मूवी रिव्यू: बेहतरीन कहानी कमजोर निर्देशन का शिकार ‘द साइलेंट हीरोज’

1 min


रेटिंग**

एक अच्छी कहानी को अगर उतना ही बढि़या डायरेक्टर मिल जाता तो सोने पर सुहागे जैसी बात हो सकती थी लेकिन प्रोड्यूसर कमल बीरानी, महेश भट्ट की फिल्म ‘द साइलेंस हीरोज’ जैसी अच्छी स्क्रिप्ट होने के बाद भी महेश भट्ट के कमजोर निर्देशन का शिकार बनते हुये एक डॉक्यूमेन्ट्री बन कर रह गई ।

कहानी

कहानी उन बघिर बच्चों की हैं जिन्हें अक्सर उपेक्षा की दृष्टी से देखा जाता रहा है। ऐसे ही एक स्कूल के तेरह मूक बघिर बच्चों को उनकी टीचर पर्वतारोहण के तहत जीतता देखना चाहती हैं क्योंकि उसका बॉयफ्रेंड भी एक पर्वतारोही था जिसकी बर्फ के नीचे दब कर मृत्यु हो चुकी थी। उसने भी यही सपना देखा था। बाद में उन तेरह बच्चों को बाकायदा पर्वत पर चढ़ने की ट्रेनिंग होती है लेकिन उनकी कोच जिसके मार्ग दर्शन में उन बच्चों को चढ़ाई करनी थी उनकी उपेक्षा करती है। बाद में किस तरह महिला कोच घायल हो जाती है। ऐसे में किस प्रकार वे मूक बघिर बच्चे उसकी जान बचाने में कामयाब होकर दिखाते हैं ।

Slient-heros

निर्देशन,  अभिनय,  म्यूजिक

निर्देशक महेश भट्ट ने विषय बहुत ही अच्छा और प्रेरक चुना लेकिन वे उसे सेल्युलाइड पर सही ढंग से नहीं उतार पाये। जबकि फिल्म में वे तेरह बच्चे असली थे  इसलिये उन्होंने जो भी किया वह एक्टिंग नहीं थी इसलिये वे बेहतर लगे। जबकि जो लोग फिल्म में एक्टिंग कर रहे थे उनमें से अधिकांश नोसिखिये साबित हुये। टीचर की भूमिका में गौरी सिंह आंशिक तौर पर अच्छा काम कर गई। वहीं दीपांकर के किरदार में मन बग्गा भी ठीक ठाक काम कर गये लेकिन मानव भारद्वाज के रोल में कपिल मल्होत्रा शुरू से अंत तक भाव शून्य रहे। इसी प्रकार कोच की भूमिका में हीमा भी ऑवर एक्टिंग का शिकार बन कर रह गई। फिल्म शुरू से ही एक डॉक्यूमेन्ट्री की तरह चलती हैं लिहाजा अंत तक दर्शक फिल्म से कनेक्ट ही नहीं हो पाता, बस क्लाइमेक्स में पहाड़ी नदी के सीन थोड़ा रोमांच पैदा करने में सफल रहे तथा उत्तराखंड की लोकेषंश बहुत खबसूरत रही लेकिन उसका श्रेय निर्देशक को नही कैमरा मैन को जाता है। फिल्म के सभी गाने पार्श्व में है लेकिन हर बार दो डायलॉग्ज के बाद गाने की लाइन जोड़ दी गई, जैसे वे भी डायलॉग्ज का ही एक हिस्सा हो। अंत में यही कहा जा सकता हैं कि अगर कहानी को सही निर्देशन मिलता तो एक बेहतरीन फिल्म बन सकती थी ।

 

SHARE

Mayapuri