महिमा चौधरी

1 min


जन्मदिन मुबारक हो महिमा चौधरी
बहुत से सितारे बॉलीवुड के आसमान पर आते हैं कुछ रहते हैं तो कुछ बहुत जल्दी टूट जाते हैं महिमा चौधरी उन्ही मए से एक सितारा हैं जो इस आसमान पर जड़ तो नहीं चमका पर अपने निशान जरूर छोड़ गया रितु चौधरी उर्फ़ महिमा चौधरी का जन्म 13 सितंबर 1973 को दार्जलिंग पश्चिम बंगाल में हुआ था।ये एक बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं । महिमा चौधरी अपनी शुरुआती पढाई डाउन हिल स्कूल से संपन्न की।उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई लोरेटो कॉलेज से पूरी की। साल 1990 में उन्होंने पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग की दुनिया में अपना करियर सँवारने लगी।

उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर के दौरान कई विज्ञापनों में भी काम किया। सबसे पहले इन्हें ऐश्वर्या राय और आमिर खान के साथ पेप्सी के टीवी एड में देखा गया था ।उसके बाद इन्होंने एक म्यूजिक चैनल में एक विडियो जॉकी के रूप में काम करने लगी जहाँ इनपर सुभाष घी की नज़र पड़ी और वो इन्हें फ़िल्मी दुनिया में ले आए महिमा को हिंदी सिनेमा में लाने का श्रेय निर्देशक सुभाष घई को ही जाता हैं। उन्होंने ही महिमा को अपनी आगामी फिल्म प्रदेश में गंगा की भूमिका के लिए फिल्म ऑफर की थी। इस फिल्म में वह अपूर्व अग्निहोत्री और शाहरुख़ खान के अपोजिट नजर आयीं थी। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार के अवार्ड से भी नवाजा गया था। उसके बाद फिल्म दाग दी फायर में डबल रोल में नजर आयीं। इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर औसतन व्यापर किया था। इस फिल्म के लिए महिमा को आलोचकों की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने फिल्मों में काफी चैलेंजिंग किरदार निभाए। फिल्म लज्जा में वह एक दमदार किरदार में नजर आयीं, जहां वह दहेज़ प्रथा के खिलाफ अपनी शादी तोड़ देती हैं, लेकिन अपने पिता का सर नहीं झुकने देतीं हैं , इस फिल्म में उन्हें अपने दमदार भूमिका के लिए उन्हें काफी सराहा गया था। उसके बाद वह ये तेरा घर ये मेरा घर, ओम जय जगदीश, दिल है तुम्हारा जैसी फिल्मों में नजर आई। हाल ही में महिमा स्विस बैंक अकॉउंट को लेकर सुर्ख़ियों में छायी रहीं थी महिमा चौधरी की शादी बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से हुई है। लेकिन उनकी शादी कुछ ही दिन चल सकी, और दोनों अलग हो गए। उनके एक आठ साल की बेटी भी है।

इनकी कुछ खास फिल्मो में “दाग – द फायर’ (1999), ‘लज्जा’ (2001), ‘धड़कन’ (2000), ‘बागबान’ (2003) और ‘सैंडविच’ (2006) जैसी कई फिल्मों को गिना जाता है।इनकी लास्ट फिल्म “डार्क चॉकलेट” थी इसके अलावा उनकी तीन फिल्में ‘सिमरन’, ‘चेस : द गेम प्लान’ और ‘दरबार’ भी फ्लोर पर हैं, जो दो साल के भीतर रिलीज हो सकती हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये