नाचो गाओ धूम मचाओ, झूमते रहो, रातें हैं, उजाले आएंगे- अली पीटर जॉन

1 min


महामारी आ सकती है और जा सकती है, लेकिन दीवाली, होली, ईद, क्रिसमस और नवरात्रि जैसे त्योहार दशहरा के साथ-साथ तब तक नहीं रुकेंगे जब तक जीवन जारी रहेगा और सिनेमा इन त्योहारों को अपनी फिल्मों में मनाता रहेगा।

जैसा कि हम नवरात्रि मनाने के मूड में हैं, आइए कुछ हिंदी फिल्मों को याद करें, जिनमें नवरात्रि को मनोरंजन और ज्ञानवर्धन के रूप में शामिल किया गया है।

यहां 6 हिंदी फिल्मों की सूची दी गई है जो निश्चित रूप से समारोह में उत्साह बढ़ा देंगी।

भारत में, नवरात्रि 9 दिनों का त्योहार है जब देवी दुर्गा के 9 अवतारों की पूजा की जाती है और उन्हें मनाया जाता है। भारत में प्रत्येक राज्य इस 9-दिवसीय उत्सव को अपने अनोखे तरीके से मनाता है। बॉलीवुड भी समारोहों में पीछे नहीं है और हम बहुत सारे सितारों को उत्सव का हिस्सा बनते देख सकते हैं। चाहे अपने घरों में देवी की पूजा करना हो या अपने घरों में गरबा या चौकी का आयोजन करना हो, सितारे उत्सव में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

इसके अलावा, बॉलीवुड की कई फिल्में हैं जो इस भारतीय त्योहार को प्रदर्शित करती हैं और इसे बड़े पर्दे पर शैली में चित्रित करती हैं। इन फिल्मों में, हमारे बॉलीवुड सितारों को एक क्रियात्मक नवरात्रि नंबर पर थिरकते और पर्दे पर त्योहार मनाते देखा जा सकता है। इन बॉलीवुड फिल्मों के अधिकांश गाने आज तक हमारा मनोरंजन करने के लिए नवरात्रि एंथम और कॉटिन बन गए हैं। हम बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ 6 फिल्मों की एक सूची लेकर आए हैं जो नवरात्रि उत्सव को पूरी शैली में मनाती हैं।

सुहाग’

अमिताभ बच्चन, और रेखा अभिनीत, सुहाग बॉलीवुड की प्रमुख फिल्मों में से एक थी, जिसने 1979 में नवरात्रि के त्योहार को गौरवान्वित किया। भक्तिपूर्ण अभी तक क्रियात्मक गीत, जिसमें मुख्य कलाकारों ने डांडिया का प्रदर्शन किया, फिल्म से, ओ शेरोंवाली का अभी भी गरबा में आनंद लिया जाता है। 9 दिवसीय समारोह के दौरान उत्सव वीडियो पर एक नजर डालें।

क्रांतिवीर’

सबसे क्रांतिकारी फिल्मों में से एक, क्रांतिवीर, नाना पाटेकर और डिंपल कपाड़िया अभिनीत, ने भी नवरात्रि के त्योहार को एक गीत के साथ मनाया जो भक्तिपूर्ण लेकिन मधुर है। जय अम्बे जगदम्बे गीत अभी भी देश भर में नवरात्रि के त्योहारों में बजाया जाता है और निश्चित रूप से अद्भुत त्योहार में और अधिक मज़ा जोड़ने के लिए एकदम सही है।

हम दिल दे चुके सनम’

सलमान खान और ऐश्वर्य राय स्टारर ‘हम दिल दे चुके सनम’ के गाने ढोली तारो को कौन भूल सकता है? यह फिल्म पर्दे पर मुख्य जोड़ी के बीच अद्भुत केमिस्ट्री को चित्रित करती है और यह गीत देश में कहीं भी डांडिया रास के दौरान सबसे ज्यादा बजाए जाने वाले ट्रैक में से एक है।

और मैं शर्त लगा सकता हूं कि आने वाले वर्षों और वर्षों में इस शाश्वत त्योहार को मनाने के लिए नए गीत और नए प्रकार के नृत्य होंगे जो कई मायनों में भगवान और मनुष्य द्वारा संयुक्त रूप से मनाया जाने वाला त्योहार है क्योंकि भगवान और मनुष्य दोनों आनंद के बिना मौजूद नहीं हो सकते। जीवन का जश्न मनाने का। क्या हम डंडा रास की उन सभी रातों और उन सभी रोशनी के बिना जीवन की कल्पना कर सकते हैं जो कभी-कभी दीवाली, क्रिसमस या नए साल के दौरान चमकने वाली रोशनी से अधिक चमकती हैं।

SHARE

Mayapuri