जो कहता हैं मैं स्वार्थी हूं वो लोग फिल्म मेकिंग के बारे में नही जानते – मनोज कुमार

1 min


M_Id_308472_Manoj_Kumar

 

मायापुरी अंक 13.1974

मनोज कुमार के बारे में लोगों की हमेशा दो रायें रही है। कुछ उसको हीरो नही मांगते केवल निर्देशक ही मानते है। और कुछ ऐसे भी है जो मनोज कुमार को अच्छा फिल्म मेकर तो मानते है किन्तु एक मनुष्य के तौर पर उन्हें पसन्द नही करते। जो लोग मनोज को पसन्द नही करते उनको उससे यह शिकायत है कि वह घमंडी है और अपने स्वार्थ के लिए दूसरो का नुकसान तक करने मे हिचकिचाता नही हैं। मनोज के प्रति ऐसी बातें अधिकतर तभी खड़ी होती है जबकि उनकी कोई फिल्म रिलीज होती है। और यह ही थी जो हमें मनोज कुमार तक खींचकर ले गई।

मनोज कुमार उस दिन नटराज स्टूडियो में फिल्म सन्यासी की शूटिंग कर रहे थे। अवकाश मिलने पर हम मनोज के पास गए तो मनोज ने देखते ही अपनी भरी मुस्कुराहट से हमारा स्वागत किया। हमने कहा-“लोग कहते है कि आप बड़े घमंडी है और सैट पर किसी से बात तक नही करते !

“यह तो सही है कि मैं काम को पूजा समझता हूं और काम में लीन होने पर मैं सबकुछ भूल जाता हूं। लेकिन ऐसा कभी नही होता कि मैं किसी घमंड के कारण किसी को नजरअन्दाज कर जाऊं। घमंड करूं भी तो काहे का? दरअसल इस इन्डस्ट्री में कुछ लोगों की यह आदत सी बन गई है कि वह दूसरों को बदनाम करके ही आनंद प्रतीत करते हैं” मनोज कुमार ने अपने व्यवहारिक होने का प्रमाण देते हुए कहा।

“आपके साथ काम करने वाले कलाकारों का कहना है कि आप अपने स्वार्थ के लिए दूसरे कलाकारों के साथ सदा अन्याय करते है और अपनी फिल्म में देवाआनन्द आदि हीरो की तरह अपने आप को अधिक से अधिक कैमरे के सामने रखते है क्या यह सच है? हमने विस्तार से पूछा।

“अगर कोई ऐसी बात करता है तो वह झूठ बोलता है। वह फिल्म लाइन मे होने के बावजूद फिल्म मेकिंग से वाकिफ नही है” मनोज कुमार ने रोष प्रगट करते हुए कहा। पता नही लोग काम निकलते ही इस तरह आंखे क्यों बदल लेते हैं। हकीकत यह है कि मैं जब कैमरे के सामने होता हूं तब सिर्फ एक्टर ही होता हूं। और जब कैमरे के पीछे होता हूं तो केवल निर्देशक होता हूं। और एक निर्देशक के नाते मैं अपने कलाकारों से पहले सीन डिस्कस करता हूं उन्हें कहानी की मांग और जरूरत अच्छी तरह समझा देता हूं जब वह लोग अपना रोल समझ लेते हैं, पसन्द कर लेते है तभी शूटिंग करता हूं। ‘शोर’ के बाद जो शोर जया ने मचाया था वही अब अमिताभ और शशी ने किया है। हालांकि जब मैं ने उन्हें साइन किया था तो वे इस पोजिशन में नही थे जो कि आज हैं। उनको लेने पर लोगों ने हैरत जाहिर की किन्तु मेरे कन्सैप्शन में वह पूरे उतरते थे इसलिए मैंने नही बदला। हां इतना जरूर हुआ है कि फिल्म पूरी होने पर उसकी लम्बाई अधिक हो जाने पर काट छांट जरूर करनी पड़ी है। और इसी में अमिताभ के कैरेक्टर की लैन्थ कुछ कम हो गई है। लेकिन इस बात से आप इंकार नही करेंगे कि मैंने जो कुछ किया वह कहानी और फिल्म के हित के लिए ही किया है। और कैरेक्टर की लम्बाई कोई मायने नही रखती। एक कलाकार का एक सीन भी अगर दर्शक को प्रभावित कर जाता है तो उसकी मेहनत सफल हो जाती है। और इस हिसाब से मैं समझता हूं कि किसी के साथ अन्याय नही हुआ है। मनोज ने सविस्तार बताते हुए कहा।

“आपने जब “रोटी कपड़ा और मकान” शुरू की थी उस समय हीरोइन के तौर पर शर्मिला टैगोर की घोषणा की थी। कहते है उन्होनें भी इसी वजह से फिल्म छोड़ दी थी कि आप अपने सामने किसी को टिकने नही देते। और इसीलिए शायद हेमा मालिनी ने भी हां करने के बाद ना कर दी थी क्या यह सही है हमने पूछा।

“जौहर साहब आप जानते है कि मैं ने ‘रोटी कपड़ा और मकान’ की घोषणा की थी तो वाकई शर्मिला और हेमा को लिया था। लेकिन कुछ कारणों वश उसे स्थगित करके ‘शोर’ पहले बनाई थी। फिल्म स्थगित करने का मूल कारण यह था कि मैंने जीनत वाला रोल शर्मिला को दिया था और मौसमी वाला हेमा मालिनी को लेकिन शर्मिला ने मौसमी वाले रोल के लिए जिद की थी। शर्मिला उस रोल में कल्पना में नही बैठती थी। उसके लिए हेमा का चुनाव मैंने किया था। इसलिए सही कैरेक्टर फिट न होने कारण मैं ने यह फिल्म छोड़ कर ‘शोर’ बनाई। उसके बाद जीनत और मौसमी ने इन्डस्ट्री में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी थी मेरे कन्सैप्शन में वे दो फिट बैठती थी। इसलिए मैं ने उन्हें ले लिया। और अब फिल्म देखने के पश्चात सबने मेरी पसंद की सराहना की है। उनके काम को पसन्द किया है। मैं अपने तौर पर अपने काम और अपनी फिल्म से संतुष्ट हूं अगर कोई कुछ कहता है तो कहें। मनोज ने बे टोक कहा।

“क्या यह सही है कि आप अपनी अगली फिल्म ‘क्रान्ति’ लन्दन में शूट करने की योजना बना रहे है। हमने पूछा।

“नही ऐसी बात नही मैं बिना कारण घूमने फिरने को पसंद नही करता ‘क्रान्ति’ भारत के स्वतंत्रता संग्राम की कहानी है। उसका विषय बिना कारण ऐसा लिख दिया था।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये