यह सोचना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि गोरा और पतला होना सुंदरता की परिभाषा है – मोनिका खन्ना

1 min


मुंबई, 17 मार्च 2021: टेलीविजन और सिनेमा को समाज का प्रतिबिंब माना जाता है। यह वास्तविकता पर आधारित कहानियों को बताता है। लेकिन दर्शकों की मानसिकता पर भी इसका बड़ा असर पड़ता है। यह समाज के रूढ़िवादी विचारों को और बढ़ावा दे सकता है। इस बात को महसूस करते हुए, मोनिका खन्ना, जो वर्तमान में दंगल टीवी के प्रेम बंधन में दिखाई देती हैं, उन बदलावों को साझा करती हैं जिन्हें वह समाज के साथ इंडस्ट्री में भी देखना चाहती हैं।

इंडस्ट्री में ब्यूटी स्टैंडर्ड्स के बारे में बात करते हुए, मोनिका कहती है, “यह सोचना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि गोरा और पतला होना सुंदरता की परिभाषा है। मुझे इस पर विश्वास नहीं है। लेकिन यह हमारे समाज की दुखद सच्चाई है। उन्होंने एक वाक्य में सुंदरता को परिभाषित किया है – यदि आप सुंदर, पतले, लंबे और गोरे हैं, जो मेरे अनुसार सच नहीं है। मेरे लिए, सुंदरता अंदर से है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कितने अच्छे हैं। मैंने सुना है कि लोगों को ऑडिशन में शामिल नहीं किया जाता है क्योंकि वे भूमिका के लिए ‘ फिट ‘ नहीं है। और मुझे लगता है कि सिर्फ उद्योग में ही नहीं, इस धारणा का समाज पर भी  प्रभाव है। लेकिन अब लोग जागरूक और शिक्षित हो रहे हैं, मानसिकता बदल रही है और हम जिस तरह के शो बना रहे है उसमें भी देख सकते है। मुझे उम्मीद है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ते रहेंगे।”

उन्होंने यह भी कहा, “समय और लोगों के बदलने के साथ, मुझे लगता है कि हमें और अधिक शो देखने की जरूरत है जहां हम महिलाओं को दूसरे शहर में जाने और जीवन को स्वतंत्र रूप से जीने का सपना सच होते हुए दिखा रहे है। हमने बिचारी बहू ’की पर्याप्त भूमिकाएं देखी हैं और यह हमारे लिए एक नया दृष्टिकोण दिखाने का समय है। हम 2021 में हैं! मैं वास्तव में आशा करता हूं कि हम स्टरियोटाइप्स से दूर जाते रहेंगे। ”

हम मोनिका से पूरी तरह सहमत हैं।

प्रेम बंधन एक स्वतंत्र लड़की की कहानी है जो अपने परिवार की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेती है और कैसे वह एक रहस्यमय अतीत होनेवाले एक व्यापारी से शादी कर लेती है। शो एक अनूठी कहानी  का वादा करता है जो दर्शकों को उत्साहित करेगा। देखिये प्रेम बंधन सोमवार से शनिवार शाम 7.30 बजे दंगल टीवी पर।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये