बॉलीवुड में कैंसर से कई अभिनेता और अभिनेत्रियों की जा चुकी है जान…लंबी होती जा रही है लिस्ट

1 min


Cancer in Bollywood, Bollywood Stars died of Cancer

नरगिस से लेकर ऋषि कपूर तक…बॉलीवुड में कैंसर से कई सितारे हो चुके हैं दुनिया से दूर

कुछ समय से ऐसा लग रहा है कि बॉलीवुड में कैंसर काल बनकर आ चुका है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के कितने ही दिग्गजों को हमने केवल इसी बीमारी के चलते खो दिया। ये वाकई सिनेमा जगत की अपूरणीय क्षति है। जिसे कैसे भी करके भरा नहीं जा सकता।

इरफान खान और ऋषि कपूर के बाद अब साई गुंडेवर की भी महज़ 42 साल की उम्र में मौत से हर कोई शॉक्ड है। ये कलाकार भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा था। एमटीवी स्पिल्ट्सविला से अपनी ज़बरदस्त पहचान बनाने वाले साई ने आमिर खान जैसे दिग्गज कलाकार के साथ स्क्रीन शेयर की थी लेकिन ब्रेन कैंसर से लड़ते लड़ते वो ज़िंदगी की जंग हार गए।

बॉलीवुड में कैंसर से जान गंवाने वाले कलाकार

कैंसर की चपेट में कई बॉलीवुड एक्टर व एक्टर्स आ चुके हैं। कई तो कैंसर से जंग जीत गए लेकिन कईयों ने इस बीमारी के आगे घुटने टेक दिए। इन लिस्ट में बड़े से बड़ा दिग्गज कलाकार शामिल है।

1. राजेश खन्ना

Cancer in Bollywood, Bollywood Stars died of Cancer

Source – Lallantop

अपने ज़माने के मशहूर और हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की मौत भी कैंसर के चलते ही हुई थी। उनकी मौत 18 जुलाई, 2012 को हुई थी। और उनकी मौत से डेढ़ साल पहले ही उन्हे खुद को कैंसर होने की बात पता चली थी।

2. फिरोज़ खान

Source – Sanjeevani Today

फिरोज़ खान ने भी अपने जीवन में लंबे समय तक कैंसर से जंग लड़ी लेकिन 27 अप्रैल, 2009 को वो ये जंग हार गए। और हमेशा के लिए हम सबसे दूर हो गए। इस अभिनेता को लंग यानि फेफड़ों का कैंसर था

3. विनोद खन्ना

Cancer in Bollywood, Bollywood Stars died of Cancer

Source – Mahanagar Times

हैंडसम, स्मार्ट हीरो विनोद खन्ना अपने समय के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक थे। जिन्होने कई शानदार फिल्मों में काम किया। लेकिन इन्हें भी कैंसर ने ही हमसे छीन लिया। 27 अप्रैल, 2017 को इनका निधन हो गया। फिरोज़ खान और विनोद खन्ना दोनों ही पक्के दोस्त थे। और बॉलीवुड में जब जब दोस्ती की मिसाल दी जाएगी तो इनका नाम ज़रूर आएगा। और इनके दिल किस तरह एक दूसरे से बंधे थे इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों की मौत एक ही तारीख पर हुई।

4. नरगिस दत्त

Cancer in Bollywood, Bollywood Stars died of Cancer

Source – Pune 365

बॉलीवुड में कैंसर से मरने वालों में बेहतरीन एक्ट्रेस नरगिस का नाम भी शामिल है। साल 1981 में नरगिस ने कैंसर से लड़ते हुए आखिरी सांस ली। इनके निधन के महज़ तीन दिन बाद ही इनके बेटे और अभिनेता संजय दत्त की डेब्यू मूवी रॉकी रिलीज़ होने वाली थी। लेकिन बेटे को सिल्वर स्क्रीन पर देखने से पहले नरगिस चल बसीं। वो पैनक्रियाट्रिक कैंसर से जूझ रही थीं। पता चलने पर न्यूयॉर्क में भी इलाज करवाया गया। तबीयत थोड़ी सुधरने पर उन्हे दोबारा भारत ले आया गया। लेकिन वो ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकीं।

5. आदेश श्रीवास्तव

Cancer in Bollywood, Bollywood Stars died of Cancer

Source – Patrika

म्यूज़िक इंडस्ट्री का जाना माना नाम…आदेश श्रीवास्तव। इन मशहूर संगीतकार का निधन भी कैंसर के चलते ही हुआ। साल 2010 में इन्हे पता चला कि इनको मल्टिपल मायलोमा जैसा गंभीर प्रकार का कैंसर है। जिसके बाद कीमोथेरेपी शुरू हुई। लेकिन 2015 में इस बीमारी के चलते उनका स्वास्थ्य फिर से बिगड़ा और सितंबर, 2015 में उन्होने दुनिया को अलविदा कह दिया।

6. इमरान खान

Source – Patrika

कैंसर के चलते ही हमने इमरान खान जैसा गंभीर कलाकार बेहद ही कम उम्र में खो दिया। 2018 में इन्होने खुद अपने फैंस को जानकारी दी थी कि इन्हे न्यूरो एंड्रोक्राइन ट्यूमर है। इरफान 2 सालों तक इस बीमारी से लड़े। विदेश में जाकर इलाज भी कराया लेकिन आखिरकार 29 अप्रैल, 2020 को उनका निधन हो गया।

7. ऋषि कपूर

Rishi Kapoor

Source – The Hindu

इरफान खान के निधन के सदमे से बॉलीवुड उबरा भी नहीं था कि अगली ही सुबह यानि 30 अप्रैल, 2020 को ख़बर आई ऋषि कपूर नहीं रहे। ऋषि कपूर सितंबर, 2019 में ही न्यूयॉर्क से इलाज कराकर वापस लौटे थे। और फिल्मों में वापसी भी कर दी थी। लेकिन कुछ दिनों से तबीयत ठीक नहीं थी और वो अस्पताल में भर्ती थे। आखिरकार कैंसर ने उन्हे भी हरा दिया। और बॉलीवुड का एक और चमकता सितारा आकाश में धूमिल हो गया।

और पढ़ेंः अमेज़न प्राइम वीडियो पर अगले महीने रिलीज़ होगी अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की गुलाबो सिताबो फिल्म

 


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये