जयपुर की महारानी गायत्री देवी पर बनने जा रही है सीरीज

1 min


गायत्री देवी

महान सौंदर्य और सफल पॉलिटिशियन, जयपुर की महारानी गायत्री देवी पर एक नई बायोपिक सीरीज की घोषणा की गई है। इस सीरीज की लेखक भवानी अय्यर होंगी जिन्होंने फिल्म लूटेरा, राज़ी और ब्लैक लिखी है।

भवानी ने घोषणा करते हुए इंस्टाग्राम पेज पर लिखा “किसी की कहानी बताने के लिए यह एक अविश्वसनीय खुशी और सम्मान है, एक नेता, प्रगतिशीलता का प्रतीक, एक सच्ची नारीवादी और ओह, यह भी दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक है – मंत्रमुग्ध करने वाली महारानी गायत्री देवी। इस यात्रा पर मैं कई अमेजिंग लोगों को जानूंगी और प्यार करुँगी।”

उन्होंने यह भी कहा कि वह जाने माने लेखक कौसर मुनीर सहित कई लोगों  के साथ काम करेंगी। फिलहाल सीरीज के स्टार कास्ट की घोषणा नहीं की गई है।

गायत्री देवी एक आइकन थीं। वह न केवल अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध थी। कूच बिहार की राजकुमारी थी जो बाद में महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय की तीसरी पत्नी बनी। उनका एक राजनेता के रूप में भी एक सफल कैरियर था। वह सी. राजापालाचारी की स्वातंत्र पार्टी और इंदिरा की तीखी आलोचना का हिस्सा थीं।

गायत्री देवी

वह जयपुर में कई स्कूलों को शुरू करने के लिए जानी जाती है। 1943 में सबसे प्रमुख महारानी गायत्री देवी पब्लिक स्कूल की स्थापना की गई। उन्हें एक बार वोग पत्रिका द्वारा ‘वर्ल्डस टेन मोस्ट ब्यूटीफुल वुमेन’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया था और उस समय वह एक स्टाइल आइकन थी।

1962 में गायत्री ने लोकसभा में जयपुर सीट जीतने के बाद, कैनेडी ने उन्हें एक कार्यक्रम के दौरान “सबसे तेज बहुमत वाली महिला जिसे किसी ने कभी चुनाव में अर्जित किया है” के रूप में पेश किया। उसने दुनिया के सबसे बड़े भूस्खलन पोल जीत में 246,516 मतों के 192,909 वोट हासिल किए और जीत को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने समर्थन दिया।

गायत्री देवी

उन्होंने 1967 और 1971 में कांग्रेस पार्टी के खिलाफ इस सीट को जारी रखा। इसने तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी को नाराज कर दिया, जिन्होंने 1971 में प्रिवी पर्स को खत्म कर दिया, और सभी शाही विशेषाधिकारों को रोक दिया।

गायत्री देवी पर कर कानूनों को तोड़ने का आरोप लगाया गया था की आपातकाल के दौरान दिल्ली में तिहाड़ जेल में 5 महीने की सेवा की थी। वह उस अनुभव के बाद राजनीति से सेवानिवृत्त हो गईं।


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये