मिथुन चक्रवर्ती

1 min


इंडिया का पहला डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती

बॉलीवुड के डिस्को डांसर यानि मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून, 1950 को कोलकता में हुआ था। कलकत्ता के ही विख्यात स्कॉटिश चर्च कॉलेज से उन्होंने रसायन विज्ञान बीएससी में स्नातक की डिग्री हासिल की। उसके बाद वे भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे से जुड़े और वहीं से स्नातक भी किया। आज हम उनके दिन पर  उनके विषय मे कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आपको नहीं पता होंगी।

1.मिथुन चक्रवर्ती ने कलकत्ता से ग्रेजुएट (बी.एससी.) होकर पुणे फिल्म इंस्टीट्‌यूट से एक्टिंग की डिग्री ली।

2. मिथुन फिल्मों में प्रवेश करने से पहले एक कट्टर नक्सली थे। परन्तु भाई की दुर्घटना मे मृत्यु के बाद उन्होंने नक्सलवाद से मुंह मोड़ लिया।

3. मिथुन चक्रवर्ती को मार्शल आर्ट में महारत हासिल है और वो बॉलीवुड की फिल्मों मे भी अपनी डांसिंग और मार्शल आर्ट की खूबी के लिए ही जाने जाते हैं।

4. अपनी पहली फिल्म मृगया (1976) के लिए मिथुन चक्रवर्ती को बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला व मिथुन चक्रवर्ती ने तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, दो बार फिल्म फेयर पुरस्कार, दो बार स्टारडस्ट अवार्ड तथा एक बार स्टार स्क्रीन अवार्ड भी प्राप्त किया है।

5.फिल्म डिस्को डांसर (1982) ने उन्हें बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज का पहला डांसिंग स्टार बना दिया और उनके डांसिंग स्टाइल ने भारत के गांव-गांव और गली-कूचों में धूम मचा दी।

6.व उसी साल (1982 ) मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्म अभिनेत्री योगिता बाली से शादी की जिससे उन्हें चार बच्चे हैं जिसमे तीन लड़के और एक लड़की है।

7.मिथुन चक्रवर्ती और श्रीदेवी का प्रेम तो जग जाहिर था और लोग ये भी कहते हैं की इन दोनों ने मंदिर मे चुपके से शादी भी कर ली थी परन्तु पत्नी योगिता बाली के जहर खाने के बाद उन्होंने श्री देवी से सारे रिश्ते तोड़ दिए थे।

8.मिथुन के प्यार की इंतेहां तो ये थी की जब मिथुन चक्रवर्ती को बोनी का श्रीदेवी के प्रति आकर्षण खटकने लगा तो एक बार मिथुन ने श्रीदेवी से बोनी को राखी तक बंधवा दी थी ।

9.मिथुन चक्रवर्ती द्वारा निभाया गया ‘अग्नि पथ’ (1990) में कृष्णम अय्यर नाम का साउथ इण्डियन किरदार आज भी याद किया जाता है।

10.पिछले कुछ वर्षों से जी टीवी में आने वाले डांस शो ‘डांस इंडिया डांस’ में मिथुन चक्रवर्ती महागुरु (ग्रैण्डमास्टर) के रूप में अभी भी लोगों के दिलों में छाए हुए हैं।

11.मिथुन चक्रवर्ती ने हिन्दी के अलावा बंगाली, उड़िया और भोजपुरी फिल्मों को मिलाकर 350 से भी अधिक फिल्मों में काम किया।

12.मिथुन चक्रवर्ती रूस में राजकपूर की तरह ही प्रसिद्ध हैं।

 

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये