Marvel web series LOKI Review: समय से किए खिलवाड़ का दंड सबको मिलेगा

1 min


Marvel web series LOKI Review: समय से किए खिलवाड़ का दंड

भारत में एक कहावत प्रचलित है कि समय से पहले और किस्मत से ज़्यादा न किसी को कभी कुछ मिला है, न मिलेगा। लेकिन मार्वल की ताज़ा-तरीन web series LOKI इस कहावत के ठीक उलट चलती दिखती है।

पहला एपिसोड “ग्लोरियस परपज़” ठीक वहीँ से शुरु होता है जहाँ से एवेंजर एंडगेम में LOKI टेसेरेक्ट की मदद से फरार हो गया था। लेकिन इसके आगे उसे TVA यानी टाइम वेरिएशन अथॉरिटी के कुछ अफ़सर उठाकर ले जाते हैं। यह बताते हैं कि अरबों साल पहले हर गैलेक्सी का अपना टाइम होता था। इसको लेकर भयंकर युद्ध भी हुआ था और फिर टाइम-कीपेर्स नामक तीन भगवान स्वरूप शक्सियत ने पूरे ब्रह्माण्ड को एक टाइम से बाँध दिया था। तबसे लेकर आज तक जहाँ भी कोई टाइम से ऊंच नीच करता है, वहीँ ये TVA वाले उसे उठा के ले जाते हैं।

लेकिन LOKI जैसे डेमी-गॉड को ले जाना और अपने पास सुरक्षित रख लेना इतना आसान भी नहीं है।

इस पहले एपिसोड में आपको थैनोस भी देखने को मिलेगा और अवेंजर्स भी। इसके ग्राफ़िक्स और VFX बहुत शानदार हैं। LOKI बने टॉम हिडलसन और ओवेन विल्सन की एक्टिंग बहुत शानदार है। इस एपिसोड में एक ऐसा पार्ट भी है जहाँ आप इमोशनल हुए बिना नहीं रह सकेंगे और अगले एपिसोड का बेसब्री से इंतज़ार करेंगे।

ध्यान रहे कि इसको देखने से पहले आप मार्वल की अवेंजर्स इनफिनिटी वॉर और एंडगेम ज़रूर देखें वर्ना आपको बहुत सी बातों का सन्दर्भ समझ नहीं आयेगा।

इस series के रचियेता माइकल वाल्डन हैं और डायरेक्शन केट हेरोन नामक डायरेक्टर ने किया है। केट अबतक महिला केंद्रित फिल्में ही बनाती आई हैं फिर भी loki में उनका डायरेक्शन बहुत इम्प्रेस करता है। वहीँ प्रोडक्शन में फिर केविन-फिएगी ने बेहतरीन काम किया है। लगता है कि उनका जन्म ही कॉमिक सुपरहीरोज़ फिल्मों के लिए हुआ है।

इसका अगला एपिसोड 16 जून बुद्धवार को डिज़्नी+हॉटस्टार पर रिलीज़ होगा तो बिना किसी देर के अपने कैलंडर में ये डेट मार्क कर लीजिए।

Rating – 8/10*

  • सिद्धार्थ अरोड़ा ‘सहर’


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये