Advertisement

Advertisement

मिशन पानी के शुभारम्भ पर ली ‘जल प्रतिज्ञा’ अमिताभ बच्चन ने

0 38

Advertisement

“हमारे साथ क्या–क्या हो सकता है यदि पानी न रहे?” यह सवाल सदी के सितारे अमिताभ बच्चन ने पूछा. श्री बच्चन ने पूरे देश से पानी बचाने की अपील की और साथ ही भारत के लिए पर्याप्त पानी के प्रबंधन की बात भी की. हार्पिक द्वारा शुरू किए गए मिशन पानी कैंपेन में, श्री अमिताभ बच्चन को कैम्पेन का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है. ऐसे में उन्होंने दुनिया भर में व्याप्त पानी की कमी पर गंभीर चिंता जताई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जल बचाओ अभियान को संबल देते हुए, इस महान अभिनेता ने देश भर के लोगों से पानी का संरक्षण करने के लिए उठाए जाने वाले विभिन्‍न उपायों के बारे में बात की। श्री बच्चन ने इस मौके पर कहा, “हमें मिसाल पेश करने की जरूरत है और हमें ऐसे उदाहरण प्रस्‍तुत करना चाहिए कि पानी का संरक्षण कैसे किया जा सकता है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए हर व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए.”

स्थिति की गंभीरता पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, “भूमि कटाव की समस्या स्पष्ट है. इससे पहले हम फिल्म की शूटिंग के लिए गोवा के एक होटल में ठहरते थे, वहां से बड़ा सुंदर बीच (समुद्री किनारा) दिखाई देता था. अभी कुछ साल पहले जब मैं उस जगह दोबारा गया तो वहां कोई बीच नहीं था. मृदा कटाव के कारण पानी होटल तक आ रहा था और यह होते हुए देखना दुखद है. हम सभी को अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी बचाने के लिए अपना योगदान देना शुरू कर देना चाहिए.

श्री बच्चन जोकि 76 साल के हैं, विभिन्‍न सामाजिक मुद्दों पर जागरुकता लाने और बदलाव को बढ़ावा देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते आए हैं. उन्होंने आगे कहा, “भारत को पोलियो से मुक्त होने में 8 साल लगे और यह कतई आसान नहीं था लेकिन हमने कोशिश जारी रखी. लोगो को प्रेरित करना बड़ा काम है. जब लोगों की विचारधारा या समाज को बदलना होता है तब दृढ़ बने रहना प्रमुख कुंजी है.” श्री अमिताभ बच्चन ने लोगों से अग्रसक्रिय कदम उठाने और जल संरक्षण के लिए उन्‍हें प्रोत्‍साहित करने की बात करते हुए कहा, “एक युवा लड़की है, जिसने अपने स्कूल में जल संरक्षण का बीड़ा उठाया और इसे लागू करने के लिए वह नए-नए विचारों के साथ आगे आ रही है।”

दिग्‍गज अभिनेता ने जल संरक्षण करने के लिए बहुत से उपायों पर भी बात की और कहा, “एक व्‍यक्ति हर साल खुद पर 140 बाल्टी से अधिक पानी का इस्‍तेमाल करता है, हमें इसे कम करने की जरूरत हैं.” ऐसी पहलों की जरूरत पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, “यह एक ऐतिहासिक पहल है और हमें हर एक से यहाँ तक कि बच्चों से भी इस बारे में बात करनी चाहिए. हमें बदलाव का दूत बनना होगा और आने वाली पीढ़ियों में भी यह गुण विकसित करने होंगे.”

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और गजेंद्र सिंह शेखावत, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रैली फॉर रिवर्स के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस, और आरबी हाइजीन एंड होम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक नरसिम्हन ईस्वर भी नेटवर्क 18  और हार्पिक के मिशन पानी के लॉन्‍च समारोह  में मौजूद रहे.

छायाकार : रमाकांत मुंडे मुंबई

Amitabh Bacchan
Amitabh Bacchan
Amitabh Bacchan
Amitabh Bacchan and Shri Nitin Gadkari
Amitabh Bacchan and Shri Nitin Gadkari
Amitabh Bacchan and Shri Nitin Gadkari
Amitabh Bacchan and Shri Nitin Gadkari
Shri Nitin Gadkari and Amitabh Bacchan
Shri Nitin Gadkari and Amitabh Bacchan
Shri Nitin Gadkari and Amitabh Bacchan
Shri Nitin Gadkari and Amitabh Bacchan
Amitabh Bacchan
CM Yogi Adityanath, Amitabh Bacchan
CM Davendra Fadnavis and Amitabh Bacchan

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply