नवीन निश्चल – जो शूटिंग का नाटक भी करता है!

1 min


051-9 Navin Nischol

मायापुरी अंक 51,1975

फिल्म ‘जोरों’ के निर्माता रामदयाल और नवीन निश्चल में आजकल गहरी छनती है इसलिए आशा है कि नवीन रामदयाल की फिल्म में भी काम करेगा। दो महीने पहले की बात है कि ‘जोरों’ की शूटिंग दिल्ली में हुई। उसमें नवीन निश्चल का कोई काम नहीं था। लेकिन नवीन की मुंबई में भी कोई शूटिंग नहीं थी। राम दयाल ने उसको घूमने फिरने के लिए दिल्ली चलने का निमंत्रण दिया। नवीन ने भी स्वीकार कर लिया। सोचा इसी बहाने कुछ आराम हो जायेगा।

नवीन के बहुत से रिश्तेदार और घर वाले दिल्ली में रहते हैं। नवीन ऑबरॉय में (निर्माता के खर्चे पर) ठहरा लेकिन उन्होंने सारे यूनिट वालों को बता दिया कि किसी को यह ना बतायें कि वह शूटिंग नही कर रहे हैं। क्योंकि अगर उसके घर वालों को पता चल गया तो वह उसे घर ले जायेंगे। दिल्ली पहुंच कर उसने घर वालों को बहाना बना दिया कि सुबह-सुबह उसे शूटिंग जाना होता है और रात को लेट आता है। इसलिए होटल में आराम देह रहेगा।

नवीन को एक दिन होटल में उनके कुछ रिश्तेदार मिलने आ गये और उन्होंने कहा कि वह उसी की शूटिंग देखना चाहते हैं अब कैसे कहे कि वह शूटिंग नहीं कर रहा है। मजबूर होकर उसे हां करनी पड़ी।

मेहमान जब चले गये तो उन्होंने झट से निर्देशक को टेलीफोन किया कि ऐसी-ऐसी बात है अगर उसके दो-तीन ‘शॉट’ नहीं लिए गये तो उसको झूठा साबित होना पड़ेगा और बदनामी होगी। निर्देशक ने कहा कि ‘सपाट’ पर आ जाओ कुछ न कुछ करेंगे।

अगले दिन अपने रिश्तेदारों के साथ शूटिंग में गये। दिखाने के लिए बाकायदा उनका मेक-अप किया गया। शिबू मित्रा डुप्लीकेट आर्टिस्टों के साथ शूटिंग कर रहे थे। काफी देर तक रिश्तेदार इंतजार करते रहे फिर एक उनमें से बोला आपका शॉट कब होगा?

शिबू यार मेरा शॉट भी लो। नवीन उनको दिखाने के लिए बोला।

अभी लेता हूं बस यह फाइट सीन खत्म कर लूं शिबू मित्रा ने भी ऐसे कह दिया जैसे सचमुच में नवीन के साथ शूटिंग करेगा। यूनिट के सभी मेम्बरों को सच्चाई मालूम थी वह लोग मन ही मन में हंस रहे थे। हर आधे घण्टे के बाद नवीन निर्देशक से पूछ लेता और वह भी वही उत्तर देता। बस आधा घण्टा और रूको।

होते-होते लंच टाइम हो गया। रिश्तेदार इंतजार कर-करके बोर हो चुके थे, इसलिए खाना खाने के बाद चलते बने नवीन निश्चल ने भी अपना मेकअप उतार दिया और उस दिन यही बात सारे यूनिट के लिए हंसी का कारण बनी।

SHARE

Mayapuri