महेश बाबू

1 min


साउथ के सुपर स्टार महेश बाबू को जन्मदिन की हार्दिक बधाई

महेश बाबू एक तेलुगू फिल्मों के एक्टर हैं पर इनकी लोकप्रियता पूरे भारत में हैं। इनकी रोबदार पर्सनैलिटी और खूबसूरत चेहरे पर कई लड़कियां मरती हैं और लड़के इनके स्टाइल को कॉपी करते हैं। महेश बाबू का जन्म 9 अगस्त 1975 को चेन्नई, तमिलनाडू में हुआ था। इन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत बाल्यकाल में ही कर दी थी ‘उनकी 2003 की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म ओकाडू उस समय की सबसे बड़ी तेलुगू फ़िल्मों में से एक थी उस फ़िल्म में इन्होंने एक युवा कबड्डी खिलाड़ी की भूमिका निभाई थी ‘ फ़िल्म बाद में विभिन्न भारतीय भाषाओं में पुनर्निर्माण किया गया था। इनकी 2005 की फ़िल्म अथाडु तेलुगू सिनेमा में एक और उच्च कमाई के साथ अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त थी ‘

महेश बाबू प्रोडक्शन हाउस जी महेश बाबू एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के मालिक है। दिग्गज तेलुगू अभिनेता कृष्णा के छोटे बेटे महेश ने अपने कैमियो “निदा” में एक बाल कलाकार (1979) के रूप में अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की जब वे केवल 6 साल के थे और यही नहीं महेश बाबू ने एक बाल कलाकार के रूप में आठ अन्य फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने 1999 में आई “राजकुमारुदु”  के साथ एक मुख्य अभिनेता के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और बेस्ट मेल एक्टर का अपनी पहली फिल्म के लिए ही राज्य नंदी पुरस्कार जीता।

इसके बाद उन्होंने कई और फिल्में की और सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए उनकी कुछ फिल्में इस प्रकार हैं जैसे महेश ने फिल्म मुरारी , और एक्शन फिल्म ओक्कडु के साथ सफलता प्राप्त की। मुरारी ने अपने अभिनय के बल पर अपने पहले नंदी विशेष जूरी पुरस्कार प्राप्त किया और बाद में उसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपनी पहली फिल्म फेयर अवार्ड दिलवाया – तेलुगु। एक्शन थ्रिलर के अथाडू की और पोकिरी फिल्मो की तो व्यावसायिक सफलता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर उनकी पहचान है जिससे उन्होंने अपनी विदेशी बाजार की भी स्थापना की है । नेनोक्कडीने और श्रीमंथुडु फिल्मो के बाद में महेश बाबू ने इसी तरह की फिल्मे जैसे डुकूडु , सीथाम्मा वाकिटलो सिरिमळे चेट्टु आदि फिल्मों के रूप में अन्य व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में अभिनय किया ।

महेश बाबू ने अपने करियर में कई फिल्मे की और कई अवार्ड्स भी जीते जिसका सबसे बड़ा उदाहरण ये है की आज की तारीख में महेश बाबू के पास सात नंदी पुरस्कार, पांच फिल्मफेयर पुरस्कार, तीन सिनेमा पुरस्कार, तीन दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार है। और अब बहुत जल्दी वो बॉलीवुड में भी धमाल मचाने आ रहे हैं निर्देशक जोड़ी कृष्णा डी.के. और राज निडूमोरू की आने वाली कॉमेडी फिल्म से महेश बाबू बॉलीवुड में अभिनय की शुरुआत करने जा रहे हैं जिसके लिए हीरोइन की तलाश शुरू हो चुकी है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये