सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार ने टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों पर दिशानिर्देशों की समीक्षा करने के लिए समिति का किया गठन

1 min


imb

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आज मंत्रालय द्वारा अधिसूचित 2014 के निर्देश “भारत में टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों पर दिशानिर्देश” की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है.

भारत में टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) द्वारा जारी किए गए मौजूदा दिशानिर्देशों को संसदीय समिति (MIB) द्वारा गठित, टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट्स (TRP) समिति और दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की सिफारिशें आदि पर विचार-विमर्श के बाद अधिसूचित किया गया.

कुछ वर्षों के दिशा- निर्देशों के संचालन के आधार पर, ट्राई की हालिया सिफारिशों, तकनीकी प्रगति/ हस्तक्षेपों को ध्यान में रखते हुए दिशा-निर्देशों पर नए सिरे से विचार करने की आवश्यकता है.

भारत में टेलीविजन रेटिंग प्रणाली के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है क्योंकि वे समय के साथ विकसित हुई हैं.

समिति मौजूदा प्रणाली का मूल्यांकन करेगी; ट्राई की सिफारिशों को समय-समय पर अधिसूचित, समग्र परिदृश्य और हितधारकों की जरूरतों को संबोधित करते हुए और मौजूदा दिशानिर्देशों में, यदि कोई हो, बदलाव के माध्यम से मजबूत, पारदर्शी और जवाबदेह रेटिंग प्रणाली के लिए सिफारिशें करना.

समिति की संरचना निम्नानुसार होगी: –

  • श्री शशि एस वेम्पति, सीईओ, प्रसार भारती. अध्यक्ष

 

  • डॉ। शलभ, सांख्यिकी के प्रोफेसर, गणित और सांख्यिकी विभाग. IIT कानपुर, सदस्य

 

  • डॉ। राजकुमार उपाध्याय, कार्यकारी निदेशक, सी-डॉट. सदस्य

 

  • प्रोफेसर पुलक घोष, निर्णय विज्ञान, सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी (CPP). सदस्य

मंत्रालय द्वारा जारी की गई सुचना में बताया गया समिति किसी भी विशेषज्ञ को विशेष आमंत्रित के रूप में आमंत्रित कर सकती है.  यह समिति दो महीने के भीतर सूचना और प्रसारण मंत्री को अपनी रिपोर्ट देगी.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये