मूवी रिव्यू: 26 /11 का सजीव चित्रण ‘होटल मुबंई’

0 193

रेटिंग 3.5

26 नवंबर 2008 का दिन मुंबई ही नहीं बल्कि पूरा देश कभी नहीं भूल सकता। आंतकीयों द्धारा इस दिन मुंबई के कुछ स्थलों जैसे वीटी रेलवे स्टेशन, लियोपोल्ड रेस्ट्रारेन्ट, होटल ताज महल तथा रिट्रेट होटल में खून की होली खेली थी जिसमें कई सो लोग मारे गये थे। इस विशय पर राम गोपाल वर्मा ने द अटेक्स 26/ 11 बनाई थी, जिसे ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई। इसके अलावा इसी विशय पर सर्वाइंग मुंबई जैसी डाकूमेंन्ट्री भी बनी। अब इसी विशय को लेकर निर्देशक  एंथोनी मारस ने फिल्म ‘होटल मुबंई’ बनाई है। फिल्म इस कदर रीयल है कि दर्शक फिल्म देखते हुये उन्हीं खैफनाक यादों में चला जाता है।

कहानी

होटल ताज में कुछ विदेशी मेहमान आये हैं जैसे डेविड डंकन यानि आर्मी हेमर,जारा यानि नाजनीन बोनिडी तथा रशियन बिजनसमैन जेसन आइसेक आदि। इनकी मेजबानी के लिये होटल के हैट शेफ हेमंत ऑबेराय यानि अनुपम खेर अपनी टीम के वेटर अर्जुन यानि देव पटेल को मेहमानों के बारे में जानकारी दे रहे है । उसी दौरान कुछ आंतकवादी वीटी रेलवे स्टेशन और लियापोल्ड रेस्ट्रारेंट में कितने इंसानों के साथ खूनी खेल खेलने के बाद होटल ताज में घुस आये। ये सब इतना अचानक हुआ कि होटल मैनेजमेंट को अपने मेहमानों की सुरक्षा करने का अवसर  भी नहीं मिल पाया। ऐसे में शेफ हेमंत ऑबेराय और अर्जुन अपनी जान पर खेल कर कितने ही मेहमानों को बचाते हैं ।

अवलोकन

फिल्म में ये महज एक रात की कहानी है, जो सिर्फ होटल ताज की ही है, निर्देशक ने जानबूझ कर बाहरी पुलिस या अन्य सुरक्षा बलों को नजरअंदाज किया। उसका मरकज सिर्फ होटल में होने वाली घटना ही रही। निर्देशक ने इस मार्मिक घटना को रोमांचक रूप से फिल्माया जहां कई दृश्य रौंगटे खड़े कर देते हैं। इसके अलावा एक नवजात बच्चे के द्धारा कहानी में सवेंदनशीलता बनाये रखने का भी प्रयास किया। साथ ही ये भी बताने की कोशिश की है कि कैसे खून का खेल खेलने वाले टेरिस्टों को पैसे और जेहाद के नाम पर उनका ब्रेनवाश कर इस खेल में शामिल किया जाता है। इसके अलावा दिल्ली से आदेश का इंतजार करती मुंबई पुलिस की लाचारी और बाहदुरी को भी प्रभावी ढंग से दर्शाया है । फिल्म में रीयल फुटेज भी शामिल किये गये हैं। फिल्म की यूएसपी निक रेमी मेथ्यूज की फोटोग्राफी है। उन्होंने होटल के भीतरी भाग में होने वाली दर्दनाक घटनाओं को बहुत ही कुशलता से कैमरे में कैद किया है। फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक फिल्म की जान है।

अभिनय

अनुपम खेर शेफ की भूमिका में बढ़िया अभिनय कर गये, साथ ही अर्जुन के रोल में देव पटेल ने सुंदर अभिनय किया। इनके अलावा जेसन आईसेक, आर्मी हेमर,नाजनीन बोनिडी, विपिन शर्मा तथा नताशा जे आदि कलाकार भी महत्वपूर्ण रहे।

क्यों देखें

26 नवंबर को होटल ताज के अंदर क्या हुआ, उसका संजीव चित्रण देखने के लिये फिल्म जरूर देखें।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply