मुग्धा गोडसे

1 min


हमेशा से संघर्षपूर्ण रहा बर्थडे गर्ल मुग्धा गोडसे का जीवन

मुग्धा गोडसे इंडिया की एक मशहुर एक्ट्रेस और मॉडल हैं। मुग्धा गोडसे का जन्म 26 जुलाई 1982 को एक बहुत ही गरीब परिवार मे हुआ था उन्होंने बचपन से कई परेशानियों का सामना किया व बहुत कम उम्र में घर के जीवन-यापन के लिए काम करना शुरू कर दिया था। इसी वजह से उन्होंने अपनी स्कूलिंग मराठी माध्यम के स्कूल मराठी विद्यालय सदाशिव पेठ महाराष्ट्र से पूरी की थी।

मुग्धा ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप मे की व उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर में अनगिनत ब्यूटी कांटेस्टो में हिस्सा लिया वैसे तो मुग्धा ने साल 2002 में मिस ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल हंट का ताज जीता था पर इसके लिए अपने करियर मे काफी संघर्ष करना पड़ा था क्योंकि मुग्धा एक बहुत ही गरीब परिवार की लड़की थी मुग्धा ने 2002 में जो ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल हंट जीता था उसी से उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद मुग्धा के पास कई मॉडलिंग के ऑफर आने लगे। वह मिस फेमिन इंडिया 2004 की सेमी फाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं। जहाँ इस दौरान मुग्धा ने मिस परफेक्ट टेन का ख़िताब भी अपने नाम किया था। सन 2004 में मुग्धा ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया। लेकिन वो मिस इंडिया प्रतियोगिता नहीं जीत सकी और उन्हें मिस परफेक्ट 10 के ताज से ही संतोष करना पड़ा।

 फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले मुग्धा मॉडलिंग की दुनिया का जाना-माना चेहरा बन चुकीं थीं। इस दौरान उन्होंने कई कमर्शियल एड, व विडियो फिल्मों में भी काम किया व कई हिंदी एल्बम मे भी नज़र आई जैसे ‘चुप चुप खड़े हो’, ‘लेकर हम दीवाना दिल’ कोका तेरा कोका, मौज़ा लेन दे व टी.सीरीज़ कम्पनी के दो पंजाबी विडियो और जब छाये मेरा जादू आदि में भी काम कर चुकी हैं। इन्हीं एलबम के ज़रिये मुग्धा को बॉलीवुड में अपना पहला ब्रेक मिला जो उन्हें साल 2008 में फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर ने फिल्म फैशन के लिए दिया था। फिल्म फैशन सुपरहिट रही और इस फिल्म में मुग्धा के अभिनय की हर किसी ने तारीफ़ की। इतना ही नहीं उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्म फेयर में बेस्ट फीमेल डेब्यू का नॉमिनेशन भी मिला था। इसके बाद मुग्धा ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अभिनय किया जैसे ऑल द बेस्ट, जेल, हेल्प, ओह गॉड! सारे हैं फ्रॉड, गली गली चोर है, विल यू मेरी मी ?, हीरोइन, साहेब, बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स, सत्याग्रह, कागज़ के फूल्स, बेज़ुबान इश्क़, थानी उरुवां आदि परन्तु इनमें उनकी फैशन, हीरोइन, जेल आदि फिल्मे सबसे ज्यादा मशहूर हैं व उन्हें फिल्म जेल के लिए भी स्टारडस्ट सुपरस्टार ऑफ़ टुमारो अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

 मुग्धा ने फिल्मो के साथ टीवी पर भी अपने हुनर और एक्टिंग के जलवे बिखेरे हैं उन्होंने अपने टीवी करियर की शुरुआत साल 2011 में ज़ी मराठी के रियलिटी शो मराठी पाउल पड़ते पुढे से की थी। इस रियलिटी शो में मुग्धा बतौर जज नजर आयीं थीं। इसके बाद वह कलर्स के शो खतरों के खिलाडी में भी बतौर कंटेस्टेंट नज़र आ चुकी हैं जिसमे उनका सबसे खतरनाक स्टंट था, पानी में से मगरमच्छ को निकालना और वह इस टास्क में वह विजयी भी हुईं थीं। 2016 मे उन्होंने सोनी के रियलिटी शो पॉवर कपल मे भी ऐज़ आ कंटेस्टेंट भाग लिया था


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये