LOKI The god of mischief की छः पार्ट में आई कहानी कहीं अधूरी तो नहीं रह गयी?

1 min


पिछले महीने जून की शुरुआत में मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स के सबसे इंटरेस्टिंग विलन की सीरीज़ LOKI रिलीज़ ही थी और पहला ही एपिसोड लोगों को इतना पसंद आया था कि चारों तरफ इसकी तारीफों के पुल बंध गए थे।

आइए इसकी कहानी पर एक नज़र डालते हैं –

LOKI की शुरुआत होती है Avengers Endgame के उस सीन से जहाँ न्यू यॉर्क वॉर जीतने के बाद Avengers लोकी को काबू में करके थॉर द्वारा उसे वापस अस्गार्ड ले जाने वाले होते हैं वहीं आयरन मैन यानी टोनी स्टार्क टेसेरेक्ट यानी स्पेस स्टोन को टाइम ट्रेवल द्वरा ले जाने की कोशिश में होता है कि सीढ़ियों से उतरता हल्क टक्कर मारकर टोनी को गिरा देता है और टोनी के हाथ से वो ब्रीफकेस छूट जाता है जिसमें टेसेरेक्ट रखा है। उसी स्टोन को पकड़, मौके का फायदा उठा लोकी किसी अनजानी जगह पहुँच जाता है।

यहाँ से सारा पंगा शुरु होता है और लोकी TVA यानी टाइम वेरिएशन अथॉरिटी के पास पहुँचता है। इस संस्था का काम है समय के साथ हुई किसी भी छेड़छाड़ पर नज़र रखना। यहाँ आकर लोकी को पता चलता है कि वह यूनिवर्स का अकेला लोकी नहीं है, अलग-अलग ब्रह्माण्ड में अनेकोनेक LOKI हैं जो अलग-अलग ढंग, विचार, चेहरे और यहाँ तक की अलग अलग जेंडर के हैं।

कहानी की बात करें तो बहुत इंटरेस्टिंग है लेकिन छः एपिसोड में आने की बजाए एक फिल्म में आती तो बेहतर होती। फिल्म में लोकी बने टॉम हिडलसन के साथ ओवेन विल्सन और सोफिया दी मार्तिनो भी हैं। कहानी हर एपिसोड में एक नया मोड़ लेती नज़र आती है पर अंत में कहानी का अंत नहीं होता। कहानी का एक अहम भाग अगले सीजन के लिए बचा लिया गया है और यही पार्ट इस सीरीज़ बहुत ज़बरदस्त होने से रोकता है।

बाकी इसमें कमाल के VFX और CGI का इस्तेमाल किया गया है। सबकी एक्टिंग लाजवाब है। ख़ासकर अंत में कुछ सीन्स तो ज़बरदस्त हैं। बार बार देखने का मन करता है।

इंडियन फैन्स के लिए भी इसमें एक सरप्राइज़ है। सीरीज़ के छठे एपिसोड की शुरुआत में सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म हैप्पी भाग जायेगी का एक गाना ‘स्वैग सहा न जाए’ भी सुनाया गया है। दरअसल वो सीन एक ऐसी जगह का दिखाया गया है जहाँ समय शून्य है और समय की एक धारा लगातार बह रही है। इसमें नेल्सन मंडेला, नील आर्मस्ट्रांग या सारे अवेंजर्स के डायलॉग भी शामिल हैं।

अब इसका अगला सीज़न अगले साल आयेगा और तबतक फैन्स को इस खुलासे का इंतज़ार करना होगा कि क्यों हर कोई अंत में लोकी को पहचानने से ही इनकार कर देता है

रेटिंग – 7/10*

सिद्धार्थ अरोड़ा ‘सहर’

 


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये