2020 में आई ये ख़ास 12 फिल्में कहीं आपसे छूट तो नहीं गयीं?

1 min


2020

साल 2020 covid-19 के चलते यूँ तो दुनिया भर के व्यापार के लिए बुरा रहा है लेकिन फिल्म इंडस्ट्री पर इसकी कुछ ख़ास ही गाज गिरी है। एक से बढ़कर एक फिल्में थिएटर बंद होने की वजह से रिलीज़ नहीं हो पाईं लेकिन, फ़िल्मकेर्स ने भी हार न मानते हुए OTT प्लेटफॉर्म पर अपनी फिल्मों को न सिर्फ रिलीज़ किया बल्कि दर्शकों द्वारा ख़ूब वाहवाही भी बटोरी। इस साल के 12 महीनों की ये ख़ास 12 फिल्में कहीं आपसे छूट तो नहीं गयीं?

जनवरी में आई अनसुने योद्धा की कहानी – तानाजी

जनवरी में जब थिएटर खुले थे तब तानाजी और छपाक दोनों फिल्में एक साथ आई थीं लेकिन तानाजी को देख हमें एक नया ही तजुर्बा मिला था। अजय देवगन, सैफ अली खान और ओम राउत की ये फिल्म आपके रौंगटे खड़े करदेगी।

सूनी जाती फरवरी के अंत में पड़ा थप्पड़

2020 favorite filmsयूँ तो पूरी फरवरी में कोई ऐसी फिल्म नहीं मिली थी जिसे देख मुंह से ‘वाह’ निकले, विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म शिकारा से लोगों को उम्मीदें बहुत थीं लेकिन वो गीला पटाखा साबित हुई थी। लेकिन महीने के अंत में अनुभव सिन्हा और तापसी पन्नू की फिल्म ‘थप्पड़’ ने पूरे समाज को हिलाकर रख दिया था। अगर आपने अब तक नहीं देखी है तो ज़रूर देखिये।

मार्च में लॉकडाउन की मार झेली अंग्रेज़ी मीडियम वालों ने

2020 most favorite films22 मार्च वो मनहूस दिन था जब पहली बार जनता कर्फ्यू लगा था और उसके ठीक बाद लॉकडाउन नामक एक नए शब्द से हम सबका सामना हुआ था। अफ़सोस की बात है कि उससे हफ्ता पहले ही दिवगंत इरफ़ान खान की ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ रिलीज़ हुई थी जो हर हाल में देखने वाली फिल्म थी। अंग्रेज़ी मीडियम किसी भी रूप से उसके पिछले पार्ट ‘हिन्दी मीडियम’ से 19 नहीं है। ज़रूर देखें।

अप्रैल और मई में मिला कुछ भी नहीं, लेकिन जून में हुई भरपाई

अप्रैल में बहुप्रतीक्षित हॉलीवुड फिल्म ‘ब्लैक विडो’ रिलीज़ होने वाली थी लेकिन covid के चलते सिनेमा हॉल ही बंद हो गए तो कैसे रिलीज़ होती। अप्रैल-मई में खानापूर्ति के लिए कुछ फिल्में जैसे बमफाड़, घूमकेतु या अतीत जैसी फिल्में ज़रूर आई लेकिन उसमें देखने लायक कितनी हैं ये कहना बहुत मुश्किल है।

मगर जून महीने में सबसे पहले ‘चिंटू का बर्थडे’ नामक फिल्म देखने वाली है। हाँ मैं जानता हूँ कि इसका ज़्यादा नाम नहीं हुआ है पर इस फिल्म को देखने के बाद आप विनय पाठक के और बड़े फैन हो जायेंगे। इसके बाद जून में ही पीरियड ड्रामा हॉरर फिल्म ‘बुलबुल’ भी ऐसी फिल्म है जिसे देखने के बाद आप ख़ुद को तारीफ़ करने से रोक न पायेंगे। वहीं इसके तुरंत बाद मनोज बाजपाई की ‘भोंसले’ भी रिलीज़ हुई थी जो एक मस्ट वाच फिल्म है।2020 most favorite films

जुलाई में लगी थी रेस, एक तरफ शकुंतला देवी दूसरी लूटकेस

2020 most favorite films2020 के सांतवे महीने में यूँ तो कई नामी फिल्में आई जिसमें सबसे चर्चित दिवगंत सुशांत सिंह राजपूत की ‘दिल बेचारा’ रही। इसके इतर नवाज़ुद्दीन की ‘रात अकेली है’ भी है चर्चा में रही लेकिन विद्या बालन की ‘शकुंतला देवी’ और कुणाल खेमू की ‘लूटकेस’ ने सबसे ज़्यादा तारीफें बटोरी, इसमें भी मेरा सजेशन यही रहेगा कि आप एक यूनीक कॉमेडी के लिए ‘लूटकेस’ देखें।

अगस्त में बॉबी देओल रहे मस्त

अगस्त यानी 2020 का आठवां महीना क्लास ऑफ़ 83 के नाम रहा। बॉबी देओल की इस फिल्म ने दर्शकों और आलोचकों दोनों से ख़ूब सराहना बटोरी। देखने लायक फिल्म है। बॉबी देओल अपने कैरियर की दूसरी इनिंग में एक तरफ ‘आश्रम’ सरीखी वेब सीरीज़ से अलग ही नेगेटिव रोल दर्शकों को दिखा रहे हैं वहीं क्लास ऑफ़ 83 जैसी फिल्म में सब उनकी एक्टिंग का लोहा मानने पर मजबूर हो रहे हैं।

2020 सितम्बर में रहमान का जादू बरसों बाद लोगों पर बरसा

जो फिल्म मैं अब आपको बताने जा रहा हूँ इसका नाम भी आपने मुश्किल ही सूना होगा लेकिन ‘ए-आर रहमान’ द्वारा निर्मित शिव हरे की पहली फिल्म ‘अटकन-चटकन’ आपको मुस्कुराने पर, गुनगुनाने पर ज़रूर मजबूर कर देगी। ऑफ बीट सिनेमा से बिलकुल ही नफ़रत नहीं है तो एक बार ज़रूर देखिये।

अक्टूबर का महीना नवाज़ुद्दीन के सादे से पहनावे के नाम रहा

नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई सुधीर मिश्रा की फिल्म, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी द्वारा अभिनीत सीरियस मैन 2020 के दसवें महीने में सबसे चर्चित रही। ये फिल्म मनु जोसफ की इसी नाम की किताब से अडॉप्ट होकर बनी है।

नवंबर में बस एक ही गाना सबकी जुबां पर रहा – ‘अरे ओ बेटा जी’

2020 most favorite filmsपंकज त्रिपाठी जब किसी फिल्म के सूत्रधार बन जाएं और फिल्म बनाने वाला निर्देशक कोई और नहीं ‘अनुराग बासु’ जैसा टैलेंटेड फिल्मकार हो तो भला फिल्म आसानी से कैसे भुलाई जा सकती है। पिछले ही महीने यानी 2020 के 11वें महीने में नेटफ्लिक्स पर ही आई फिल्म ‘लूडो’ ने दोनों हाथों से वाहवाही बटोरी। जिसने भी फिल्म देखी उसने बिना एक पल भी गंवाएं अपने जानकार को ये फिल्म सजेस्ट की। अगर आप अबतक लूडो नहीं देख पाए हैं तो पहली फुरसत में देखिये।

दिसंबर में जाकर आया अनुराग कश्यप का नंबर

2020 most favorite filmsअपनी फिल्मों से ज़्यादा ट्वीट्स से चर्चा में रहने वाले अनुराग कश्यप अमूमन साल में एक फिल्म ऐसी दे ही देते हैं जो नाम करे न करे बदनामी तो बटोर ही लेती है लेकिन इस साल उनकी फिल्म chocked कोई ख़ास कमाल नहीं दिखा सकी, पर अनुराग इतनी आसानी से कहाँ सुर्ख़ियों से हट सकते थे, कोरोना फेम साल 2020 के अंतिम महीने के अंतिम दिनों में अनुराग कश्यप अपने दोस्त विक्रम मोटवानी के निर्देशन में ानिकल कपूर के साथ नेटफ्लिक्स पर ‘AK vs AK’ लेकर आए और ऐसे छा गए कि अब सुर्ख़ियों से हटने का नाम ही नहीं ले रहे। अगर आप अभी तक ये फिल्म नहीं देख पाए हैं तो मौका मत छोड़िए, देख डालिए।

तो दोस्तों इस साल की कुछ ख़ास, कुछ हट के 12 फिल्में इस तरह हैं

  1. तानाजी (डिज़्नी हॉटस्टार पर)
  2. थप्पड़ (अमेज़न प्राइम पर)
  3. अंग्रेज़ी मीडियम (डिज़्नी हॉटस्टार पर)
  4. चिंटू का बर्थडे (ज़ी5 पर)
  5. बुलबुल (नेटफ्लिक्स पर)
  6. भोंसले (सोनी लिव पर)
  7. लूटकेस (डिज़्नी हॉटस्टार पर)
  8. क्लास ऑफ 83 (नेटफ्लिक्स पर)
  9. अटकन चटकन (ज़ी 5 पर)
  10. सीरियस मैन (नेटफ्लिक्स)
  11. लूडो (नेटफ्लिक्स) 
  12. ए के वर्सेज ए के (नेटफ्लिक्स)

(इनमें से किसी भी फिल्म को क्लिक कर आप उसका ट्रेलर देख सकते हैं।

इसके इतर आपको कोई फिल्म बहुत बढ़िया लगी हो तो हमें ज़रूर बताएं।

By – सिद्धार्थ अरोड़ा ‘सहर’

SHARE