मूवी रिव्यू: इच्छाशक्ति की जीत ‘किरकेट’

1 min


रेटिंग***

बिहार हमेशा हर बात में पीछे रहा है लिहाजा बिहारी रोजी रोटी के लिये पूरे हिन्दुस्तान में फैले हुये हैं। बिहारियों को लेकर हमेशा एक ही धारणा बनी हुई हैं कि ये सिवाय रोजी रोटी के और कुछ नहीं सोचते। यहां तक इंडिया के सबसे प्रिय खेल क्रिकेट में भी उनकी कोई जगह नहीं थी। निर्देशक योगेन्द्र सिंह द्धारा निर्देशित फिल्म ‘किरकेट’ में बताया गया है कि पूर्व क्रिकेटर व वर्तमान सांसद कीर्ती आजाद की बदौलत बिहारियों को क्रिकेट में कैसे सम्मान हासिल हुआ।

कहानी

पूर्व क्रिकेटर और सांसद कीर्ती आजाद को हमेशा एक ही बात सालती रही कि इंडियन क्रिकेट में बिहार का नाम नहीं, जबकि बिहार से अलग हो झारखंड बना राज्य भी स्टेट लेबल पर चैंपियन बना। उन्हें गुस्सा इस बात का भी रहा कि कल तक कुछ बिहारी झारखंड बनते ही बिहारियों को देख नाक मुंहू सिकोड़ने लगे। 2016 में झारखंड क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मुंडा से एक झड़प के बाद कीर्ती आजाद प्रण लेते हैं कि दो महीने में होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट में इस बार बिहार क्रिकेट टीम को भी शामिल करेगें। इसके बाद कीर्ती किस प्रकार गायब हुये प्रतिभशाली बिहारी खिलाड़ियों का जमा करते हैं और उन्हें अनुशासित कर  झारखंड को हराकर चैंपियन बनाने में कामयाब होकर दिखाते हैं।

अवलोकन

फिल्म में तकरीबन किरदार असली हैं जैसे कीर्ती आजाद, विशाल तिवारी आदि। बाकी कलाकर भी किरदार ही लगे हैं। निर्देशक ने पूरी मेहनत कर एक ईमानदार फिल्म बनाई है जिसमें कीर्ती आजाद की कमान में दृडता, शौर्य और साहस की गाथा कसे हुये अंदाज में दर्शाई गई है। फिल्म में एक दो गीत भी हैं जो कहानी में गुंथे हुये हैं।

अभिनय

फिल्म की हाईलाईट कीर्ती आजाद हैं। उन्होंने अपनी ही भूमिका को एक प्रोफेशनल प्रभावशाली एक्टर की तरह निभा कर दिखाया। बाकी कलाकार जैसे विशाल तिवारी, सोनम छाबड़ा, सोनू झा, देव सिंह,सैफुल्ला रहमानी तथा अजय उपाध्याय आदि ने भी अच्छा काम किया।

क्यों देखें

क्रिकेट प्रेमी ये फिल्म देख सकते हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये