मूवी रिव्यू: औसत दर्जे का मनोरंजन ‘अलादीन’

1 min


रेटिंग**

सदियों से चर्चित दंत कथाओं में अलादीन की कहानी भी शामिल है। ये कहानी न सिर्फ बचपन में स्कूल पढ़ाई जाती रही है बल्कि इस पर अभी तक ढेरों कार्टून और एनिमेशन फिल्में बन चुकी है। उसी कड़ी में ताजा हॉलीवुड फिल्म‘ अलादीन’ है। हिन्दी में डब इस फिल्म में सारे विदेशी कलाकार हैं जिनमें हॉलीवुड फिल्मों के लोकप्रिय स्टार विल स्मिथ भी हैं।

कहानी

मस्तमौला, अवारा और हेराफेरी से अपना अपना दिन गुजारने वाला अगरबा राज्य का अलादीन यानि मेना मसूद वहां की राजकुमारी यानि नाओमी स्कॉट को चाहने लगता है लेकिन जब वो राजकुमारी के नजदीक जाने की कोशिश करता है तो उसे वो सब नामुमकिन लगता है। राज्य का वजीर मरवान केंजारी बहुत ही दुष्ट किस्म का इंसान है, उसकी नजर राज्य का राजा बनने की है। अचानक एक दिन किसी वजह से अलादीन के हाथ जादुई चिराग लग जाता है। जिसे घिसने से उसके भीतर कैद जिन यानि विल स्मिथ बाहर आता है और वो चिराग के स्वामी को अपना मालिक तकसीम करते हुये उससे तीन मकसद मांगने को कहता है यानि वो अलादीन की तीन इच्छायें पूरी कर सकता है। यहां  अलादीन की पहली इच्छा शहजादा बनने की है, दूसरी राजकुमारी से षादी करने की और तीसरी में वो जिन को आजाद कर देता है।

डायरेक्शन

जैसे कि अभी तक ज्यादातर अलादीन पर या तो कॉमिक्स, कॉमिक्स या फिर एनिमेटिड फिल्में बनती रही है। लेकिन इस बार अलादीन के रूप में मेना मसूद और राजकुमार के तौर पर खूबसूरत नाओमी स्कॉट की जोड़ी दिखाई गई है।  दोनों की कैमेस्ट्री स्क्रीन पर ठीक लगी है। फिल्म की हाईलाईट है जिन के रूप में विल स्मिथ, जिसने एक जिन की भूमिका में अच्छा काम किया है। ऐसी फिल्मों में स्पेशल इफेक्ट्स का काफी काम होता है, यहां भी है। एक बंदर और एक कालीन तथा कुछ अन्य जगह भी स्पेशल इफेक्ट्स हैं लेकिन उनमें आकर्षण नहीं है। फिल्म में भी कुछ नया नहीं लिहाजा ये एक साधारण फिल्म साबित होकर रह जाती है।

अभिनय

अलादीन के रोल में मेना मसूद आकर्षक नहीं लगता जबकि स्कॉट राजकुमारी के तौर खूबसूरत लगी है। उसने काम भी अच्छा किया है। इसी प्रकार शैतान वजीर की भूमिका में मारवान केंजारी ने भी औसत दर्जे का काम किया है। पूरी फिल्म में सिर्फ जिन के रोल में विल स्मिथ मनेरजंन करते नजर आते हैं।

क्यों देखें

छुट्टियों के दिनों में अलादीन समय व्यतीत करने के लिये अच्छा साधन बन सकती है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Shyam Sharma

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये