बर्थडे स्पेशल: कभी इस डांसर के असिस्टेंट थे बॉलीवुड के ‘डिस्को डांसर’ मिथुन चक्रवर्ती

1 min


फिल्म इंडस्ट्री में जब भी डांस की बात आती है तो सबके जहन में एक नाम जरूर आता है और वो हैं बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती। बॉलीवुड में मिथुन को ‘डिस्को डांसर’ के रूप में एक खास पहचान मिली। आज भी अगर उनकी बात की जाती है तो लोग उनका नाम नहीं लेते बल्कि उन्हें ‘डिस्को डांसर’ ही कहकर पुकारते हैं। उन्होंने बॉलीवुड को ऐसी फिल्में दी हैं जिसका कोई मुकाबला ही नहीं है। आज बॉलीवुड के उसी डिस्को डांसर का जन्मदिन है। तो आइए उनके जन्मदिन के इस खास मौके पर हम आपको बताते हैं उनके फिल्मी करियर और लव लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

– मिथुन का जन्‍म 16 जून 1950 में हुआ था। उनका असली नाम गौरांग चक्रवर्ती हैं। मिथुन डांसिंग, एक्टिंग और एक्‍शन के बेहतरीन कॉमबीनेशन हैं। वो कलकत्‍ता से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद पुणे आ गये और यहां टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया से उन्‍होंने एक्टिंग सीखी।

– बहुत ही कम लोग ही ये जानते हैं कि फिल्‍मों में आने से पहले मिथुन डांसिंग दीवा हेलेन के असिसटेंट थे। इसी दौरान वो अमिताभ बच्‍चन की फिल्‍म ‘दो अंजाने’ में भी कुछ मिनटों के दिखाई दिये थे। उन्‍होंने साल 1976 में फिल्‍म ‘मृगया’ से डेब्‍यू किया था।

– मिथुन चक्रवर्ती एक ऐसे स्टार हैं जिन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। उन्हें फिल्म ‘मृगया’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। मिथुन ने हिंदी, बंगाली, उड़िया के साथ साथ और भी कई भाषा की फिल्मों में काम किया है।

https://www.instagram.com/p/BVY_wZPBaon/?taken-by=dishanichakraborty

– ‘मृगया’ के बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में एक सपोर्टिंग एक्‍टर के तौर पर काम किया लेकिन उन्‍हें कोई खास सफलता हासिल नहीं हुई। इसके बाद उन्‍हें वर्ष 1982 में फिल्‍म ‘डिस्‍को डांसर’ से अपार सफलता मिली।

– उनकी करीब 33 फिल्में फ्लॉप हुईं। ये उनका स्टारडम ही है जो इसके बाद भी उन्होंने 12 फिल्में साइन की। उनका ‘डिस्को डांसर’ गाना इतना हिट हुआ कि फैंस ने उन्हें ‘डिस्को डांसर’ का नाम दिया।

– मिथुन एक टिपिकल बंगाली थे जो हिंदी तो बोलते थे लेकिन उसमें भा बंगाली टच आता था। इसके बावजूद उन्होंने लगातार हिंदी फिल्मों में काम किया। 1993 से लेकर 1998 तक के बीच ऐसा समय भी आया जब उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं।

https://www.instagram.com/p/BjnS_GAhEHU/?tagged=mithunchakraborty%EF%BB%BF

– उन्‍होंने अपने 12 साल के करियर के दौरान लगभग 80 फिल्‍मों में काम किया। वर्ष 1990 की फिल्म ‘अग्निपथ’ के लिये उन्‍हें फ़िल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता पुरस्‍कार और फिल्म ‘जल्लाद’ के लिए फ़िल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ खलनायक का पुरस्‍कार प्रदान किया गया।

– उन्‍होंने ‘वांटेड’, ‘जागीर’, ‘बॉक्सर’, ‘कमांडो’, ‘दुश्‍मन’, ‘वक्‍त’ और ‘वतन के रखवाले’ जैसी फिल्‍मों में एक्‍शन रोल भी निभाया जिसे दर्शकों ने पसंद किया। मिथुन ने जीनत अमान, पद्मिनी कोल्हापुरे, रति अग्निहोत्री, रेखा, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित जैसी कई सुपरहिट हीरोइनों के साथ काम किया।

– मिथुन एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने कभी बॉलीवुड से दूरी नहीं बनाई। उनकी दूसरी पारी भी शानदार है। मिथुन ‘चांदनी चौक टू चाइना’, ‘ओह माई गॉड’, ‘गुरू’ सहित कई फिल्मों में दमदार अभिनय करते नजर आए  हैं।

– मिथुन आखिरी बार फिल्‍म ‘किक’ में नजर आये थे। फिल्‍म में उन्‍होंने सलमान के पिता का किरदार निभाया था। मिथुन ने तकरीबन 350 फ़िल्मों में काम किया है जिसमे, हिंदी, बंगाली, भोजपुरी, ओरिया और पंजाबी फ़िल्में भी शामिल हैं।

– मिथुन एक अभिनेता ही नहीं बल्कि सक्सेसफुल बिजनेसमैन भी हैं। मिधुन मोनार्क ग्रुप के मालिक भी हैं। मिथुन का लग्जरी होटल का उटी, मसूरी सहित कई जगहों पर बिजनस है। बिजनस और फिल्म के अलावा मिथुन टेलीविजन पर डांस इंडिया डांस से भी जुड़े हैं।

– 1992 में मिथुन ने सुनील दत्त और दिलीप कुमार के साथ मिलकर एक ‘सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन’ नाम का एक ट्रस्ट खोला था जिसमें नए एक्टर्स की मदद की जताई थी और उन्हें टीवी आय फ़िल्मों में काम दिया जाता था।

https://www.instagram.com/p/Bb1B3-Whey7/?taken-by=dishanichakraborty

– यही नहीं मिथुन Film Studios Setting & Allied Mazdoor Union नाम के एक ट्रस्ट के चेयरपर्सन भी थे जो इंडस्ट्री में काम करने वाले मजदूरों की मांगों और उनकी ज़रूरतों का ध्यान रखते थे।

– बहुत कम लोग ही जानते हैं कि मिथुन ने मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वो ब्लैक बेल्ट भी है। इतना ही नहीं, उन्होंने वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग को भी जीता है।

– ये जानकार आप चौंक जाएंगे कि मिथुन के पास लगभग 38 कुत्ते हैं। कई तरह के पक्षियों को उन्होंने अपने घर पर जगह दी है। उन्होंने कई इंटरव्यू में कहा है कि ये कुत्ते उनके बच्चों की तरह है।

– मिथुन ने पहली शादी साल 1979 में मॉडल-अभिनेत्री हेलेना लुके से की थी। लेकिन यह शादी ज्‍यादा दिनों तक टिक नहीं पाई और दोनों अलग हो गये। इसी साल उनकी मुलाकात योगिता बाली से हुई। कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर ली थी।

https://www.instagram.com/p/Bjzdy4YjffM/?tagged=mithunchakraborty

– मिथुन अभिनेत्री श्रीदेवी के साथ भी अपने अफेयर को लेकर काफी चर्चा में रहे। दोनों साल 1984 की फिल्‍म ‘जाग उठा शैतान’ की शूटिंग के दौरान एक दूसरे के करीब आये थे। दोनों के अफेयर की खबरों ने मिथुन चक्रवती की शादीशुदा जिंदगी में तूफान ला दिया था।

– बाद में श्रीदेवी ने बोनी कपूर से शादी कर ली और मिथुन और उनके बीच दूरी आ गयी। मिथुन के तीन बेटे और एक बेटी हैं। उनके बेटे मिमोह चक्रवर्ती जल्द ही ऐक्ट्रेस मदालसा शर्मा के साथ शादी के बंधन में बंधने वाले हैं।

– मिथुन की आने वाली फिल्मों की बात की जाए तो वो जल्द ही अनिल शर्मा की फिल्म ‘जीनियस’ में नज़र आने वाले हैं जिसमें अनिल के बेटे उत्कर्ष शर्मा अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले हैं। इस फ़िल्म का मोशन पोस्टर भी हाल ही में रिलीज़ किया गया है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये