मनमोहन देसाई और अमिताभ बच्चन की जोड़ी ने 8 ब्लॉकबस्टर फिल्में दी थीं

1 min


मनमोहन देसाई

भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्म निर्माता मनमोहन देसाई, जिन्हें ‘मन जी’ के रूप में जाना जाता है आज उनका 84वां जन्मदिन है। 26 फरवरी, 1937 को जन्मे देसाई ने कुछ सबसे प्रतिष्ठित फिल्में बनाई थीं, जो दर्शकों को आने वाली पीढ़ियों के लिए संजोएंगी।

देसाई ज्यादातर मिक्स-शैली की फ़िल्मों से परिचित हैं जिन्हें ‘मसाला फ़िल्में’ कहा जाता है। देसाई के पिता किक्कू देसाई ने 1930 में एक फिल्म का निर्देशन किया था और पैरामाउंट स्टूडियो के मालिक थे।

एक सिनेमा घराने से आने के बाद, देसाई का फिल्म-निर्माण में झुकाव हुआ और उन्हें 1960 में बतौर निर्देशक छलिया के साथ पहला ब्रेक मिला। देसाई का सिनेमा करियर तीन दशकों तक फैला रहा, जिसमें उन्होंने लगभग बीस फिल्में कीं, लगभग सभी सफल रहीं।

मनमोहन देसाई के 84वें जयंती पर उनकी बनाई कुछ फिल्मों के बारे में बात करें

अमर अकबर एंथोनी

एक्शन और कॉमेडी से भरपूर देसाई की “अमरअकबर एंथोनी” 1977 में सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई। कहानी तीन भाइयों के बचपन में अलग होने के बाद तीन परिवारों द्वारा अलग-अलग धर्मों को अपनाया गया – हिंदू, मुस्लिम और ईसाई।

फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ एक्टर, सर्वश्रेष्ठ गाने, निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ एडिटिंग के लिए फिल्मफेयर सहित कई अवार्ड्स जीते थे।

सुहाग

इस 1979 के निर्देशन में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, रेखा और प्रवीण बाबी ने मुख्य भूमिका निभाई। शशि कपूर और अमिताभ बच्चन की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया था।

नसीब

1981 में रिलीज़ हुई फिल्म चार दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती थी। इस फ़िल्म में शत्रुघ्न सिन्हा, अमजद खान, ऋषि कपूर के साथ अमिताभ बच्चन लीड रोल में थे।

मर्द

1985 की इस फिल्म के साथ अमिताभ बच्चन रातोंरात पॉपुलर हो गए। फिल्म ने कई पुरस्कार जीते, जिसमें बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय पुरस्कार भी शामिल है।

 


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये