मानुषी छिल्लर लाएंगी एड्स के प्रति जागरुकता

0 5

Advertisement

2017 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली मानुषी छिल्लर मासिक धर्म स्वच्छता से लेकर एड्स के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए हमेशा आगे रही हैं। विश्व एड्स दिवस के मौके पर भी मानुषी ने खास 20 गांवों में जाकर लोगों के बीच एड्स के प्रति जागरुकता फैलाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। अपनी इसी समाज सेवा और खूबसूरती के चलते मानुषी 2017 में मिस वर्ल्ड चुनी जा चुकी हैं। मानुषी ने अपने सोशल वर्क की शुरुआत, महिलाओं को सैनेटरी पैड्स उपलब्ध करवाने और साथ ही गांव-गांव जाकर उन्हें इसके सही इस्तेमाल का तरीका बताकर की।

इस बारे में उनका कहना है, ‘महिलाओं में एड्स के प्रति जागरूकता होना बेहद जरूरी है क्योंकि मुझे लगता है कि जागरुकता कार्यक्रमों की कमी के कारण हमारे देश की महिलाओं पर खतरा मंडरा रहा है। हम भारत भर में सैकड़ों महिलाओं के साथ काम करते हैं और हम उन्हें एड्स जागरुकता के प्रति शिक्षित करना चाहते हैं, ताकि वे अपने समुदायों में इस महत्वपूर्ण संदेश को फैला सकें। देश के लिए एड्स से लड़ना नितांत आवश्यक है और इस दिशा में मैं अपनी ओर से थोड़ी कोशिश कर रही हूं।’

बता दें कि मानुषी एक ऐसा प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं, जिसमें भारत के कुल 12 राज्य शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट का नाम शक्ति है। मानुषी ने अपने इस प्रोजेक्ट को लेकर विस्तार में बताया। उन्होंने कहा, कि हमारे पास प्राकृतिक फाइबर से सेनेटरी पैड का उत्पादन करने वाली मशीनें हैं। नेचुरल तरीके से तैयार यह पैड्स जहां पर्यावरण के लिए खास हैं वहीं इसके इस्तेमाल से महिलाओं को बहुत कम हेल्थ प्रॉबल्म फेस करनी पड़ती हैं। साथ ही इन पैड्स को बनाने के लिए समाज की महिलाओं को रोजगार देते हैं, जिससे उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने का मौका मिलता है।

सोशल वर्क के साथ-साथ मानुषी छिल्लर अपने फिल्मी करियर पर भी पूरा ध्यान दे रही हैं। मानुषी, अक्षय कुमार के साथ अपनी पहली फिल्म ‘पृथ्वीराज’ की शूटिंग शुरू कर चुकी हैं। पृथ्वीराज अगले साल 2020 में दिवाली पर रिलीज होगी। मानुषी अपनी इस फिल्म को लेकर बहुत एक्साइटेड हैं।

और पढ़ें- फ्लोरा सैनी को मिली मानद उपाधि

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply