होली पर ये फिल्म का मजा ले सकते है आप

1 min


होली का त्योहार आ रहा है लेकिन कुछ लोग हर साल की तरह इस साल होली नहीं मनाने वाले है। इसका कारण कोरोना वायरस है जो लोग अपनी फेमली से दूर अकेले रहते है उनकी होली इस बार फीकी हो सकती है। कोरोना के बढ़ते केसेज की वजह से भी लोग बाहर जाने से बचेंगे। लेकिन आप अपनी होली अच्छी फिल्में देखते हुए भी सेलिब्रेट कर सकते हैं।

आज आपको बतातें है कि होली के मौके पर आप कौन सी फिल्में देख सकते हैं।

बाग़बान:

हर किसी ने ये फिल्म कितनी बार ही देख रखी होगी लेकिन ब़ागबान ऐसी फिल्म है जो हम कितनी बार भी देख सकते है। अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी स्टारर इस फिल्म में कई कलाकार नजर आए हैं। इस फिल्म का सबसे पॉपुलर सांग- “होरी खेले रघुवीरा” आपको याद ही होगा। फिल्म की कहानी बच्चों को बुढ़ापे में उनके माँ बाप के प्रति उनके बदलते व्हवहार पर तंज कसते दिखाया गया है। लेकिन इन सबसे पहले पूरा परिवार एक साथ होली मानते हैं। इस गाने को अमिताभ बच्चन, उदित नारायण, अल्का याग्निक और सुखविंदर सिंह ने गया है।

सिलसिला:

अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, रेखा और संजीव कुमार की फिल्म सिलसिला तो आपको याद ही होगी। फिल्म की कहानी से आप सब वाकिफ ही होंगे और फिल्म का बहुचर्चित गाना- “रंग बरसे” के दौरान ही संजीव कुमार और जया को अमिताभ और रेखा पर शक हो सकता है। उन्हें बिलकुल अच्छा नहीं लगता कि दोनों अपने पार्टनर्स को छोड़कर एक दूसरे के साथ होली खेलते हैं। फिल्म में बहुत ही अच्छे से होली सेलिब्रेट की गई है। ये रेखा और अमिताभ की साथ में आखिरी फिल्म थी। गाना रंग बरसे अमिताभ बच्चन ने गाया था।

दामिनी:

ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि की इस फिल्म में होली का त्योहार मनाया जाता है लेकिन ये होली उनके लिए खुशियां लेकर नहीं आती है क्योंकि उनके घर की नौकारी का ऋषि कपूर का भाई रेप कर देता है। ये घटना होते हुए ऋषि और मीनाक्षी देख लेते है और अब ये इंसाफ की लड़ाई लड़ते हैं। इस दौरान ऋषि और मीनाक्षी के रिश्ते पर भी खराब होने लगते हैं।

मोहब्बतें:

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन एक सख्त प्रिंसिपल के किरदार में नज़र आते हैं वहीं शाहरुख़ खान म्यूजिक टीचर की भूमिका निभाते हैं। होली के दौरान शाहरुख़, अमिताभ बच्चन को स्टूडेंट को स्कूल के बाहर होली खेलने देने के लिए राजी कर लेता है। इस दौरान ही सांग “सोरी सोरी अखियोन वाली” प्ले होता है। फिल्म एक लव स्टोरी है और होली के दिन देखने के लिए बेस्ट फिल्मों में से एक है। इस गाने को उदित नारायण, जसपिंदर नरूला, उद्भव, मनोहर शेट्टी, ईशान, श्वेता पंडित और सोनाली ने गया है।

शोले:

फिल्म शोले तो आप सभी को याद होगी। अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की यह फिल्म किसने नहीं देखी होगी। फिल्म में जहां एक तरफ गब्बर को मारने का प्लेन करते हैं और गाँव के लोग गब्बर के नाम से ही डरे होते है वहीं दूसरी तरफ होली का त्योहार आते ही सभी सब कुछ भूलकर त्योहार मनाने लगते है। और तभी गाना- “होली के दिन दिल मिल जाते हैं” बजता है और गाने में धर्मेंद्र को हेमा मालिनी को छेड़ते देखा जा सकता है। इस गाने को लता मंगेशकर और किशोर कुमार ने गया है।

 

 

SHARE

Pragati Raj