मेरी मां मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा हैं-अंजली फौगाट

1 min


हर इंसान की जिंदगी में उनके माता पिता का स्थान सर्वोपरी होता है। माता पिता ही इंसान के पहले गुरू और प्रेरणा स्रोत होेते हैं। मशहूर फैशन डिजाइनर अंजली फौगट भी अपनी मां को बहुत बड़ी प्रेरणा मानती हैं। ‘‘डिजाइनर ड्रीम कलेक्शन दिवा’’ सीरीज नामक अपने टॉक शो के लिए मशहूर अंजलि कहती हैं-‘‘मेरे माता-पिता मेरे पसंदीदा शिक्षक हैं। क्योंकि मुझे लगता है कि माता-पिता आपको हर चीज के बारे में पढ़ाते हैं। वह आपको महान जीवन मूल्य देते हैं और इससे पहले कि आप कोई भी स्कूल शुरू करें, आपकी स्कूली शिक्षा घर से शुरू होती है। मेरी माँ मेरे लिए एक बड़ी प्रेरणा हैं। उनके पास एक छोटा बुटीक है, जिसने मुझे अपनी खुद की फैशन लाइन शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया। मैं गुड़गांव, हरियाणा में पैदा हुई थी। मेरी मां मेरी सलाहकार हैं और मैं कई महान डिजाइनरों से प्रेरित हूं।

उनका मानना है कि सलाहकार किसी अन्य व्यक्ति के पेशेवर या व्यक्तिगत विकास को प्रोत्साहित और सक्षम करते हैं। वह कहती हैं-‘‘एक संरक्षक लक्ष्य निर्धारित करके और प्रतिक्रिया देकर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। परिणामस्वरूप, जो कंपनियां कर्मचारियों के कौशल का निर्माण करना चाहती हैं,वह अक्सर सलाह कार्यक्रम बनाती हैं।

अंजली के गुरु और आदर्श सद्गुरु हैं। इस संबंध में अंजली कहती हैं-‘‘मेेरे गुरू फैशन की दुनिया से संबंधित नहीं हैं, लेकिन मैं जीवन और समावेश के बारे में उनकी विचारधारा से प्रेरित हूं। हर व्यवसाय मानव कल्याण के लिए होना चाहिए और हमारे द्वारा की जाने वाली कोई भी गतिविधि समावेशी होनी चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है। व्यवसाय को समावेशी तरीके से चलाया जाना चाहिए। यह बात मैंने अपने गुरु से सीखा है और यह मेरा लक्ष्य है कि मेरी फैशन लाइन मूल्यवर्धन करे सभी के लिए और एक समस्या को हल करें और इसे समावेशी बनाएं और भारतीय फैशन को एक और ऊंचाई पर ले जाएं। एक ऐसे गुरु की तलाश करना महत्वपूर्ण है जो आपको आगे ले जाने के लिए तैयार और सक्षम हो। एक अच्छा सलाहकार वह होता है जो आपको उच्च लक्ष्यों तक पहुंचने, अगला कदम उठाने और व्यवसाय में सफल होने के लिए खुद को आगे बढ़ाने के लिए समर्थन और प्रोत्साहित करेगा। आदर्श सलाहकार वह है जो उस क्षेत्र में अनुभवी हो जहां आपको थोड़ी सी आवश्यकता हो अतिरिक्त मदद के लिए क्योंकि आपके पास ज्ञान या अनुभव की कमी हो सकती है।

वह आगे कहती हैं- एक अच्छा सलाहकार आपको अपने लक्ष्यों के प्रति जवाबदेह रहने में मदद करेगा, वे आपको ध्यान देने और ट्रैक पर बने रहने में मदद करेंगे। जब आप निराश हो जाते हैं और हार मान लेना चाहते हैं तो वह आपको कठिन धक्का देंगे और आपको आगे बढ़ाते रहेंगे। एक सलाहकार पूछने के लिए अमूल्य हो सकता है आप कठिन प्रश्न करते हैं और आपको उत्तर देने के लिए चुनौती देते हैं।

SHARE

Mayapuri