‘मैजिकल मैथ अड्वेंचर’ : गणित का जादुई और मजेदार सफर

1 min


Magical-Math-Adventure

 ‘नवनीत एज्युकेशन’ के शैक्षणिक साहित्यों ने प्रत्येक बालक और अभिभावकों के मन-मस्तिष्क में महत्त्वपूर्ण स्थान प्राप्त कर लिया है। नवनीत की विद्यालयीन पाठ्यक्रम से संबंधित पुस्तकों तथा वैविध्यपूर्ण स्टेशनरी उत्पादों के साथ-साथ बच्चों की नावीन्यपूर्ण एवं काल्पनिक पुस्तकों को भी अच्छा प्रतिसाद मिला है।

नवनीत एज्युकेशन ने ‘Magical Math Adventure’ इस परस्पर संवादात्मक शैक्षणिक पुस्तक के माध्यम से गणित विषय को अत्यंत सरल तरीके से प्रस्तुत किया है। इस पुस्तक में १ से १० अंकों का रचनात्मक तरीके से उपयोग कर गणित की आधारभूत संक्रियाओं जैसे जोड़, घटाना, अंकों की गिनती को आकर्षक ढ़ंग से सचित्र उदाहरणों के साथ दर्शाया गया है। सामान्यत: गणित बहुत कम बच्चों का प्रिय विषय होता है। विशेष रूप से बच्चों के लिए तैयार की गई पुस्तकें उनके भविष्य को ध्यान में रखते हुए उनके सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देनेवाली होनी चाहिए। इस उत्तरदायित्व का निर्वाह करते हुए नवनीत द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक बच्चे और उसके परिवार के बीच संवादात्मक वातावरण का निर्माण करती है।

‘Magical Math Adventure’ इस पुस्तक के प्रकाशन की घोषणा करते हुए हमें अत्यंत हर्ष हो रहा है। यह पुस्तक उन बच्चों के लिए अत्यंत उपयोगी है जिन्हें कृति पत्रिका में जोड़ तथा घटाने के प्रश्न हल करना अरुचिकर और उबाऊ लगता है। २० अंकों तक उत्तर प्राप्त हो, ऐसे १५० उदाहरणों का समावेश इस पुस्तक में किया गया है। बच्चों के लिए विशेष आकर्षण के रूप में पुस्तक के साथ लाल और नीले रंग के दो जादुई शीशे भी दिए गए हैं। ‘जोड़’ के उदाहरणों के उत्तर लाल रंग के शीशे से और ‘घटाने’ के उत्तर नीले रंग के शीशे से देखकर बच्चे अपने उत्तर की जाँच कर सकते हैं। इस अभिनव युक्ति से जोड़-घटाने की संक्रिया उबाऊ न होकर मज़ेदार बन जाती है।

नवनीत एज्युकेशन के संचालक श्री शैलेंद्र गाला के अनुसार-

‘‘बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा के साथ-साथ उनकी रुचि, शौक, पसंद, चयन इत्यादि को नवनीत ने हमेशा महत्त्व दिया है। गणित के प्रश्नों को ऐसे मज़ेदार और जादुई ढ़ंग से हल करने पर बच्चों को यह विषय रुचिकर लगने लगेगा, यह ध्यान में रखते हुए इस पुस्तक का निर्माण किया गया है। शैक्षणिक पुस्तकों के अतिरिक्त बच्चों मे क्रियाशीलता को बढ़ावा देने हेतु चित्रकला, शब्द-पहेली, मनोरंजक कहानियाँ, फैशन इत्यादि विषयों पर आधारित पुस्तके भी हमने प्रकाशित की है। निकट भविष्य में ऐसी अनेक, अनोखी और बच्चों की रुचि पर आधारित पुस्तकों का प्रकाशन नवनीत करता रहेगा।’’

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

SHARE

Mayapuri