“भावनात्मक दृश्य की शूटिंग के दौरान मेरी वास्तविक जीवन की भावनाएं सामने आ जाती हैं” – श्रीधर वत्सर

1 min


सोनी सब  के बालवीर रिटर्न्स का हिस्सा बनने के लिए आप कितने उत्साहित थे ?

मैं पहले भी बालवीर का हिस्सा रह चुका हूं और जब मुझे प्रोडक्शन हाउस द्वारा फिर से बालवीर रिटर्न्स के लिए संपर्क किया गया, तो यह वैसा ही था जैसे मैं एक मिनी वेकेशन के बाद वापस लौट आया हूं। मैं बालवीर की काल्पनिक दुनिया में फिर से गोता लगाने के लिए रोमांचित हूँ जो बेहतरीन ग्राफिक्स के साथ वापस लौटा है और जिसने मुझे काल लोक और वीर लोक की भव्य दुनिया से परिचित कराया। बालवीर रिटर्न्स बालवीर की यात्रा का एक पूर्ण मेकओवर है जहाँ दर्शकों को नए किरदारों और उनके उद्देश्यों से परिचित कराया जाता है। कहानी के आगे बढ़ने के साथ ही बालवीर भी बड़ा हुआ है और इसे देखने वाले दर्शक भी बड़े हुए हैं।

डूबा डूबा और तौबा तौबा की दोहरी भूमिका निभाना कितना चुनौतीपूर्ण है?

यह काफी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि दोनों पात्र अलग-अलग हैं और कहानी में अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं, लेकिन साथ ही उनमें एक बात कॉमन है जोकि उनकी मासूमियत है। कई बार डूबा डूबा की भूमिका में भावनात्मक दृश्य की शूटिंग के दौरान मेरी वास्तविक जीवन की भावनाएं सामने आ जाती हैं। लेकिन एक अभिनेता के रूप में, मैं जल्द ही दोनों किरदारों में स्विच करने में सक्षम हूं। मैंने हमेशा तौबा –तौबा के चरित्र को निभाने का आनंद लिया है क्योंकि वह बेहद शरारती है लेकिन बालवीर रिटर्न्स के साथ, मुझे डूबा डूबा का चरित्र भी काफी दिलचस्प लगा है। डूबा-डूबा में कुछ मज़ेदार तकियाकलाम हैं जैसे ‘समझे के नहीं’ और इसके साथ ही उसका बदला हुआ रूप भी कुछ ऐसा है जो शो को दूसरे लेवल पर ले जाता है।

कलाकारों और क्रू के साथ बालवीर रिटर्न्स के सेट पर आपका अनुभव अब तक कैसा रहा है?

मैं वास्तव में सेट पर काफी एन्‍जॉय करता हूं। मेरा देव के साथ पहले से ही एक अच्छा रिश्ता है, क्योंकि हम दोनों ने बालवीर में पहले भी एक साथ काम किया है। हालांकि, सभी कलाकार और तकनीशियन दल के सदस्‍य काफी दोस्ताना हैं और ये सभी अद्भुत एक्टर्स हैं। आदित्य (भयमार) और अतुल (जबदाली) जैसे कलाकार मेरे अच्छे दोस्त हैं और अद्भुत दोस्त होने के अलावा, ये दोनों बेहद प्रतिभाशाली कलाकार भी हैं। मैंने बालवीर रिटर्न्स के पहले एपिसोड को देखा था, इसमें मैं पवित्रा (तिमांसा) के प्रदर्शन से व्यक्तिगत रूप से दंग रह गया था; वे एक श्रेष्ठ अदाकारा हैं। जिस तरह से हर कोई अपने किरदारों में डूब जाता है, वह बहुत प्रभावशाली है।

आपके द्वारा पहले किए गए किसी भी शो से बालवीर रिटर्न्‍स अलग कैसे है?

बालवीर रिटर्न्स, एक फैंटेसी शो होने के नाते मेरे द्वारा किए गए दूसरे सभी शोज से बिलकुल अलग है। यह फैंटेसी और असली दुनिया का एक परफेक्ट मिश्रण है। इस शो को पूरा परिवार एक साथ बैठ कर देख सकता है। हालांकि छोटे बच्चों को यह बेहद पसंद आता है। साथ ही उन्हें काफी अच्छी बातों के लिए प्रेरित भी करता है। जब भी मैं बाहर जाता हूं तो यह काफी खूबसूरत एहसास होता है कि बच्चे मुझे मेरे किरदार से पहचानते हैं और मैं वास्तव में उनके ईमानदार विचारों की प्रशंसा करता हूं। यह बात मुझे बेहद खुशी देती है कि ये बच्चे किसी दिन बड़े हो जाएंगे और बालवीर रिटर्न्स के बारे में बात करेंगे । इससे जुड़ी सभी यादों को याद करते हुए वे इसे अपने बचपन के पसंदीदा शो के रूप में याद करेंगे ।

आप 19 सालों से मनोरंजन उद्योग का हिस्सा रहे हैं और आपने कई टीवी शो और फिल्मों में काम किया है। फिल्मों की तुलना में टेलीविजन में काम करना कितना अलग है?

मैंने एक थिएटर कलाकार के रूप में कई वर्षों तक काम किया है और पिछले 10 सालों से मैं फिल्म और टेलीविजन की दुनिया में पूरी तरह से सक्रिय हूँ। फिल्म और टीवी इंडस्ट्री एक दूसरे से काफी अलग है। फ़िल्में पूरी तरह से पूर्व नियोजित होती हैं और इनका शेड्यूल काफी आसान होता है क्योंकि इसमें दिन में 1-2 शॉट्स ही देने होते है, आप एक फिल्म की शूटिंग कर रहे होते हैं जो 2-3 घंटे लंबी होगी। हालांकि, टेलीविज़न इंडस्ट्री तेजी रफ्‍तार वाली है और काफी डिमांडिंग भी है क्योंकि इसमें आपको एक दैनिक शो की सभी जरूरतों को पूरा करना होता है। टीवी इंडस्ट्री में इंसान को काफी फुर्तीला और त्वरित होना चाहिए और हर दिन एक नई चुनौती के लिए तैयार रहना चाहिए।

सोनी सब  के साथ जुड़कर कैसा लगता है?

सोनी सब ने बालवीर के साथ और अब बालवीर रिटर्न्स के साथ मुझे देश में और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी पहचान दिलाई है। मुझे दुनिया भर से युवाओं के कॉल आते हैं और वे मुझसे शो के बारे में पूछते हैं तथा हमारे शो के किरदारों और कहानी की सराहना करते हैं। सोनी सब ने मेरे लिए यह संभव कर दिया है और मैं इसके लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहूंगा। मुझे सोनी सब  के सभी शो काफी अच्छे लगते हैं। बालवीर रिटर्न्स सबसे लोकप्रिय शो में से एक है।

श्रीधर वत्सर को डबल रोल में अपने अभिनय का लोहा मनवाते हुए देखिए बालवीर रिटर्न्स में, सोमवार से शुक्रवार, रात 8 बजे केवल सोनी सब पर!

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

SHARE

Mayapuri