मैं भगवान का बहुत शुक्रगुज़ार हूँ कि ऐसे समय में भी हम सभी काम कर रहे हैं और अपने दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं – नील भट्ट

1 min


Ghum Hai Kisike Pyaar Mein on Star Plus

कॉकरो और शाइका एंटरटेनमेंट प्रसिद्ध प्रोडक्शन हाउस ने मिलकर अपने दर्शकों के लिए भारत के प्रमुख जीईसी स्टार प्लस पर ‘गुम है किसी के प्यार में’ नामक एक नया फिक्शन शो लेकर आए हैं। यह शो एक त्रिकोणीय प्रेम कहानी के इर्द-गिर्द घूमता है और यह सुपर-हिट बंगाली शो ‘कुसुम डोला’ का रीमेक है। इसमें नील भट्ट, आयशा सिंह और ऐश्वर्या शर्मा प्रमुख भूमिका में हैं और यह शो 5 अक्टूबर को चैनल पर प्रसारित हो चुका है जिसे दर्शकों द्वारा खूब सराहनाएं मिल रही हैं। प्रतिभाशाली अभिनेता नील भट्ट इस शो में एक आईपीएस अधिकारी विराट चौहान के रूप में नज़र आ रहे हैं, जो अपने प्यार और कर्तव्य के बीच जूझते दिखाई देंगे। नील के करियर और उनके इस शो के बारे में हुई ख़ास बातचीत के कुछ प्रमुख अंश:

Neil Bhatt opens up on his prep for the upcoming show Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin

हमें अपने शो के बारे में कुछ बताएं ?

‘गुम है किसी के प्यार में’ यह शो मेरे करियर और मेरी ज़िंदगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह कहानी तीन किरदार विराट (नील भट्ट), पत्रलेखा (ऐश्वर्या शर्मा) और सई (आयशा सिंह) के इर्द गिर्द घूमती है जिनकी त्रिकोणीय प्रेम कहानी इसमें दर्शाई गई है। इसमें विराट अपने फर्ज़ और अपनी प्यार के बीच फंसा हुआ है, जिसमें वह अपने प्यार पाखी को चुनता है या अपने फ़र्ज़ सई जिससे उसने शादी की यह दिखाने की कोशिश की है। इस स्टोरीलाइन को लेकर हमने एक आईपीएस ऑफिसर विराट की जीवनी को दर्शाया है कि वह किस प्रकार अपने वादे पर खरे उतरकर अपने फर्ज़ को पूरा करते हैं। यह कहानी मुझे बहुत पसंद आई बस इसलिए मैंने अपने इस किरदार को साइन भी किया।

इस न्यू नार्मल के बीच अपने शो के लिए शूटिंग करना कैसा लगता है ?

यह जो नया न्यू नार्मल है वह हम सभी पर बहुत भारी पड़ रहा है और हमारी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री भी इसके चपेट में आ चुकी है। हम खुदको बहुत लकी महसूस करते हैं और मैं भगवान् का बहुत शुक्रगुज़ार हूँ कि ऐसे समय में भी हम सभी काम कर रहे हैं और अपने दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं। अब हालात पहले जैसे नहीं रहे, पहले सेट पर क्रू मेम्बर्स में 100 से 150 लोग हुआ करते थे, लेकिन अब सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार 33 परसेंट लोग एक साथ एक सेट पर रह सकते हैं उसी के अनुसार हम अपनी भी शूटिंग करते हैं, मैं अपना मेकअप खुद हूँ और हमारे सेट पर जो कपड़े आते हैं वह कम से कम ह्यूमन कॉन्टेक्ट से होकर मेरे रूप में आते हैं और उसे इस्तेमाल करने से पहले उसपर डिसइंफेक्टेंट स्प्रे मारता हूँ। रिहर्सल्स के टाइम पर हम सभी अपना- अपना मास्क पहनते हैं। हम सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करते हैं साथ ही सेट पर हर प्रकार का प्रिकॉशन लिया जाता है। यह सब थोड़ा अलग जरूर है पर अब जब हम शो बना रहे हैं तो सबकी सुरक्षा के लिए हमें यह सावधानियां बरतनी बहुत जरुरी हैं ।

शो में अपने किरदार के बारे में कुछ बताएं ?

मेरे किरदार का नाम विराट चव्हाण है और यह एक नागपुर बेस्ड स्टोरी है। वह एक आईपीएस ऑफिसर है और अपने परिवार का सबसे दुलारा है और शो का लीड है। वह अपने परिवार से बहुत प्यार करता है साथ ही अपने परिवार के लिए कुछ भी कर सकता है। विराट अपने फ़र्ज़ का पक्का है उसके पिता जी एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर हैं उनसे उसे सीख मिली और अभिनेता संजय नार्वेकर जी जो इस शो में इंस्पेक्टर कमल जोशी का किरदार निभाया, जिनसे उसने ट्रेनिंग ली है इन दोनों ने ही उसे सिखाया है कि फर्ज़ सर्वोपरि है। यह बात उसके दिमाग में हमेशा बनी है कि मेरे जीवन में जज़्बात बाद में और फ़र्ज़ पहले है इसलिए हम इस शो के जरिए उसके जीवन में इस तरह की स्थिति देखने वाले हैं कि उसे प्यार की कुर्बानी देनी पड़ेगी या नहीं और अगर वह देता है तो किस कारण से देता है। अब अगर मैं इसके दूसरे पहलू की बात करूँ तो विराट किस तरह से अपने काम में ध्यान देता है यह बहुत जरूरी हिस्सा है। मैंने इस किरदार के लिए किसी को कॉपी नहीं किया है।

यह रियल लाइफ आईपीएस ऑफिसर पर बेस है जैसे हमने सभी प्रेस कॉन्फ्रेंसेस में विजय सालस्कर और हिमांशु रॉय जैसे महान आईपीएस ऑफिसर्स को देखा और कई बातें सीखने की कोशिश की है। इन्होने खुद को लोगों के सामने जैसे पेश किया है, वह कैसे उठते हैं कैसे बैठते हैं, कैसे बोलते हैं। इस शो में विराट कि वर्क लाइफ के साथ उसकी पर्सनल लाइफ को भी दिखाया जाएगा। इस किरदार को राइटर्स ने बहुत लेयर्स दिए हैं तो यह मेरा फ़र्ज़ बनता है कि मैं उनके किरदार के साथ इन्साफ करूँ। मुझे विराट को एक रियल लाइफ किरदार बनाना है ताकि लोगों को यह लगे कि वह एक इंसान है न कि कोई किरदार है।

लगातार तीसरी बार एक आईपीएस ऑफिसर का किरदार निभाते हुए आपको कैसा महसूस हो रहा है ?

शायद ही कोई एक्टर ये कह सकता है कि उसने एक प्रोफेशन को 3 से 4 बार अपने किरदार में निभाया है और मैं खुदकों बहुत लकि मानता हूँ कि मैं उनमें से एक हूँ। जैसे इस बार फिर मैं स्टार प्लस के ‘गुम है किसी के प्यार में’ शो में एक आईपीएस ऑफिसर विराट के किरदार में दर्शकों को नज़र आ रहा हूँ। इसको देखने के दो पहलू भी है। एक तो यह कि किरदार बहुत रिपिटेटिव है और दूसरा इस किरदार को निभाने का मुझपर चैलेंज भी है कि यह दर्शकों को रिपिटेटिव न लगे। अभी तक तो मैं अपना सफल प्रयास कर पाया हूँ जैसे ‘दिया और बाती हम’ शो में मैंने ज़ाकिर का किरदार निभाया था जो विराट के किरदार से बहुत अलग था। मुझे उम्मीद है कि हर बार की तरह इस बार भी मैं दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरूंगा और उनका दिल जीतूंगा। मैं अपने किरदार को लेकर बहुत एक्साइटेड और खुश हूँ।

इस नए शो में ऐसी क्या ख़ास बात थी, जिसके चलते आपने इसे चुना ?

मैं किसी भी प्रोजेक्ट को चुनने से पहले मेरे लिए कॉन्टेंट बहुत महत्वपूर्ण है। कॉन्टेंट मेरे लिए कॉन्टेंट किंग है और इस शो को बहुत खूबसूरती से लिखा भी गया है। मैं इस बात को पहले से जानता हूँ कि यह शो स्टार जलसा पर आने वाले शो कुसुम डोला का ऑफिशियल रीमेक है और मैंने उस शो को शुरू से अंत तक फॉलो किया है साथ ही मैं इस शो के कॉन्टेंट को लेकर बहुत इम्प्रेस्ड हूँ और मुझे इस शो में काबिलियत दिखती है जिसे मैं अपने दर्शकों को अपने किरदार दिखा सकूँ।

स्टार प्लस के साथ दोबारा जुड़ने पर आपको कैसा महसूस हो रहा है ?

मुझे स्टार प्लस के साथ एक बार फिर जुड़कर बहुत अच्छा लग रहा है। अपने करियर में मैंने जितने भी टेलीविजन शोज किए हैं, उनमें से मैं जिसको अपना क्वालिटी वर्क समझता हूँ वह है ‘दिया और बाती हम’ और ‘गुलाल’ और मेरे यह दोनों ही शोज़ स्टार प्लस पर रहे हैं। स्टार हमेशा से अपनी क्वालिटी और क्लास के लिए जाना जाता रहा है और मेरा खुद यह मानना है कि क्लास और एलिगेंस कभी आऊट ऑफ स्टाइल नहीं जाते। मैं इस किरदार को लेकर बहुत खुश हूँ और मैं स्टार प्लस का धन्यवाद देना चाहूंगा कि उन्होंने मुझे इस किरदार के लिए चुना और मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने को पूरी कोशिश करूँगा।

Neil Bhatt plays IPS officer Virat Chavhan in Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin

शो में आपके किरदार विराट से नील कितने अलग हैं ?

हर कलाकार या एक एक्टर का अपना एक तरीका होता है अपने किरदार को बनाने का, जिसे मेथड एक्टिंग या स्पोटेनियस एक्टिंग भी कहते हैं। पर मेरा कोई इस प्रकार का तरीका नहीं है। विराट और नील कही कही मिलते हैं और कहीं कहीं नहीं मिलते है। मैं कहूंगा नील और विराट की सोच बहुत हद तक मिलती है, लेकिन फैसला लेने का प्रोसेस हमारा बहुत अलग है। मुझे अपने दर्शकों को यही समझाना है कि अगर विराट रियल कैरेक्टर होता तो वह कैसा होता और ऐसी परिस्थिति में क्या करता। मैं विराट को दर्शकों के दिलों के करीब कैसे पंहुचा सकता हूँ वह मेरे अभिनय पर निर्भर करता है।

अपने सह-कलाकार ऐश्वर्या शर्मा और आयशा सिंह के साथ काम करने को लेकर अपने अनुभवों और उनके साथ अपने बांड को लेकर कुछ बताएं ?

मुझे यह कहते हुए बहुत ख़ुशी हो रही है कि मेरे दोनों ही सह कलाकार ऐश्वर्या शर्मा और आयशा सिंह बहुत ही टैलेंटेड और कोऑपरेटिव हैं। मेरा मानना है कि हर एक किरदार में अपने सीन को कुछ हटके करने की या कुछ अलग करने की लगन होनी चाहिए और मैं खुदको इस बात के लिए बहुत लकि मानता हूँ कि मेरी दोनों सह कलाकार बहुत प्रतिभाशाली हैं और मैं इनके साथ स्क्रीन शेयर कर रहा हूँ। इन दोनों में वह जज़्बा है और मुझे लगता है कि यह नयापन लोगों को बहुत पसंद आता है। इनको देखकर यह नयापन सीखने में मुझे भी बहुत मदद मिलती है। रही बात मेरी और ऐश्वर्या के सेट पर बांड कि तो हम दोनों सेट पर एक दुसरे की बहुत टांग खिचाई करते है और बहुत मस्ती करते हैं जबकि आयशा के साथ भी मैं सेट पर बहुत मस्ती करते हैं । वह मुझे में गब्बर बुलाती है शो में और हम एक दुसरे से एक बचकानी ढंग से बात करते हैं। कुछ ऐसा ही मैं और ऐश्वर्या भी करते हैं।

लॉकडाउन के दौरान आपने अपना समय कैसे बिताया?

जब से लॉकडाउन लगा तब से हमसभी घर पर बंद थे। मैं शुरू से ही एक्सरसाइज के लिए जिम नहीं जाता था और घर पर ही अपना जिमिंग करता था तो वर्कआउट को लेकर मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई। ज्यादातर वक्त मैंने अपने घरवालों का की मदद करके बिताया। चाहे वह घर की सफाई हो या फ्लोर की सफाई हो। अपने हर एक काम को हम सभी ने पहले से बाँट लिया था। तो हम सभी एक के बाद एक अपना अपना काम करते थे। हमने कई सारे फ़िल्में और वेब शोज़ भी एक साथ देखे इसलिए हमारा समय बहुत आसानी से गुजर गया। परिवार के साथ ऐसा ख़ास समय कई दिनों से पेंडिंग था एक दुसरे के साथ खाना खाना, चाय पीना, बातें करना। कहीं न कहीं हमने यह भी सीखा कि हमें अपने साथ अपने घर का भी ख्याल रखना सीखना चाहिए। औरों से मेरा लॉकडाउन एक्पीरियंस बहुत अलग रहा। समय के साथ सभी का उत्साह घटता चला गया पर मैंने अपने अन्तःमन को यह पहले से यह समझा रखा था कि विराट यह लॉकडाउन इतनी जल्दी खतम नहीं होगा और शो जब भी शुरू हो मुझे विराट के किरदार की तैयारी को शुरू कर देना हैं । मैंने सोशल मिडिया ज्यादातर समय व्यतीत करने की बजाय अपने किरदार की तैयारी को शुरू कर दिया था।

Neil Bhatt who dawns the look of an IPS Officer for the 3rd time

कई विभिन्न शैलियों में काम करने के बाद, ऐसा कौन सा जेनरे है, जिसे आपने सबसे अधिक एन्जॉय किया ?

मैं खुदको बहुत ख़ुश्किस्त्मत समझता हूँ कि मुझे लगभग हर तरह के जॉनर को ट्राय करने का मौका मिला है। मैं कॉमेडी जॉनर को देखना बहुत पसंद करता हूँ और उसे एन्जॉय भी करता हूँ इसलिए मैं चाहता हूँ मैं एक कॉमेडी शो या कॉमेडी प्रोजेक्ट पर काम करूँ। यह जॉनर सही मायने में एंटरटेनमेंट हैं और कॉमेडी देखकर लोग बहुत एन्जॉय करते हैं इसलिए मैं कुछ ऐसा करना चाहता हूँ, जिसे देख मेरे दर्शक भी इसे एन्जॉय करें। साथ ही दूसरा जॉनर जो मुझे बहुत करने में मज़ा आता ,है वह है एक्श ! मुझे नहीं लगता कि मैं एक्शन जॉनर को लेकर कभी हार मान सकता हूँ। ‘गुम है किसी के प्यार में’ शो में जहाँ कही भी सीन में एक्शन सीन आने वाला होता है उस वक्त मेरा एनर्जी लेवल बहुत हाई होता है और तीसरा है रोमेंस जॉनर। मैं इन तीनों जॉनर्स को बहुत पसंद करता हूँ।

क्या आप ऐसे कठिन समय में शूटिंग को लेकर उलझन में थे?

जी नहीं ! मैं इस कठिन समय में शूटिंग को लेकर बिलकुल परेशान नहीं था बल्कि मेरे पूरे कास्ट और क्रू को पहले से ही समझा दिया गया था कि हमें सेट पर किस प्रकार की सावधानियां बरतनी हैं और वहां किस प्रकार के इंतज़ामात होंगे, जिससे हमें बिलकुल डरने की जरुरत नहीं है। हम पूरे प्रिकॉशंस के साथ काम कर रहे हैं और सभी लोग एक दूसरे को लेकर बहुत जिम्मेदार हैं।

क्या एंटरटेनमेंट बिज़नेस जल्द ही अपने सामान्य तरीके से फिर से शुरू हो जाएगा ?

यह एक समय का पहिया है, जहाँ जिंदगी थोड़ी सी थम गई है। इसी प्रकार मनोरंजन इंडस्ट्री पर भी इसका असर पड़ा है पर जल्द ही हम पहले की तरह शूटिंग करेंगे और अपनी पहली स्पीड में दोबारा वापिस आएँगे और हमसब पहले की तरह काम करेंगे। हमें केवल हौसला रखना है और सही समय के आने का इंतज़ार करना है। सबकुछ बहुत जल्द ठीक होगा भले ही थोड़ा ज्यादा समय लगे पर यह सबकुछ ठीक होगा जरूर।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये