जानें ऑस्कर के लिए नोमिनेट होने वाली पहली भारतीय फिल्म का नाम…

1 min


First Indian Movie Nominated for Oscar

ऑस्कर के लिए नोमिनेट होने वाली पहली भारतीय फिल्म के बारे में कितना जानते हैं आप

कहते हैं पहले नंबर को सभी याद करते हैं। जो भी चीज़ पहले पहल होती है वो भुलाए नहीं भूलती। लिहाज़ा जब बात ऑस्कर की होती है तो ये सवाल भी अक्सर उठता है कि ऑस्कर के लिए नोमिनेट होने वाली पहली भारतीय फिल्म आखिर है कौन सी। तो चलिए आज हम उस फिल्म का नाम और उस फिल्म के बारे में कुछ दिलचस्प बातें आपको बताते हैं।

मदर इंडिया थी वो पहली भारतीय फिल्म

भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए नोमिनेट पहली फिल्म थी मदर इंडिया। 1957 में आई इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था। क्योंकि इसने तत्कालीन ग्रामीण भारत की असल तस्वीर को सबके सामने रखा और लोग उससे सीधे तौर पर जुड़े। आज़ादी के बाद भारतीय गांवों की गरीबी और वहां रह रहे लोगों के जीवन को दर्शाती ये फिल्म ऑस्कर में विदेशी फिल्म की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पांच फिल्मों में जगह बनाने में कामयाब रही थी।

एक वोट के अंतर से चूक गया था ऑस्कर अवॉर्ड

यूं तो ये फिल्म टॉप 5 में पहुंची इसकी खुशी आज भी सभी को है लेकिन महज़ एक वोट के अंतर से यह फिल्म ऑस्कर पाने से चूक गई थी। और इसका दुख आज भी लोगों को होता है। जबकि उस साल विदेशी फिल्मों की श्रेणी में फैडरिको फैलिनी द्वारा निर्देशित इतालवी फिल्म ‘नाईट ऑफ कैबिरिया’ को ऑस्कर अवॉर्ड मिल गया था।

इन कलाकारों ने किया था ज़बरदस्त काम

First Indian Movie Nominated for Oscar

फिल्म की कास्ट के बारे में बात करें तो ऑस्कर में नामित होने वाली इस पहली भारतीय फिल्म मदर इंडिया में नरगिस, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राजकुमार जैसे दिग्गज अभिनेता नज़र आए थे। हैरानी की बात ये थी कि इस फिल्म में नरगिस ने सुनील दत्त की मां का किरदार निभाया था जबकि असल जिंदगी में दोनों ने शादी की थी।

मदर इंडिया के बाद केवल दो ही फिल्में टॉप 5 में पहुंची हैं

Which was the First Indian Movie Nominated for Oscar,

वहीं ये विडंबना ही है कि ऑस्कर के लिए नामित पहली भारतीय फिल्म मदर इंडिया के बाद से बॉलीवुड की केवल दो फिल्में ‘सलाम बांबे’ जो साल 1988 में रिलीज़ हुई और लगान जो साल 2001 में आई थी। यहीं दो फिल्में ऑस्कर की विदेशी फिल्मों की श्रेणी के टॉप 5 में जगह बना पाईं। हालांकि आज तक अवॉर्ड किसी भी भारतीय फिल्म की झोली में नहीं आया है।

ऑस्कर 2020 के लिए भारत से चुनी गई थी गली बॉय

Which was the First Indian Movie Nominated for Oscar,

Source – Twitter

वहीं इस साल की बात करें तो इस साल भारत की तरफ से गली बॉय को नामित किया गया था। जिसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की ज़बरदस्त एक्टिंग देखने को मिली थी। इसे बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में नोमिनेट किया गया था। इसका निर्देशन जोया अख्तर ने किया था। लेकिन ये फिल्म टॉप 10 में भी अपनी जगह बनाने में नाकामयाब रही।

और पढ़ेंः अनुराग कश्यप की ‘बमफाड़’ से डेब्यू कर रहे हैं परेश रावल के बेटे, यूपी के बाहुबली पर आधारित है फिल्म


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये