INTERVIEW!! माधुरी दीक्षित कहती हैं हर कॉमन मैन को, “सो यू थिंक यू कैन डांस अब इंडिया की बारी”

1 min


Madhuri-dixti.gif?fit=650%2C450&ssl=1

लिपिका वर्मा

जैसे ही माधुरी जी हमारे साथ डांस शो, “सो यू थिंक यू कैन डांस अब इंडिया की बारी” की परिचर्चा के लिए बैठीं तो कहने लगी – “कितना बदल गया है इंटरव्यू लेने का तरीका, पहले तो पत्रकार कलम और पर्चे पर लिख कर ले जाया करते, उसके बाद डिक्टाफोन की सहूलियत हो गयी और अब तो अपने मोबाइल फोन पर ही सबकुछ रिकॉर्ड कर लिया जाता है।”

खैर जैसे ही माधुरी हमारे साथ बातचीत के लिए बैठी तो कहने लगी, “एक्टिंग हमारा सबसे पहला प्यार है। डांस भी मुझे बहुत पसंद रहा और डांस माइंड एवं बॉडी से जुड़ता है और एक तरह से एक्सरसाइज भी होती है पुरे शरीर की। इस लिए हम डांस करते हुए फिट रहते हैं।”

madhuri-dixit_640x480_61429942457

झलक से जुड़ी रही लगभग तीन सीजन, “जी हाँ वह एक बहुत ही बेहतरीन रियेलिटी शो था, जिसमें काफी सारे सेलिब्रिटीज थे किन्तु, “सो यू थिंक यू कैन डांस अब इंडिया की बारी” यह शो एक कॉमन आदमी के लिए है और ताज्जुब होता है कि ऐसे भी लोग हैं जिनके पास कोई गुरु नहीं है किन्तु सिनेमा और टेलीविज़न पर देख कर  बेहतरीन ढंग से डांस करते हैं और कोरियोग्राफी भी कर लेते हैं।”

कुछ रुक कर बोली, “मैंने क्लासिकल फॉर्म ऑफ़ डांस सीखा सबसे पहले और कत्थक भी। फिर बॉलीवुड स्टाइल के गाने पर मैंने नाच करना सीखा। डांस भी मेरा पैशन है। वह गाना “चने के खेत में” में भी एक मिक्स्ड किस्म का डांस रहा। दरअसल में लोकिंग, स्टटेर्रिंग और पोपिंग और कई तरह के डांस स्टेप्स बॉलीवुड गानों में मिश्रित किये गए और इन सब को हमने बखूबी निभाया है अपने डांस फॉर्म में।”

madhuri-7591

इस शो के बारे में माधुरी ने कहा, “जज बनकर दुःख तो बहुत होता है जब मैं किसी को क्वालीफाई नहीं कर पाती  हूँ पर यह एक कॉम्पीटीशन है इस लिए सही मायने में जज तो करना ही होगा। यहाँ बहुत सारे ऐसे लड़के लड़कियां भी आते हैं जो अपनी कम्युनिटी में डांस की वजह से अलग कर दिए जाते हैं। एक लड़की की माँ ने अपनी लड़की को इतना सहयोग दिया कि आज वह इस मंच पर नाच कर अपनी माँ और अपने गांव वालों को खुश कर पाई। मेरा मतलब है कि मेहनत करो और किसी भी चीज़ को हासिल करने के लिए पैशन होना जरुरी है।”

निर्देशक संजय लीला भंसाली कहते हैं माधुरी एक अच्छी एक्टर है इस बारे में मैं क्या कहूं ? देखिये हर दिन  बतौर अभिनेता और डांसर मैंने कुछ न कुछ नया ही सीखा है। सीखने की कोई सीमा नहीं होती है। यह सच है कि एक्टिंग और डांस करते करते आप काफी मंझ जाते हैं और बेहतरीन अदाकारी भी करने लगते हैं।

Madhuri Dixti with Sanjay Leela Bhansali
Madhuri Dixti with Sanjay Leela Bhansali

अपने बेटों के बारे में कहा पता नही वह एक्टर बनना चाहेंगे या नहीं। हाल ही में फिल्म,”जंगल बुक” देख कर  आये तो मेरा बड़ा बेटा डायलॉग्स और स्क्रिप्ट के बारे में परिचर्चा कर रहा था और दूसरा बेटा तो साइंस [विज्ञान] में रूचि रखता है। मेरा ऐसा मानना है कि दोनों जो कुछ भी करना चाहें उनकी इच्छा पर ही निर्भर है फिलहाल तो मैं खुद ही यही सोचती हूँ कि यह दोनों फ्यूचर में क्या करना चाहेंगे ??

अपने पति के बारे में हंस के बोली, ” हम लोग कूल कपल हैं। डांस फ्लोर पर थोड़ा बहुत नाच लिया करते हैं। किन्तु मेरी वेबसाइट पर ऐसे दो लोग जिन्हें नाचना सीखना है – आप को ताज्जुब होगा वह दोनों में से एक तो मेरे पति है और दूसरे मनीष पॉल यह वीडियो उन लोगों के लिए है जो नाच करने से कतराते हैं, शर्माते हैं। इस वीडियो को देख कर वह थोड़ा बहुत नाचने की कोशिश कर सकते हैं।”

Madhuri Dixti with Husband
Madhuri Dixti with Husband

सब खानों के बारे में अपनी राय देते हुए माधुरी बोली, “सलमान के बारे में बोली, “हाँ यह जरूर कह सकती हूँ कि  सलमान बहुत इवॉल्व हो गए हैं डांस को लेकर बहुत बेहतरीन स्टेप्स कर पाते हैं। शाहरुख़ खान ब्रीजी डांसर है और आमिर खान तो बहुत ही सलीके से स्टेप्स सीखते हैं – अच्छा तो यह फर्स्ट स्टेप है ? यह दूसरा और यह तीसरा। ..सो इन तीनो खांस की यह क्वालिटी बहुत अच्छी है और अलग भी और सबसे बेहतरीन भी।

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये