लवकुश कमेटी ने अपनी रामलीला को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी

1 min


दो दिन बाद नवरात्रि की शुरू होने वाली है और इसी के साथ शुरू हो जाएगा रामलीला का मंचन। ऐसे में भला दिल्ली की सबसे पुरानी रामलीला आयोजन समिति ‘लव कुश रामलीला समिति’ भला पीछे कैसे रहनेवाली है,जो दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला का मंचन करती है। उसने इसकी शुरुआत भी कर दी है। चूंकि लीला मंचन की बाकायदा शुरुआत पहली पूजा के साथ होगी, लेकिन यह बेहतरीन होने के साथ दर्शकों के बीच अपनी पूरी धमक छोड़े,इसके लिए फुल ड्रेस रिहर्सल भी जरूरी होता हे। यही वजह रही कि नवरात्रि शुरू होने से दो दिन पूर्व ही लवकुश रामलीला समिति के सभी कलाकारों ने एक साथ नई दिल्ली के लाल किला मैदान में फुल ड्रेस रिहर्सल में भाग लिया। इस फुल ड्रेस रिहर्सल को मीडिया के साथ आम जनता ने भी देखा और इसकी प्रशंसा की। शानदार रोशनी, शानदार ध्वनि और ग्राफिक्स के साथ आकर्षक कपड़ों से सजे-धजे कलाकार लुवकुश रामलीला की भव्यता और ग्लैमर को बढ़ा रहे थे।

फुल ड्रेस रिहर्सल कार्यक्रम के मौके पर लवकुश रामलीला समिति के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने मीडिया के साथ बातचीत में 10 दिनों के समारोह की जानकारी साझा किए। उन्होंने बताया कि कलाकारों के इस बार डिजिटल प्रौद्योगिकी के जरिये रामलीला को 14 अलग-अलग भाषाओं में पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चूंकि आजकल के युवा किसी भी चीज का गहराई से अध्ययन करने के साथ ही सोशल मीडिया और डिजिटल दुनिया में अधिक रुचि दिखाते हैं, इसलिए हमने भी इस बार की रामलीला में और अधिक डिजिटल तकनीक जोड़ने का फैसला किया। पिछले साल नौ सौ से अधिक दर्शकों ने यू-ट्यूब पर लाइव रामलीला को देखा। ऐसे दर्शकों की संख्या सबसे ज्यादा यूरोपीय देशों से थी और हमारी रेटिंग भी बढ़ती जा रही थी। इस वर्ष भी लवकुश रामलीला को टीवी के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों के लिए हाईलाइट किया जाएगा।

इसके साथ ही अशोक अग्रवाल ने बताया कि इस साल लीला के कलाकारों में केवल सेलेब्रिटी ही शामिल नहीं हैं, बल्कि कई राजनेता भी रामलीला में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा, अवतार गिल विभीषन का किरदार निभाएंगे, तो रितु शिवपुरी सीता की मां सुनैना का रोल निभाएंगी। शंकर साहनी गुरु वशिष्ठ होंगे, तो केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला पार्वती के पिता हिमावन का किरदार निभाएंगे।

बता दें कि 40 वर्ष पुरानी लवकुश रामलीला का प्रदर्शन 10 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक किया जाएगा।

LuvKush Ramleela
LuvKush Ramleela
LuvKush Ramleela committee Team
Vindu Dara Singh
Vindu Dara Singh
Angad Hasija

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये