Movie Review: द सीक्रेट दैट वी कीप में ऐसा क्या है जो इसे देखने लायक बनाता है?

1 min


द सीक्रेट दैट वी कीप (सिनेमा घरों में रिलीज़ हो चुकी है)
कहानी अमेरिकन पृष्ठभूमि को केंद्रित कर द्वितीय विश्व युद्ध के 15 साल बाद से शुरु होती है. फिल्म माजा (नओमी रेपेस) के डार्क पास्ट के इर्द-गिर्द पनपनी शुरु होती है. माजा एक रोमेनियन है जो अब अमेरिका में अपने डॉक्टर पति लेविस (क्रिस मेसिना) के साथ रहती है. माजा और लेविस यूरोप में उस दौरान मिलते हैं जब लेविस सेना में कार्यकृत होता है. इस खुशहाल दंपत्ति का एक लड़का पैट्रिक (जैक्सन विंसेंट) भी है. कुलमिलकर इनकी ज़िन्दगी अच्छी चल रही है. फिर किस्मत उस वक़्त एक ऐसा ट्विस्ट लाती है कि उनकी ज़िन्दगी बहुत अजीब रूप से बदल जाती है. एक रोज़ माजा अपने बेटे पैट्रिक के साथ पार्क में खेल रही होती है कि वो ऐसी सीटी की धुन सुनती है जो उसने कभी वॉर के वक़्त सुनी थी.
 Jyothi Venkatesh

एक जर्मन सैनिक जो न सिर्फ अपनी बहन का रेप करता बल्कि उसे मार भी देता है

The secrets we keep

माजा तो ये समझते देर नहीं लगती कि ये सीटी बजाने वाला और कोई नहीं बल्कि थॉमस (जोएल किनरमन) है. थॉमस एक नाज़ी (जर्मन) अफसर था जिसने अपनी इकलौती क़रीबी का न सिर्फ अपनी का रेप किया था बल्कि उसका ख़ून भी कर दिया था और वो क़रीबी और कोई नहीं उसकी बहन थी.  आप तब हैरान हुए बिना न रह सकेंगे जब माजा थॉमस को किडनैप कर उसे अपने बेसमेंट में बंदी बना लेती पर उसका आचरण उसके कृत के बिलकुल विपरीत बहुत अच्छा बहुत साधारण बना रहता है. इसके आगे क्या होता है और वो कौन सा सीक्रेट है जिसके लिए ये जवान किडनैप हुआ है, ये जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी

फिर ऐसी कौन सी वजह रही कि जो फिल्म की अच्छी भली कहानी को औसत कर गयी

The secrets we keep
Chris Messina

एक जगह जब माजा का पति लेविस काम के बाद घर आता है और देखता है कि उसकी पत्नी ने बेसमेंट में एक आदमी को कैद कर रखा हुआ है. वो न चाहते हुए भी अपनी पत्नी के साथ इस साजिश में शामिल हो जाता है, ये काम वो सिर्फ इसलिए करता है कि उसकी पत्नी उसके परिवार की सुरक्षा पर कोई आंच न आए लेकिन ये सीक्वेंस बहुत सुस्त और उबाऊ बनने लगता है।

अगर एक्टिंग की बात करें तो जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, नओमी की परफॉरमेंस बहुत बढ़िया नज़र आती है.एक अच्छी पत्नी और एक ज़िम्मेदार माँ – जो अपने परिवार की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकती है – के रूप में उनकी एक्टिंग बहुत नेचुरल लगती है. नओमी जहाँ-जहाँ भी स्क्रीन पर आती हैं, दर्शकों की आँख नहीं हटती। क्रिस मेसिना ने भी नओमी का बेहतरीन साथ दिया है. इन दोनों की केमेस्ट्री अच्छी लगी है और कुछ जगह तो ज़रूर से ज़्यादा होती भी नज़र आती है। फिल्म की सबसे कमज़ोर कड़ी जोएल किनरमन ही रहे हैं जो थॉमस के किरदार इस फिल्म में बस खानापूर्ति करने नज़र आए हैं।

एक ऐसी हॉलीवुड की बदले वाली फिल्म जिसे फिल्म की नायिका के नज़रिये से दिखाया गया है

The secrets we keep

कुलमिलाकर ‘द सीक्रेट दैट वी कीप’ के लगभग सारे कलाकारों की बेहतरीन अदाकारी की वजह से सिनेमा हॉल में देखने लायक बनी है. डायरेक्टर युवर एडलर के सूझबूझ भरे डायरेक्शन हमें कुर्सी को को छोड़ने का मौका नहीं देता है। लेकिन बड़े पैमाने पर लेकर चलें तो ये फिल्म हर उस फिल्म के जैसी ही नज़र आती है जिसमें नायिका केंद्र में रहकर बदला लेने के लिए निकल पड़ती है। फिर भी, अच्छी एक्टिंग, कुछ जगह छोड़ अच्छा डायरेक्शन और कसा हुआ स्क्रीनप्ले इसे एक अच्छी मनोरंजक फिल्म बनाता है। The secrets we keep

Rating- ***

Producers-Lorenzo Di Bonaventura, Erik Howsam, Adam Riback, Greg Shapiro, Stuart Ford
Director-Yuval Adler
Star Cast-Noomi Rapace, Joel Kinnaman, Chris Messina, David Maldonado, Ed Amatrodo, Jackson Vincent and Amy Seimetz
Genre- Drama

अगर आपको ये रिव्यू पसंद आता है तो शेयर करने से न चूकें। 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये