महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर शिव की भक्ति में डूबे ज़ी टीवी के सितारे!

1 min


ज़ी टीवी के ‘तेरी मेरी इक्क जिंदड़ी‘ में गुलशन का किरदार निभा रहे मनीष वर्मा महाशिवरात्रि के उपलक्ष पर कहते हैं, ‘‘मैं भगवान शिव का परम भक्त हूं। आप मुझे शिवभक्त भी कह सकते हैं। यह उत्सव मेरे लिए बहुत मायने रखता है, क्योंकि ध्यान और प्रार्थना मुझमें एक सकारात्मक ऊर्जा जगाते हैं। इस पवित्र दिन पर मैं भले ही कहीं भी रहूं, मैं सुबह जल्दी उठकर मंदिर जाना नहीं भूलता। आमतौर पर हर साल मैं इस दिन व्रत रखता हूं और इस साल भी मेरी यही करने की योजना है। मैं उम्मीद करता हूं कि यह दिन सभी की जिंदगी में आशाएं और उमंग लेकर आए और उन्हें वो सब हासिल करने की शक्ति दे, जिसकी वे इच्छा रखते हैं”

बचपन में हमें महाशिवरात्रि का इंतजार रहता था

ज़ी टीवी के कुमकुम भाग्य में आलिया के रोल में नजर आ रहीं रेहना पंडित कहती हैं, ‘‘मेरे घर पर महाशिवरात्रि बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। मैं कश्मीर से हूं और वहां सात दिनों तक शिव की शक्ति का पर्व मनाया जाता है। मैं भी भगवान शिव की बड़ी भक्त हूं। बचपन में हमें महाशिवरात्रि का इंतजार रहता था, क्योंकि इस त्यौहार के मौके पर हर दिन कश्मीरी व्यंजन बनाए जाते थे, जिसके बाद हमें मिठाइयां खाने और कौड़ियों के साथ गेम्स खेलने को मिलता था। यह हमारे लिए दूसरी दिवाली जैसा होता था। इसीलिए भगवान शिव मुझे बहुत करीब महसूस होते हैं। इस साल भी मैं ‘कुमकुम भाग्य‘ की शूटिंग करने के अलावा कुछ समय निकालकर प्रार्थना करूंगी और फैमिली टाइम बिताऊंगी। उम्मीद करती हूं कि सभी के लिए यह दिन शुभ हो। मेरी ओर से सभी को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं”

ज़ी टीवी के ‘तेरी मेरी इक्क जिंदड़ी‘ में माही का रोल निभा रहीं अमनदीप सिद्धू कहती हैं, ‘‘भगवान शिव के प्रति मेरी श्रद्धा और भक्ति तब से है, जब मैं काफी छोटी थी। हालांकि मेरे घर पर यह त्यौहार भव्य तरीके से नहीं मनाया जाता, लेकिन बचपन में मुझे महाशिवरात्रि पर उपवास रखना बहुत अच्छा लगता था। तब से ही यह एक रिवाज बन गया, जिसका पालन मैं हर साल करती हूं। मेरे लिए भगवान शिव की भक्ति सिर्फ एक दिन तक सीमित नहीं होती। मैं हमेशा उनकी स्तुति के साथ अपने दिन की शुरुआत करती हूं और सेट पर तैयार होते समय भगवान शिव के श्लोक और ध्यान संगीत सुनती हूं। इससे मुझे वो पॉजिटिव एनर्जी मिलती है, जो मुझे अपने दिन की शुरुआत करने के लिए चाहिए। मेरी ओर से सभी को हैप्पी महाशिवरात्रि!”

ज़ी टीवी के ब्रह्मराक्षस 2 में युग सूर्यवंशी का किरदार निभा रहे अर्पित रांका ने कहा

‘‘चूंकि मैंने अपने करियर में कई पौराणिक किरदार निभाए हैं, तो मुझसे अक्सर अपने पसंदीदा माइथोलॉजिकल कैरेक्टर के बारे में पूछा जाता है, जिसे मैं निभाना चाहता हूं और मैं हमेशा लोगों से कहता हूं कि वो भगवान शिव का किरदार है। उनका व्यक्तित्व और स्वभाव मेरी जिंदगी में बहुत-सी प्रेरणा और पॉजिटिव एनर्जी लाता है और इसी वजह से मैं उनका परम भक्त हूं। उनसे प्रार्थना किए बिना मैं घर से नहीं निकलता हूं, और हर महाशिवरात्रि पर मंदिर जाना और व्रत रखना नहीं भूलता। असल में वर्कआउट करते समय भी मुझे शिव का तांडव गीत सुनना पसंद है। इससे एक अलग माहौल बनता है और मुझे खुद-ब-खुद एनर्जी मिलती है। अब एक और महाशिवरात्रि आ रही है और मैं उम्मीद करता हूं कि भगवान शिव हम सभी को सकारात्मकता और ऊर्जा दें, क्योंकि इस कठिन वक्त से लड़ने के लिए हमें इसकी सख्त जरूरत है।‘‘

ज़ी टीवी के ‘अपना टाइम भी आएगा‘ में महारानी राजेश्वरी का रोल निभा रहीं तनाज़ ईरानी कहती हैं, ‘‘मैं भले ही एक पारसी हूं, लेकिन मैं भगवान शिव को बहुत मानती हूं। उनकी शक्ति और हमारे आसपास सभी बुराइयों का नाश करने की उनकी प्रकृति, मुझे हर दिन मजबूत बने रहने की ऊर्जा देती हैं। मैं चाहे घर पर रहूं या शूटिंग पर, हर सुबह शिव तांडव जरूर सुनती हूं, जिसे मैंने पहली बार संयोग से सुना था। एक पारसी परिवार में पली-बढ़ी होने के चलते मुझे कभी ऐसा माहौल नहीं मिला, लेकिन जब मैंने पहली बार शिव तांडव सुना तो मुझे एक खास तरह का अपनापन महसूस हुआ। रात में भी मैं हमेशा ‘ओम नमः शिवाय‘ का जाप करती हूं। जब भी मैं किसी मुश्किल में होती हूं या मुझे लगता है कि मुझ पर कोई आफत आन पड़ी है, तो मैं तुरंत इस मंत्र को याद करती हूं। इससे मुझे बहुत शांति मिलती है। आमतौर पर मैं महाशिवरात्रि नहीं मनाती, लेकिन इस दिन मैं अपने दोस्तों के घर जाकर इस महोत्सव में हिस्सा जरूर लेती हूं”


Mayapuri