नवाजुद्दीन सिद्दीकी लेकर आयेंगें अपनी आत्मकथा

1 min


नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपने काम से दिखाया हैं, की, चाहे कितना भी जटिल किरदार हो, सामने कितना भी बडा स्टार हो, वह अपना किरदार इतने बखुबी से निभाते हैं। की, सिर्फ उनके चाहनेवाले नहीं बल्कि आलोचक भी उनकी वाहवाही करते रहतें हैं। पात्रों के बारे में सूक्ष्म चित्रण के लिए नवाजुद्दीन की हमेशा से ही सराहना होती रहीं हैं। उनके काम में एक चौंका देने वाली विविधता हैं।

ऐसा उद्योगजगत जहाँ कई बार पक्षपात होने की बात होती हैं, वहाँ नवाजुद्दीन ने विशुद्ध रूप से प्रतिभा और कड़ी मेहनत के बल पर अपने खुद के लिए एक वर्ग बनाया है। यह बहुमुखी अभिनेता से हमेशा अपनी यात्रा के बारे में पूछा जाता है। और इसी सवाल का जवाब देने के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी ‘दि इन्क्रिडिबल लाइफ ऑफ दि ड्रामा किंग ऑफ इंडिया’ नाम से अपनी आत्मकथा जारी करेंगे।

यह पुस्तक पत्रकार रितुपर्णा चटर्जी और उनके बीच की बातचीत के रूप में लिखा गया हैं। और यह किताब नवाजुद्दीन की कठिनाईयाँ भरी यात्रा पर रोशनी डालेंगीं।

नवाजुद्दीन कहते हैं, “हमने लगभग दो साल पहले इस किताब पर काम करना शुरू किया था। मैं गांव में रहता था, तब से लेकर मेरे अभिनेता होने तक के मेरे जीवन के सफर के बारे में इस किताब में लिखा गया हैं। हमने कुछ समय पहले ही इस किताब पर काम शुरू किया था और अब दो महीने में यह किताब लॉन्च करेंगे।”

एक किसान के घर में जन्मे नवाजुद्दीन को इस बात का अंदाजा ही नही था, की अपने हुनर को वह एक दिन दुनियाभर के दर्शकों तक पहुंचाएंगे। नवाजुद्दीन कहतें हैं,“किसी को भी मेरे बचपन के बारे में पता नहीं था। और एक किसान के बेटे को अपने संयुक्त परिवार से निकलकर फिल्म इंडस्ट्री में नाम बनाना कितनी मुश्किल बात हैं, इसकी किसको जानकारी नहीं हैं। इस दुनिया का हिस्सा बनना केवल एक सपना ही हो सकता हैं। मेरे माता-पिता और पूरे गांव का मुझे यहाँ तक पहुँचाने में कितना बडा योगदान हैं, इस बारे में यह किताब आपको बताएगी इसके अलावा मेरे थिएटर में काम करने के खूबसूरत दिनों के बारे में भी आपको पता चलेंगा। मुझे लगता हैं, लोगों को मेरे जीवन की कई सारी अनकहीं और दिलचस्प बातें यह किताब बताएगी।“

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये