50 रुपय में लोगों को डांस सिखाते थे Manav Kaul, कैसे हुई फिल्मों में एंट्री?

1 min


Manav Kaul
Source: Social Media

साल 2003 की फिल्म जजंतरम- ममंतरम याद है आप सभी को? बचपन में हम सभी की फेवरेट फिल्म हुआ करती थी। आदित्य (जावेद जाफरी) जो पानी में बहकर ऐसे शहर पहुंच जाता है जहाँ सभी लोग लिलिपुट होते हैं। पहले तो सब आदित्य को देखकर डर जाते है लेकिन जब उन्हें एहसास होता है कि आदित्य कोई बुरा इंसान नहीं है तो सब उसका शहर में वेलकम करते है और रहने की जगह भी देते हैं।

Manav Kaul

इस दौरान आदित्य का एक लिलिपुट दोस्त बनता है – “जयरान।” जयरान का किरदार निभाने वाले अभिनेता कोई और नहीं बल्कि मानव कॉल (Manav Kaul) होते हैं।

थिएटर से पहले स्विमिंग चैंपियन थे Manav Kaul

Manav Kaul

मानव कॉल (Manav Kaul) एक थिएटर डायरेक्टर है, प्ले लिखते है, कई किताबें लिख चुके हैं और कमाल के एक्टर तो है ही। कश्मीर के बारामुला के रहने वाले हैं। थिएटर और एक्टिंग शुरू करने से पहले मानव स्टेट और नेशनल लेवल स्विमिंग चैंपियन थे जिसके बाद उन्होंने भोपाल में रहने के दौरान हबीब तनवीर का प्ले “मुद्राराक्षक” देख लिया, बस उसी दिन से पानी में उतरने से मना कर दिया और थिएटर ज्वाइन कर लिया।

50 रूपय से डांस सिखाते थे
Manav Kaul
Source: Social Media

स्कूल के दौरान मानव ने अपने गांव में रहते हुए कई बिज़नेस करने की ना कामयाब कोशिश की। सबसे पहले ब्रदर्स लाइब्रेरी शुरू की, वो नहीं चली। इसके बाद 10th में उन्होंने “सनी डांस क्लब” शुरू किया, जहाँ वो 50 रूपये में लोगों को डांस सिखाते थे। उन्होंने यह डांस क्लब 3 साल चलाया। इसके बाद पतंग की दुकान खोली, वो भी ठप हो गई। सब काम करने के बाद उन्हें पता चला कि वो थिएटर के लिए बने हैं।

बिट्टू मामा, अशोक और इक़बाल क़ासिम किरदार में नजर आ चुके है

Manav Kaul

जूनियर आर्टिस्ट से कैरियर शुरू करने के बाद उन्होंने हर तरह का किरदार निभाया। चाहे हीरो का हो या विलेन का, कर रोल में अपना हंडरेड परसेंट देने में कमी नहीं की। साल 2013 में आई फिल्म “kai Po che” में “बिट्टू मामा” के किरदार के लिए प्रशंसकों द्वारा काफी तारीफ की गई थी। साल 2016 में रिलीज़ हुई फिल्म “वजीर” में “इक़बाल क़ासिम” के नेगेटिव किरदार में मानव ने सबको हैरान कर दिया था।

Manav Kaul

इसके बाद मानव को फिल्म “तुम्हारी सुलु” में मिला उनका ड्रीम रोल।अभिनेत्री विद्या बालन के पति “अशोक” के किरदार में उन्हें काफी पसंद किया गया था। साल 2020 में मानव फिल्म थपड़ में नज़र आये थे। इस साल यानी की 2021 में वो अभिनेता अर्जुन रामपाल के साथ फिल्म “नेल पोलिश” में नज़र आ चुके हैं जो हल ही में रिलीज़ हुई थी। इसके साथ ही आज यानी की 22 जनवरी को उनकी फिल्म “मैडम चीफ मिनिस्टर” रिलीज़ हो चुकी है। इस फिल्म में मानव, ऋचा चड्ढा के पति का किरदार निभाया हैं।


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये