संगीतकार जोसेफ मेंडोज़ा पर सिंगापुर के नेशनल सांग के लिरिक्स चुराने का लगा आरोप

1 min


जोसेफ मेंडोज़ा

मुंबई के एक संगीतकार जोसेफ मेंडोज़ा ने “वी कैन अचीव” नामक एक गीत जारी किया था। संगीतकार पर “काउंट ऑन मी सिंगापुर” के एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय दिवस के गाने की नकल करने का आरोप लगाया गया है। जोसेफ का दावा है कि उन्होंने सिंगापुर के गीत के रिलीज़ होने से पहले वी कैन अचीव की रचना की थी।

जोसेफ मेंडोज़ा के गीत विवाद पर सिंगापुर के एक समाचार पत्र द स्ट्रेट्स टाइम्स की एक रिपोर्ट बताती है कि विवाद के बाद मेंडोजा ने दावा किया कि उन्होंने वर्ष 1983 में गीत लिखा था। कथित तौर पर, गायक का दावा है कि उन्हें सिंगापुर के राष्ट्रीय दिवस गीत के बारे में पता चला। कुछ दिनों पहले। गीत, काउंट ऑन मी सिंगापुर की रचना कनाडाई ह्यूग हैरिसन ने की थी।

इसके अलावा, जेरेमी मोंटेइरो द्वारा इस गाने की रचना की गई थी और क्लेमेंट चाउ द्वारा परफॉर्म किया गया था। जेरेमी मोंटेइरो और क्लेमेंट चाउ दोनों सिंगापुरी हैं। मीडिया पोर्टल की रिपोर्ट के अनुसार, उनके द्वारा वर्ष 1986 में इस गीत का प्रदर्शन किया गया था।

दो गाने, काउंट ऑन मी सिंगापुर और वी कैन अचीव गीत में मामूली बदलाव के साथ बहुत समान हैं। कोई यह देख सकता है कि दो गाने लगभग समान हैं। गाने के बोल में, सिंगापुर को भारत या भारत माता के साथ बदल दिया गया है।

मंगलवार को मेंडोज़ा ने दावा किया कि 1983 में 250 अनाथ बच्चों ने उस गीत का प्रदर्शन किया था और उन्होंने इसे मुंबई के बाल भवन अनाथालय में संगीत सिखाते हुए लिखा था। मेंडोज़ा कथित तौर पर मुंबई में स्थित है और हॉलीवुड, कैलिफोर्निया में म्यूजिकल इंस्टिट्यूट से ग्रेजुएशन पूरी की है। उन्होंने आगे दावा किया कि उनकी रचना के मूल टेप मुंबई बाढ़ में खो गए, जिसने वर्ष 2005 में शहर को तबाह कर दिया था।


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये