मेरा जीवन रोहित शेट्टी के इस प्रस्ताव के साथ पूरा हो गया: फराह खान

1 min


जब रोहित शेट्टी ने आपको फिल्म निर्देशित करने का ऑफर दिया की तो आपकी क्या प्रतिक्रिया थी?

कभी-कभी ब्रह्मांड आपको केवल वह देने की साजिश करता है, जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की थी। रोहित के साथ, जिन्हें मैं वास्तव में एक भाई के रूप में प्यार करती हूं, और जिनकी कार्य नैतिकता का मैं सम्मान करती हूं और साझा करती हूं, मैं केवल सभी एंटरटेनर्स की मां हूं! मैं केवल इतना ही कह सकती हूं कि मैं रोहित के साथ “रोल कैमरा” कहने के लिए बिल्कुल भी इंतजार नहीं कर सकती। मैं बस इतना कह सकती हूं कि मैंने मंसूर खान के साथ जो जीता वही सिकंदर में निर्देशन की शुरुआत की थी और आज मेरा जीवन रोहित शेट्टी के इस प्रस्ताव के साथ पूरा हो गया है।

https://www.instagram.com/p/BtlQS4zlq0e/

आप जो रोहित शेट्टी के साथ फिल्म बनाने जा रही है क्या उस फिल्म में शाहरुख खान काम करने वाले है?

अगर ऐसा होता है तो मैं हूं ना (2004), ओम शांति ओम (2007) हैप्पी न्यू ईयर (2014) के बाद मैं शाहरुख को अपनी अगली फिल्म में मेरे लीड मैन के रूप में पाकर बहुत खुश होंगी, लेकिन स्क्रिप्ट अभी पूरी नहीं हुई है और यह कहना जल्दबाजी होगी कि कौन इसमें प्रमुख भूमिका निभाएगा। जस्ट वेट एंड वॉच !

क्या ये रिपोर्ट महज अटकलें हैं?

हाँ। ये कयासों के अलावा कुछ नहीं हैं। लेकिन मैंने इसे बहुत सकारात्मक तरीके से लिया है। क्योंकि लोग मेरी अगली फिल्म की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मैं सवालों से कभी चिढ़ती या गुस्सा नहीं करती। मुझे खुशी है कि कम से कम, लोगों की मुझमे दिलचस्पी है। जब मैं अपने बच्चों के स्कूल में माता-पिता से मिलती हूं, तो वे कहते हैं कि बच्चों के लिए अच्छी फिल्में नहीं हैं। मुझे आश्चर्य है कि ऐसी फिल्मों की कमी भी है। मेरे बच्चे क्या देखते हैं? एक पूरे परिवार को एक फिल्म देखने में सक्षम होना चाहिए, जैसे हैप्पी न्यू ईयर। तो मैं उस तरह की फिल्म बनाती हूं या कुछ नया करने की कोशिश करती हूं। हमेशा दुविधा रहती है। इसलिए, मैं कुछ नया करने की कोशिश कर रही हूं और काफी समय से, मैं अपनी अगली परियोजना के लिए दो लड़कियों के विषय के विचार के साथ कर रही हूं।

क्या निर्देशक बनना हमेशा आपका सपना था?

मैं यह स्वीकार करती हूं कि मैं अपनी फिल्म जो जीता वही सिकंदर के सेट पर मंसूर खान के सहायक के रूप में इस इंडस्ट्री में आई थी। हालाँकि, हर शाम, मैं सभी नर्तकियों को उन चरणों का अभ्यास करने के लिए कहती थी जो मैंने तैयार किए थे, यह जानने के लिए कि सरोज खान द्वारा कोरियोग्राफ किए गए नृत्यों से किस तरह से नृत्य अलग हो सकते हैं। एक शाम, निर्देशक मंसूर ने मेरे सेशन को देखा।

कोरियोग्राफर होने के बाद आपने निर्देशक बनने का फैसला क्यों किया?

क्या बड़ी बात है? मुझसे पहले कईं ऐसे कोरियोग्राफर है जैसे बॉब फॉसे, रॉब मार्शल, जीन केली और रॉबर्ट वीस जिन्होंने गुरु दत्त, कमल मास्टर, अहमद खान, चिन्ना प्रकाश और प्रभु देवा के अलावा वेस्ट साइड स्टोरी बनाई थी

बहुत सारी आलोचना है कि आप अपनी सफलता की कहानियों के लिए पश्चिम की ओर देखते हैं। क्या यह सच है?

मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी खुद को उसी कोष्ठक में रखा है जैसा कि यहां पर किसी भी कोरियोग्राफर ने निर्देशकों को दिया है। कोरियोग्राफी में भी, मैं हमेशा अपनी बात रखती हूँ। मुझे नहीं लगता कि कोरियोग्राफर की मेरी धारणा उनके जैसी ही थी। मुझे उनमें से किसी के समान लीग में नहीं माना जाता है।

क्या यह सच है कि बाय डिफ़ॉल्ट आपको अपना पहला असाइनमेंट मिला?

मैंने कोरियोग्राफर के रूप अपना पहला स्लो मोशन गाना पहला नशा कोरियोग्राफ किया था, जो कि बाय डिफ़ॉल्ट सरोज खान की बदौलत मुझे मिला। हुआ यूँ कि सरोज खान ने दक्षिण भारतीय फिल्म के लिए कोरियोग्राफी करने के लिए एक दिन मंसूर की यूनिट को छोड़ दिया और दक्षिण की ओर रवाना हो गयी। मंसूर खान के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था, लेकिन उन्होंने मुझे कोरियोग्राफी करके उन्हें बचाने के लिए कहा। उस दिन एक कोरियोग्राफर का जन्म हुआ।

क्या यह सच है कि आपकी माँ ने सलमान खान के पिता सलीम खान की नायिका के रूप में काम किया था?

हाँ। बहुत से लोग यह नहीं जानते कि मेरी माँ ने चार दशक पहले सलमान खान के पिता सलीम खान के साथ नायिका के रूप में काम किया था। वास्तव में, मैं, साजिद और सलमान खान बचपन में लगभग एक साथ बड़े हुए थे और हमारे परिवार एक-दूसरे को वर्षों से जानते हैं।

आप यह क्यों कहती हैं कि किंग खान के साथ काम करने के बाद किसी अन्य निर्माता के लिए फिल्म निर्देशित करना आपके लिए कठिन होगा?

मुझे लगता है कि शाहरुख सबसे अच्छे हैं। शाहरुख खान जैसे अभिनेता के साथ काम करने के बाद, मेरे लिए किसी अन्य अभिनेता के साथ काम करना बहुत मुश्किल है। जरा सोचिए मुझे तीन सेकंड का शॉट लेना था और मैंने शाहरुख खान से कहा था कि मुझे इसके लिए 98 कैमरों की आवश्यकता है। शाहरुख ने 20 लाख खर्च किए और उन 90 कैमरों को लंदन में मंगाया। हालांकि मैंने उनसे कहा था कि अगर नही हो पायेगा तो मैं इसी में एडजस्ट कर लुंगी लेकिन शाहरुख ने मुझसे कहा कि वह गुणवत्ता से समझौता करने में विश्वास नहीं करते।

क्या यह सच है कि शुरू में मैं हूँ ना का टाइटल द आउटसाइडर था?

हाँ। फ्लोर पर जाने से पहले मैं हूँ न का टाइटल द आउटसाइडर था, लगभग दो साल तक मैंने स्क्रिप्ट अंग्रेजी में लिखी थी और हर जगह ऐसी घटनाएं हुईं, जहां शाहरुख जस्ट ट्रस्ट मी बोलेंगे। जब अब्बास टायरवाला ने संवादों का अनुवाद करना शुरू किया, तो यह लाइन मैं हूं ना, जस्ट ट्रस्ट मी की जगह पर आ रहा था। जब मैंने साजिद को बताया कि मेरी फिल्म का शीर्षक मैं हूं ना होगा तो उन्होंने मुझसे कहा कि यह लग रहा है कि यह सुधीर मिश्रा की फिल्म है। करण ने भी कहा कि मैं हूं ना एक भयानक शीर्षक है यहाँ तक की शाहरुख ने मुझे कह दिया की यह ख़राब टाइटल है। हालाँकि मैंने इसी टाइटल पर जोर दिया क्योंकि मैं करण और एकता कपूर जैसे किसी खिताबों में नहीं आना चाहती। मैंने रिस्क लिया और इस फिल्म का टाइटल मैं हूं ना ही रखा और संगीतकार के रूप में अनु मलिक के साथ इस फिल्म का गीत रिकॉर्ड किया।

निर्देशक होने के नाते आपको सबसे अच्छा क्या लगता है?

मुझे एक निर्देशक होने में सबसे ज्यादा मजा आता है क्योंकि एक निर्देशक के रूप में मुझे फिल्म से जुड़े प्रत्येक और हर चीज का फैसला करना पड़ता है, जिसमें केवल वे गाने रिकॉर्ड होते हैं जो मुझे चाहिए। मुझे लगता है कि डायरेक्शन सबसे अधिक सफल जॉब है।

क्या यह सच है कि आपने मैं हूं ना में ऋतिक रोशन को साइन किया था।

हाँ। यह सच है कि मैंने रितिक को मैं हूं ना के लिए साईन किया था ऋतिक इस रोल के लिए थोड़े चिंतित थे कि और उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया मैं स्वीकार करती हूं कि मुझे अपनी फिल्म में काम नहीं करने के ऋतिक के फैसले से मैंने बहुत निराश महसूस किया था, हालांकि मैंने कहो ना प्यार है रिलीज होने से पहले ही उन्हें साइन कर लिया था।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये