया जाएगा। और शूटिंग डेट्स में भारी बदलाव देखने को मिलेगा चूंकि हर प्रोड्यूसर और डायरेक्टर जल्द से जल्द अपनी शूटिंग पूरी करना चाहेगा लिहाज़ा स्टार्स के लिए आने वाला वक्त काफी मुश्किलों भरा रहने वाला है।

3. कई फिल्मों की स्टार कास्ट में हो सकता है बदलाव

आने वाले वक्त में कई फिल्मों की स्टार कास्ट में बदलाव देखने को मिले तो हैरान मत होइएगा। क्योंकि भविष्य में ये बिल्कुल संभव है। देखिए अगर फिल्म निर्माता चाहेगा कि उसके फिल्म की शूटिंग तय वक्त में पूरी हो जाए तो उसके पास स्टार कास्ट में चेंज करने का अलावा दूसरा कोई ऑप्शन नहीं है।

तो कुल मिलाकर बॉलीवुड पर लॉकडाऊन इफेक्ट वाकई ग्रहण की तरह है। जिससे उबरना इतना आसान भी नहीं होने वाला। लेकिन वक्त हर सवाल का जबाव है। तो सही वक्त का इंतज़ार करते हैं और देखते हैं कि भविष्य के गर्त में आखिर क्या छिपा है।

और पढ़ेंः टीवी पर लॉकडाऊन इफेक्ट / इन तीन पॉपुलर टीवी शोज़ पर पड़ा भारी असर, अब छोटे पर्दे पर नहीं होगी कभी वापसी


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये