बॉलीवुड फिल्म ‘जल’ ऑस्कर में शामिल

1 min


फिल्मकार गिरीश मलिक की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘जल’ ऑस्कर पुरस्कारों की 2 श्रेणियों (बेस्ट फिल्म और बेस्ट ऑरिजनल स्कोर) के लिए नामित की गई है। फिल्म की कहानी पानी की कमी से जूझते समुदाय और उनके बीच रहने वाले युवक बक्का के बारे में है, जो खुद को जल देवता का अवतार बताता है और जिसमें मरुभूमि में पानी ढूंढ़ने की काबिलियत है।

jal-movie-stills

‘जल’ के निर्माता वन वर्ल्ड फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक पुनीत सिंह ने बताया, ‘फिल्म ‘जल’ को ऑस्कर्स की 2 श्रेणियों में नामित किया गया है, और यह ‘इंटरस्टीलर’, ‘एक्जॉडस’ और ‘300 राइज ऑफ एंपायर’ जैसी बेहतरीन हॉलिवुड फिल्मों के साथ प्रतिस्पर्धा में शामिल है।’ निर्देशक गिरीश की यह पहली फिल्म है, जिसमें पूरब कोहली, कीर्ति कुल्हारी और तनिष्ठा चटर्जी ने प्रमुख भूमिकाएं निभाई हैं।

गिरीश ने कहा कि इतने बड़े मंच पर पहचान मिलना बड़ी बात है। उन्होंने कहा, ‘फिल्म को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म की श्रेणी में नहीं, बल्कि मुख्य श्रेणी में बेस्ट फिल्म के लिए नामित किया गया है, जिसका मतलब है कि यह सीधे-सीधे हॉलिवुड की बड़ी फिल्मों से टक्कर ले रही है, वह भी इतने बड़े अंतर्राष्ट्रीय मंच पर।’ ऑस्कर पुस्कारों के लिए नामित फिल्मों की अंतिम सूची की घोषणा 15 जनवरी 2015 को की जाएगी, जबकि पुरस्कार वितरण समारोह 22 फरवरी को हॉलिवुड स्थित डॉल्बी थिअटर में आयोजित किया जाएगा।

बेस्ट ऑरिजनल स्कोर के लिए नॉमिनेट होने वाली दूसरी फिल्म है ‘कोचडयान’। इस फिल्म में संगीत एआर रहमान ने दिया है। 2 ऑस्कर अवॉर्ड विजेता रहमान को 2 हॉलिवुड फिल्मों के लिए भी नॉमिनेट किया गया है- ‘मिलियन डॉलर आर्म’ और ‘द हंड्रेड-फुट जर्नी’।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये