पूरे देश में कोरोना से लॉकबंदी, तब भी ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ ने कलेक्शन किया सैकड़ों करोड़, कैसे ?

1 min


angrezi Medium Trailer

कोरोना वायरस (Covid-19) की प्रचंडता का अंदाजा करने में तब शायद ‘अंग्रेजी मीडियम’ के निर्माता-दिनेश विज़न और निर्देशक होमी अडजानिया चूक कर गये थे! बीमारी से भारत वापस लौटे फिल्म के हीरो इरफान खान की भावुक अपील के बाद जब फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया तो कुछ ही घंटों में 29 मिलियन व्यूज़ देखकर किसका भी विश्वास सर पर चढ़कर बोलता। फिल्म की टीम ‘कोरोना अलार्म’ की सूचना के बावजूद फिल्म रिलीज़ किए जाने के पक्ष में थी। सबको विश्वास था कि फिल्म खूब कलेक्शन करेगी। उनकी पिछली फिल्म ‘हिन्दी मीडियम’ का रिकॉर्ड तोड़ डालेगी। पर ऐसा कुछ हुआ नहीं, सारा गणित उलट गया। 13 मार्च 2020 को फिल्म थिएटर पर लगाई गई और 15 मार्च 2020 को फिल्म थिएटर से उतार दी गई। 36 करोड़ बजट में बनाई गई फिल्म तीन दिन में मात्र 10 करोड़ के कलेक्शन पर थी… लगा जैसे सपना टूट गया ‘अंग्रेजी मीडियम’ का। कहने वालों ने तो यहां तक कहा कि खिलाड़ी अक्षय कुमार अपनी फिल्म ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज टाल चुके थे और ये लोग बीमार इरफान पर बाज़ी लगाने चले थे, अब भुगतें।

Radhika Madan Shocking Statement

खैर मंथन का समय यही था। फिल्म की रि-रिलीज के लिए इंतजार किया जाए या क्या करें? एक बड़ा सवाल था निर्माता के सामने। तीन दिन में आया फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ऐसा नहीं था कि संतोष करके बैठ जाएं। पहले दिन का कलेक्शन – रूपये 4.03 करोड़, दूसरे दिन का रूपये 2.75 करोड़ और तीसरे दिन का रूपये 2.25 करोड़ और इसके साथ ही अब्रॉड का कलेक्शन रूपये 2.40 करोड़ यानि कुछ ग्रॉस कलेक्शन रूपये 13.54 करोड़ ट्रेड पंडितों ने घोषित किया था। निर्माता कंपनी सोच रही थीं कि इससे तो बेहतर थी पिछली फिल्म ‘हिन्दी मीडियम’ जो 22 करोड़ की लागत से बनकर 110 करोड़ की कलेक्शन दे चुकी है। इसी उत्साह में माडाक फिल्म और लंदन कालिंग बैनर ने तीसरी सीरीज ‘चाइनीज मीडियम’ बनाने की भी चर्चा कर दी पर अब? वह सोच रहे थे कि इससे तो अच्छा था दूसरी फिल्मों- अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ और विक्की कौशल की ‘सरदार उधम सिंह’ की तरह वे भी रिलीज को रोक देते। लेकिन क्या फिल्म को पुनः रिलीज किए जाने पर दर्शक उसी उत्साह से देखने जाएंगे? अकसर रि-रिलीज पर थिएटर बिजनेस गड़बड़ा जाया करता है। इस बात के तमाम उदाहरण हैं।

Angrezi Medium

अब इस कंपनी के पास उबरने का एक ही रास्ता बचा था- ऑन लाइन का। संयोग से इन दिनों ओटीटी प्लेटफॉर्म पूरे फॉर्म में हैं कोरोना वायरस से उपजी परिस्थिति जटिलतम बढ़ाव की ओर देखकर करीब दर्जन भर निर्माता महीने भर बाद भी, अब तक असमंजस की हालत को जी रहे हैं। सोशल -डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के चलते थिएटरों का भविष्य क्या होगा, कोई कुछ नहीं बोल पा रहा।

पर चतुर खिलाड़ी वो होता है जो विषम परिस्थितियों में भी रास्ता निकाल ले। ‘अंग्रेजी मीडियम’ के निर्माता ने दूरदर्शी कदम उठाए। उन्होंने तय किय कि बिना इंतजार किए फिल्म को ऑन लाइन रिलीज कर दिया जाए। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर Amazon का नाम इनदिनों सुर्खियों में है। ‘अंग्रेजी मीडियम’ को तत्काल वर्ल्ड डिजिटल प्रीमियर पर ले जाने की योजना बनी। फिल्म के नये ट्रेलर, स्पीच, इरफान खान की ट्वीटर अपील… सब धड़ाधड़ तैयार हुए। Adobe Premier Pro ने तेजी से काम किया। Amazon के OTT प्लेटफॉर्म सक्रिय हो गये। डिज्नी हॉट स्टार वी आई पी पर स्ट्रिमिंग के 26 दिनों में नया प्लेटफॉर्म डिज्नी शुरू हुआ। समय से पहले फिल्म को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने का जोरदार स्वागत हुआ। लॉकबंदी में घरों में बंद लोगों ने ‘अंग्रेजी मीडियम’ के लिए आतुरता दिखाई। यहां फिल्म का रिव्यू अच्छा होना भी काम आया। अमेजन प्राइम वीडियो और OTT प्लेटफॉर्म पर मासिक, वार्षिक सब्सक्रिप्शन धारकों ने ‘अंग्रेजी मीडियम’ को देखने में जो उत्सुकता जाहिर की, उससे एक फिल्म का भाग्य चमक गया। मीडिया एक्सपर्ट्स का मानना है कि फिल्म सैकड़ों करोड़ की कमाई में है। आंकड़ा जो भी हो महत्व इस बात का है कि जीतने वाले अपनी जीत का रास्ता निकाल ही लिया करते हैं।…

 


Like it? Share with your friends!

Sharad Rai

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये